कंप्यूटर का परिचय | Computer Introduction In Hindi

कंप्यूटर का परिचय | Computer Introduction In Hindi

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रानिक युक्ति है, जो प्रत्येक क्षेत्र में उपयोग की जाती है. चाहे वहां इसका होना सर्वथा अप्रत्याशित हो. अब हम कंप्यूटर के बिना दुनिया की कल्पना नही कर सकते है, इन दिनों कंप्यूटरों का उपयोग व्यापक रूप से इंजीनियरों और वैज्ञानिकों द्वारा किया जाता है तथा दुनियाभर में लाखों लोग इसका इस्तमोल करते है. इसी लिए इस युग की सूचना प्रोद्योगिकी (आईटी ) का युग कहा जाता है.Computer Introduction In Hindi

कंप्यूटर दो हिस्सों से मिलकर बनता है- पहला हार्डवेयर और दूसरा सॉफ्टवेयर. एक कंप्यूटर के सभी भौतिक हिस्से हार्डवेयर के भाग है, जिसमे की बोर्ड, माउस, मोनिटर आदि शामिल है. कंप्यूटर का इस्तमोल होने वाले प्रोग्राम और भाषाएं सॉफ्टवेयर कहलाती है.

What Is Computer Introduction In Hindi Short Note/ Essay:

आज कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण बन गया है, क्योंकि यह शुद्ध और तेज गति से कार्य करता है. और सभी कार्य तेजी से पूरा कर लेता है, अन्यथा हाथ से इन कार्यों को पूरा करने के लिए बहुत अधिक समय की जरुरत होती है, यह बड़ी गणनाएं सैकड़ से भी कम समय में कर लेता है.

इसके अलावा इसमे बड़ी मात्रा में डेटा (सूचना) को भंडारित किया जा सकता है. हमे इंटरनेट का उपयोग करते हुए विभिन्न पक्षों की ढेर सारी जानकारी मिल जाती है.

आज कंप्यूटर का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है, जिनमे निम्नलिखित शामिल है.

कंप्यूटर के उपयोग (computer ki upyogita in hindi)

बैंक में कंप्यूटर का उपयोग (Use of computer in bank)

लगभग प्रत्येक बैंक में धनराशि के लेनदेन के रिकॉर्ड और वित्तीय दस्तावेजों को रखने के लिए कंप्यूटरों का उपयोग किया जाता है. इस क्षेत्र में इनका उपयोग गति, सुविधा और सुरक्षा कारणों से भी होता है, जो यह प्रदान करता है.

संचार में कंप्यूटर का उपयोग (Use of computer in communication)

इंटरनेट या ईमेल के माध्यम से बहुत से संचार आसान और सरल बन गया है. कंप्यूटर द्वारा संचार क लिए टेलीफोन लाइनों, मॉडेम और उपग्रहों का उपयोग किया जाता है. ईमेल के जरिये हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति तक सैकंड में संदेश पहुचा सकते है.

दूसरी ओर संचार के पारंपरिक रूप उदहारण के लिए डाक सेवाओं में इन्हें पहुचाने में कई दिनों का समय लगता है. इसलिए इन्टरनेट ने पूरी पृथ्वी को एक वैश्विक गाँव बनाने में सहायता दी है. और इन सबसे परे, इससे समय की बचत होती है. इंटरनेट से हमें प्रत्येक विषय पर शीघ्रता से जानकारी पाने में सहायता मिलती है.

यह संसार का सबसे सरल और तेज तरीका है. कंप्यूटर नेटवर्क से प्रयोक्ता उसी या किसी अन्य संगठन के दूरस्थ प्रोग्राम या डेटाबेस तक पहुच बनाने में सक्षम होते है.

व्यापार में कंप्यूटर का उपयोग (Computer use in business

कंप्यूटर आज कर्पोरेट जीवन का अविभाज्य भाग बन गया है. व्यापार सम्बन्धी लेनदेन बहुत आसानी से शुद्द्तापूर्ण होते है. तथा सभी व्यापारिक लेनदेनों का रिकॉर्ड रखा जा सकता है. आज कंप्यूटर प्रत्येक स्टोर, सुपरमार्केट, रेस्तरां एवं कार्यालय में देखे जा सकते है.

अब चीजो को ऑनलाइन बेचा व खरीदा जा सकता है. बिलों और करों का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है, यहाँ तक कि कृत्रिम आसूचना सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हुए व्यापार के भविष्य का पूर्वानुमान भी लगाया जा सकता है. कंप्यूटर स्टॉक मार्केट में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.

चिकित्सा विज्ञान एवं स्वास्थ्य देखभाल में कंप्यूटर (Computer in Medical Science and Health Care)

कंप्यूटर की सहायता से रोगों का निदान आसानी से किया जा सकता है. और हम इसे ठीक करने के बारे में जनक भी कह सकते है. लगभग प्रत्येक चिकित्सा नैदानिक उपकरणों में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है. स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में भी विभिन्न कार्यों के निष्पादन में कंप्यूटर का इस्तमोल किया जाता है.

जैसे रोगियों के चिकित्सा रिकॉर्ड की समीक्षा, कंप्यूटर का इस्तमोल करते हुए डॉक्टर रोग का इलाज करने के लिए उपलब्ध नवीनतम दवाओं के बारे में बड़ी आसानी से खोज कर सकते है.

इसके अलावा डॉक्टर विभिन्न रोगों के बारे में चर्चा और और जानकारी आदान प्रदान में कंप्यूटर प्रोद्योगिकी का उपयोग करते है.

शिक्षा में कंप्यूटर (Computer in education)

आज कंप्यूटर शिक्षा का एक महत्वपूर्ण भाग बन गया है, क्योंकि शिक्षा के प्रत्येक क्षेत्र में हम कंप्यूटर का इस्तमोल करते है, कंप्यूटर के ज्ञान के बिना हमे नौकरी नही मिल सकती और हम अच्छा निष्पादन नही कर सकते. अतः कंप्यूटर से नौकरी की संभाव्यता में सुधार आता है.

अध्यापकों द्वारा पढ़ाने, छात्रों के रिकॉर्ड रखने, ऑनलाइन अधिगम और आंकलन के लिए कक्षाकक्षों में कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है.

मीडिया और कंप्यूटर (Media and Computers)

लगभग सभी प्रकार के संपादक और ऑडियो विजुअल सम्मिश्रण के लिए बनाए गये विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हुए ये कार्य पूरे किये जा सकते है, कुछ सॉफ्टवेयर में तीन आयामी आकृतियाँ भी बनाई जा सकती है, जिन्हें अधिकाशतः कार्टून फिल्म बनाने में इस्तमोल किया जाता है. गतिशील दृश्यों और विज्ञान की काल्पनिक फिल्मों में विशेष प्रभाव के लिए कंप्यूटर का इस्तमोल किया जाता है.

यात्रा और टिकट में कंप्यूटर की उपयोगिता (Computer utility in travel and ticket)

कंप्यूटरों के आविष्कार से टिकट लेना और आरक्षण करने का कार्य आसान हो गया है. इन दिनों इन्टरनेट के जरिये रेल यात्रा की टिकट आरक्षित करना संभव है. टिकटों का आरक्षण भारतीय रेल की इंडियन कैटरिंग एवं टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरटीसी) की वेबसाइट के द्वारा किया जा सकता है.

इससे व्यक्ति रेलवें में सीट की उपलब्धता और वास्तविक समय में पीएनआर स्थति का पता लगा सकता है.

मौसम पूर्वानुमान में कंप्यूटर की भूमिका (Role of Computer in Weather Forecasting)

मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए विषेयज्ञ सुपर कंप्यूटर का उपयोग करते है. अब मौसम का पूर्वानुमान कंप्यूटर आधारित मॉडलों पर निर्भर करता है, जिनमे अनेक वातावरण कारकों को विचार में लिया जाता है, जब से कंप्यूटरों का इस्तमोल किया जा रहा है तब से मौसम के पूर्वानुमान में शुद्धता आई है.

खेल के कंप्यूटर का उपयोग (use of computer in sports and games)

कंप्यूटरों का उपयोग एम्पायर के निर्णयों के लिए किया जाता है. कई बार जब एम्पायर के निर्णय के लिए थर्ड एम्पायर के पास जाना जाता है, जिसमे कंप्यूटर पर रिकॉर्डिंग देखी जाती है और अंत में एक शुद्ध और स्पष्ट निर्णय लिया जाता है. खिलाड़ियों को अभ्यास करने के लिए तथा उनके कौशल में सुधार लाने के लिए सिमुलेशन सॉफ्टवेयर सहायता देते है.

कला और मनोरंजन में कंप्यूटर की उपयोगिता (computers in entertainment)

विडियो गेम्स व्यक्तिगत कंप्यूटरों के सर्वाधिक लोकप्रिय अनुप्रयोगों में से एक है. व्यक्तिगत कंप्यूटरों में लगातार ग्राफिक्स और ध्वनि की क्षमता में सुधार होने से ये कलाकारों और संगीतकारों के लिए लोकप्रिय साधन बन गये है. व्यक्तिगत कंप्यूटर हजारों रंग प्रदर्शित कर सकते है.

टेलीविजन सेट से अधिक स्पष्ट चित्र तैयार कर सकते है और विभिन्न वाद्य यंत्रो तथा सिंथेसाइजर से इन्हें जोड़ा जा सकता है. पेंटिंग और ड्राइंग के प्रोग्राम कलाकारों को वास्तविक तस्वीरें और एनीमेशन डिस्प्ले बनाने में सहायता देते है. जो वे पारम्परिक साधनों की तुलना में कही अधिक आसानी से बना सकते है.

मौफिंग प्रोग्राम से फोटोग्राफर और फिल्म निर्माता किसी भी प्रकार की तस्वीर को मनचाहे आकार और माप में बदल सकते है. उच्च गति वाले सुपर कंप्यूटर एक फिल्म के फ्रेम में सच्ची लगने वाली एनीमिटेड तस्वीरें डाल सकते है. और इनमे कोई रुकावट नही होती,

इसलिए दर्शक कंप्यूटर से तैयार और वास्तविक कलाकारों के बिच अंतर का पता नही लगा पाते है. संगीतकार अनेक आवाजों का समिश्रण बनाने और अनेक विविधताओं वाले प्लेबैक संगीत तैयार करने कंप्यूटरों का उपयोग करते है.

सोशल मीडिया में कंप्यूटर की भूमिका (Role of Computer in Social Media)

एक  विचार  का  फेलाव या दुनिया में किसी भी जगह कुछ नया  होने की बात इंटरनेट पर सोशल साईट के जरिए तेजी से प्रसारित हो जाती हैं. जब तक एक व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से सम्पर्क करने मे सक्षम है और वह  स्थिति के बारे में अपने विचार व्यक्त करना चाहता है या बस एक बात कहना चाहता हैं तो वह जिस जानकारी को बाँटना चाहता है वह पूरी दुनिया तक पहुच जाती हैं. फेसबुक, ट्विटर,  यू –ट्यूब और लिंक्ड इन जेसी साइटों पर लोग न केवल समाचार पर अपने विचार बांटते है बल्कि वे उत्पादों और सेवाओ पर भी अपने अनुभव प्रस्तुत करते है

मोबाइल कम्प्यूटिंग (Mobile computing)

कम्प्यूटर का मेल जोल है. जिसमे सामान्य उपयोग के दोरान एक कम्प्यूटर को ले जाना अपेक्षित हैं. मोबाईल कम्प्यूटिंग में मोबाईल संचार, मोबाईल हार्डवेयर और मोबाईल सॉफ्टवेयर शामिल हैं, इसका अर्थ जब आप गतिशील हैं. और आपका स्थान बदल रहा हैं, तब एक कम्प्यूटिंग युक्ति का उपयोग करने में सक्षम बनना है. मोबाईल कम्प्यूटिंग का एक पक्ष है पोट्रेबिलिटी. मोबाईल कम्प्यूटिंग में विभिन्न प्रकार की बेतार युक्तियाँ होती हैं. जिससे लोग इंटरनेट से सम्पर्क जोड़ सकते हैं डेटा एवं सूचना तक अपने किसी भी स्थान से पहुँच सकते हैं. निम्नलिखित सहित 1990 से कई प्रकार की मोबाईल कम्प्यूटिंग युक्तिया लाई गई हैं जो इस प्रकार हैं ;

  • व्यक्तिगत डिजिटल सहायक [ पीडीए ]; एक छोटा, आम तोर पर जेब में आने, योग्य सिमित कार्य के साथ कम्प्यूटर
  • स्मार्ट फोन में कई विशेषताएँ तथा इंस्टॉल करने योग्य एप्लीकेशन होते हैं.
  • टेबलेट कम्प्यूटर में किबोर्ड नहीं होता हैं और यह एक स्लेट या कागजी नोटबुक के आकार का होता हैं.

वैज्ञानिक अनुसंधान में कंप्यूटर (Computer in scientific research)

वैज्ञानिक अनुसंधान और प्रलेखन के लिए कम्प्युटरो का इस्तेमाल करते है उदाहरण के लिए वैज्ञानिक अन्तरिक्ष से तस्वीरे देखने और अपने नवीनतम अनुसन्धान पर सूचना प्रकाशन के लिए कंप्यूटरों का ही उपयोग किया जाता है.

सरकारी रिकॉर्ड रखने उपयोगी (Useful to keep government records)

सरकारी संगठनों में आप रिकॉर्ड के भंडार और रखरखाव द्वारा सूचना व्यवस्थित रखने के लिए कंप्यूटरों का उपयोग करते है, नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए भी कंप्यूटरों का उपयोग किया जाता है.

मुद्रण में कंप्यूटर (Computer in printing)

कंप्यूटरों का उपयोग सरल समाचार पत्रिका से लेकर पत्रिकाओं, विपणन सामग्रियों, पुस्तकों या समाचार पत्रों तक किसी भी प्रकार के प्रकाशन की डिजायन में किया जाता है. अधिकाँश प्रकाशकों के पास उनकी पत्रिकाओं और समाचार पत्रिकाओं का इलेक्ट्रानिक संस्करण भी होता है. ई-पुस्तकें व्यापक रूप से प्रचलित है.

दैनिक जीवन में कंप्यूटर की उपयोगिता (Usefulness of computer in daily life)

हम वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन और अन्य अनेक उत्पादों को सॉफ्टवेयर के इस्तमोल से चलाते है, इसके अलावा हम अपने महत्वपूर्ण कार्य, मिलने का समय और संपर्कों की सूची के बारे में सभी जानकारियों को कंप्यूटर में रख सकते है. इसलिए कंप्यूटर हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अब हम कंप्यूटर के बिना दुनिया की कल्पना भी नही कर सकते है.

Hope you find this post about ”Computer Introduction In Hindi” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update keep visit daily on hihindi.com.

Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article about computer introduction in Hindi and if you have more information Computer Introduction and UTILITY In Hindi then help for the improvements this article.

Leave a Reply