किसान क्रेडिट कार्ड योजना | Kisan Credit Card In Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड योजना | Kisan Credit Card In Hindi किसानों को अल्पकालीन ऋण उपलब्ध कराने के लिए 1998-99 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई, जिसके अंतर्गत ऐसें किसान जो 5000 रूपये या इससे अधिक मूल्य के उत्पादन ऋण के पात्र होते है. वे किसान क्रेडिट कार्ड के हक़दार होंगे.Kisan Credit Card Scheme

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी (kisan credit card scheme information)

इस योजना के अंतर्गत किसानों को क्रेडिट कार्ड तथा पासबुक दी जाती है. यह कार्ड तीन वर्ष के लिए वैद्य होता है. तथा निर्धारित सीमा के अंतर्गत निकाली गई राशि का भुगतान 12 माह के भीतर करना होता है.

अच्छे निष्पादन की स्थति में ऋण की सीमा को बढ़ाया भी जा सकता है. किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा का निर्धारण जोत के आकार, फसल पैटर्न तथा वित्त के आधार पर किया जाता है.

योजना के लाभ

सन 2001-02 के पश्चात किसान क्रेडिट कार्ड के धारकों की दुर्घटना से मृत्यु पर 50,000 रूपये तथा स्थाई विकलांगता पर 25 हजार रूपये की बीमा सुरक्षा की व्यवस्था की गई है.

वर्तमान में 3 लाख रूपये तक के ऋण पर कोई प्रक्रिया शुल्क भी नही वसूला जाता है. किसान क्रेडिटकार्ड व्यापारिक बैंको, सहकारी बैंक तथा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक द्वारा जारी किया जाता है. सर्वाधिक KCC (Kisan Credit Card) व्यापारिक बैंक द्वारा जारी किये जाते है.

जून 2012 तक 11.39 करोड़ किसान KCC कार्ड जारी किये जा चुके है. इस प्रकार किसान क्रेडिटकार्ड योजना से ऋण सम्बन्धी आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है.

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे (Benefits Of Kisan Credit Card)

  • KCC योजना बेहद सरल है, इस कारण सभी किसान चाहे वे पढ़े लिखे हो या अनपढ़ इसके जरिये लाभ उठा सकते है.
  • इस योजना में किसान को किसी तरह की औपचारिकता पूरी करने की बजाय उन्हें आसानी से लोन मिल जाता है तथा इससे समय व श्रम की बचत होती है.
  • समय पर किसान क्रेडिट कार्ड योजना से पैसा मिल जाने पर बीज, खाद और कीटनाशक आदि का प्रबध सुगम हो जाता है.
  • किसान क्रेडिट कार्ड में किसान के पास ऋण अदायगी का समय 12 महीने का रहता है, जिस कारण वह अपनी फसल की कटाई के बाद आसानी से भुगतान कर सकता है.
  • चाहे सरकारी हो या प्राइवेट या सहकारी किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसान किसी भी बैंक से लोन प्राप्त कर सकता है.

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ कौन ले सकता है (Eligibility For Kisan Credit Card KCC)

  • अकेला परिवार का सदस्य या सामूहिक परिवार के क्रेडिट कार्ड धारक वह किसान जो कृषि के व्यवसाय से जुड़ा हुआ है. तथा इन्हें कृषि की बुवाई, कटाई या अन्य कृषि उपकरणों के लिए धन राशि की आवश्यकता है वह KCC योजना के तहत आवेदन कर सकता है.
  • यह जरुरी है कि वह आवेदनकर्ता किसान किसी बैंक के क्षेत्रीय दायरे में आता हो.
  • किसान क्रेडिट कार्ड के तहत बीज, उर्वरक, फसल कटाई के बाद का खर्च, जानवरों का खर्च, अन्य कृषि संबंधी गतिविधियों में लगने वाला खर्च एवम रखरखाव के लिए,किसान के घर की आवश्यकताओंके साथ कार्यशील पूंजी का उत्पादन, मत्स्य पालन आदि के लिए लघु अवधि के ऋण उपलब्ध कराता हैं .

KISAN CREDIT CARD YOJANA ( KCC ) योजना के मुख्य उद्देश्य –

पूर्ण किसान हित के लिए समर्थित KCC योजना के निम्नलिखित उद्देश्य है.

  1. फसल की बुवाई के समय कृषि सम्बन्धी आवश्यकताओ तथा उपकरणों की खरीद के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाना.
  2. विपणन ऋण के रूप में
  3. कृषि के साथ साथ अन्य आवश्यकता की पूर्ति में किसान की सहयोगी
  4. खेती से जुड़ी अन्य योजनाएं जैसे अंतर्देशीय मत्स्य , पालन डेयरी , बागवानी फूल की खेती करने के लिए ऋण उपलब्ध कराना |

Leave a Reply