कंप्यूटर शिक्षा पर निबंध | Essay on Computer Education In Hindi

Essay on Computer Education In Hindi अंग्रेजी की कंप्यूट क्रिया से कंप्यूटर शब्द बनता है. जिसका शाब्दिक अर्थ होता है. संगणक या गणनाकार. टेलीविजन के आविष्कार के बाद वैज्ञानिकों ने जटिलतम गणितीय कार्य को ध्यान में रखकर कंप्यूटर का मानव मस्तिष्क रूप में आविष्कार किया

कंप्यूटर शिक्षा पर निबंध | Essay on Computer Education In Hindi

प्रारम्भ में कंप्यूटर द्वारा 2/18 अंको को 300 से 400 नैनों सेकंड्स में गिन सकते थे. परन्तु अब नवीनतम तीव्र प्रोसेसिंग वाले सुपर कंप्यूटर बन जाने से ये एक सेकंड्स में एक करोड़ से अधिक की गणना कर सकते है. इस कारण गणित सांख्यिकी की दृष्टि से कंप्यूटर का आविष्कार आश्चर्यजनक है.

  • कंप्यूटर शिक्षा का प्रसार (the spread of computer education in india)

    कंप्यूटर एक ऐसा यंत्र है जो अत्यधिक तीव्र गति से विद्युत इलेक्ट्रोन द्वारा सांख्यिकी प्रोसेसिंग करता है. इसकी गति की माप माइक्रो सैकंड में की जाती है. यह जटिल यांत्रिकी संरचना सूक्ष्म तकनिकी सिद्धांतो पर आधारित है. इसी कारण कंप्यूटर का आविष्कार होते ही इंजीनियरिंग और तकनिकी शिक्षा के रूप में कंप्यूटर शिक्षा का स्वतंत्र पाठ्यक्रम बनाया गया और इसकी शिक्षा का सभी देशों में अत्यधिक प्रसार हुआ.

    अब कंप्यूटर शिक्षा का बहुउद्देशीय रूप सामने आया है. क्योकि इससे गणितीय कार्य तो सरल होता ही है साथ ही विभिन्न भाषाओं में मुद्रण, ध्वनि सम्प्रेष्ण, शब्द भंडारण एवं प्रत्यक्ष चित्र संयोजन जैसे जटिल कार्य भी होने लगे है. इन सभी के ज्ञान के लिए अभी कंप्यूटर शिक्षा का प्रसार अनिवार्य रूप से होने लगा है. और प्राथमिक विद्यालयों से लेकर विश्वविधालयों तक में इसके शिक्षण परिक्षण के अनेक स्तरीय पाठ्यक्रम चल रहे है.

  • कंप्यूटर का विविध क्षेत्रों में उपयोग (use of computer in hindi)

    कंप्यूटर का सामान्य प्रयोग तो प्राय सभी जानते है. परन्तु कंप्यूटर शिक्षा प्राप्त कर चुका व्यक्ति इसका अनेक प्रकारों से उपयोग कर सकता है. वह कंप्यूटर से टेलीविजन चैनलों के पसंदीदा प्रसारित कार्यक्रम देख सकता है. , एफएम रेडियों सुन सकता है. एनालोग वीडियों को डिजिटल विडियो में बदल सकता है. पसंदीदा फिल की रिकॉर्डिंग कर सकता है. तथा सॉफ्टवेयर डाकार संगीत वाद्य आदि का मिश्रण कर सकता है.

    इसी प्रकार कंप्यूटर से विडियो कोंफ्रेसिंग, साक्षात्कार करना, मौसम की पूर्व सुचना देना, तूफ़ान तरंगों का पूर्वानुमान लगाना, तूफान के बाद समुद्र में उत्पन्न भयानक ज्वारीय तरंगो की भविष्यवाणी करना, दूरसंचार का प्रसार करना, इन्टरनेट, ई कॉमर्स आदि का संचालन करना तथा अनेक क्षेत्रों में इसका प्रयोग कुशलता के साथ किया जा रहा है.

    रेल हवाई जहाज के टिकिटों का वितरण आरक्षण, दूरसंवेदी उपकरणों का संचालन, परमाणु आयुधों का निर्माण, जटिल यांत्रिकी इकाइयों का पर्यवेक्षण एवं व्यवस्थापन, बड़ी मात्रा में समाचार पत्रों एवं पुस्तकों का मुद्रण, पानी बिजली और टेलीफोन के लाखों बिलों और परीक्षा परिणामों का सगठन प्रतिफलन करने में कंप्यूटर का उपयोग आज निर्बाध गति से हो रहा है. वास्तु डिजायन के क्षेत्र में इसका विशेष महत्व है.

  • कंप्यूटर शिक्षा से लाभ (Benefits of Computer Education)

    जैसा कि कंप्यूटर की विविध क्षेत्रों में उपयोगिता उपर दिखाई गई है. यह सब कंप्यूटर शिक्षा से ही संभव है. कंप्यूटर शिक्षा से जटिलतम प्रश्नों तथा समस्याओं का हल आसानी से किया जा सकता है. व्यावसायिक क्षेत्र की सफलता के लिए कंप्यूटर का ज्ञान अति आवश्यक बन गया है. इसी से वर्तमान में दूरस्थ शिक्षा तथा ऑनलाइन एजुकेशन के कार्यक्रम चल रहे है. फलस्वरूप इससे बौद्धिक शारीरिक श्रम समय तथा धन की बचत हो रही है.

    कंप्यूटर शिक्षा का वर्तमान में सर्वाधिक महत्व है. इससे सभी क्षेत्रों में उपयोगिता बढ़ी है. इससे अनेक समस्याओं को सुलझाने में अत्यल्प समय लगता है. वैज्ञानिक युग में इस अर्थ प्रधान एवं व्यस्ततम जीवन में कंप्यूटर से प्रत्येक सामान्य शिक्षित व्यक्ति लाभान्वित हो रहा है. अब कंप्यूटर केवल संगणक न रहकर सर्व कार्य सम्पादक बन गया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *