इस धनतेरस क्या खरीदे और क्या नहीं खरीदे

धन तेरस पर क्या खरीदे सबसे कंफ्यूजन वाला सवाल है. दीवाली आने वाली है और उससे ठीक पहले आने वाली है धनतेरस. धनतेरस को धन की तेरस कहा जाता है. इस दिन भगवान धनवंतरी अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे. पुराणों में कहा गया है की इस दिन घर में अच्छी चीजें लाने से घर में धन का वास होता है.

आपने अक्सर कहते भी सुना होगा की इस बार फ्रीज़, कूलर, टीवी आदि धनतेरस के दिन ही लायेंगे. इस दिन बाज़ार में भरी भीड़ होती है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल आता है की आखिर धनतेरस के दिन क्या खरीदे और क्या ना खरीदे.

हम लोग शुभ और अशुभ को बहुत मानते है. ऐसे में कौनसी चीजें घर में लाना शुभ हो सकता और कौनसी चीजों को घर में लाना अशुभ हो सकता है. आज हम इस पोस्ट में आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएँगे जिनको घर में लाना शुभ होता है और उन चीजों के नाम भी बताएँगे जिनको घर में लाना अशुभ होता है.

धनतेरस पर क्या खरीदे? (What do you buy on Dhanteras)

  1. शंख :- धनतेरस पर शंख लाना शुभ माना जाता है. इससे घर में लक्ष्मी जी का वास होता है. हम शुभ कार्यों में शंख बजाकर शुभ कार्यों का आगाज करते है.
  2. रुद्राक्ष की माला :- धनतेरस के दिन रुद्राक्ष की माला खरीदना शुभ माना जाता है. रुद्राक्ष शिव की प्रिय चीजों में से एक है.
  3. सोना-चांदी :- इस दिन लोग शगुन के रूप में सोना-चांदी खरीदते है. सोना मुश्किल घड़ी में सबसे ज्यादा काम आने वाली चीज है. ऐसा मानना है की इस दिन धन खरीदने पर घर में धन की वृद्दि होती है.
  4. मूर्तियाँ :- भगवान गणेश जी और लक्ष्मी जी की पूजा करने के लिए इस दिन मूर्तियाँ भी खरीदी जाती है.
  5. धनिये के बीज :- ऐसी मान्यता है की इस दिन लोग धनिये के बीज खरीदते है और दिवाली के बाद अपने खेतों में इस बो देते है, क्योंकि बीज उन्नति और धन के प्रतीक होते है.
  6. इलेक्ट्रॉनिक सामन :- इस दिन लोग मोबाइल, टीवी, फ्रीज़, वाशिंग-मशीन आदि इलेक्ट्रॉनिक चीजें खरीदते है. यह विलासितापूर्ण जीवन जीने का प्रतीक है.

धनतेरस पर यह चीजें भूलकर भी ना खरीदे? (Do not buy these things at Dhanteras)

  1. कांच की वस्तु :- कांच का सीधा संबध राहू से होता है, इसलिए भूलकर भी कांच की चीजें का खरीदे.
  2. एलुमिनियम के बर्तन :- एलुमिनियम के बर्तनों से सभी ग्रह प्रभावित होते है.
  3. काले रंग की वस्तुएं
  4. तेल की वस्तुएं
  5. नुकीला सामान, चाकू, कैंची आदि.

यह पोस्ट पढ़कर आप जान गए होंगे की आपको धनतेरस के दिन कौनसी चीजें खरीदनी चाहिए और कौनसी चीजें भूलकर भी नहीं खरीदनी चाहिए. अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे और अपने विचार दे.

Leave a Reply