केला खाने के फायदे और नुकसान | Banana eating benefits and side effects in hindi

Banana eating benefits and side effects in Hindi केला उन फलों में से है, जो साल के बारह महीनों तक उपलब्ध रहता है. हर मौसम में इसका सेवन किया जा सकता है. खाने में मीठा व स्वादिष्ट होने के साथ साथ केले में कई स्वास्थ्यकारी गुण पाए जाते है. जिसकें कारण लोग इसका उपयोग घरेलू उपाय व नुस्खों के रूप में भी करते है. दूध के साथ केला खाना अधिक स्वास्थ्यवर्धक होता है. दर्जन बीमारियों के इलाज में सक्षम केला हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद एवं कितना नुकसानदायक है. इसका उपयोग कब करना चाहिए तथा दूध के साथ केला खाने के क्या फायदे है. इसके बारे में यहाँ हम विस्तार से बात करेगे.

केला खाने के फायदे और नुकसान | Banana eating benefits and side effects in hindiकेला खाने के फायदे और नुकसान Banana eating benefits and side effects in hindi

सुबह फल खाने चाहिए अथवा नही खासकर केले के विषय में यह काफी बहस का मुद्दा रहा है. सुबह के नास्ते में कई सारे लोग केला व जल्दी निगलने वाले फल काम में लेते है. मगर क्या आपने सभी सोचा कि ? सुबह केला खाने से स्वास्थ्य को लाभ पहुचता है अथवा हानि. आखिर खाली पेट किन फलों का खाया जाना चाहिए. हाल ही में हुई शोध इस बारे में क्या बताते है. इसके बारे में यहाँ जानते है.

सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे या नुकसान (Side Effect & benefits of eating bananas in the morning)

केले में सबसे अधिक मात्रा में शर्करा पाई जाती है. इसके अतिरिक्त इसके सेवन से आयरन, हीमोग्लोबिन, पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों का बड़ा स्रोत है. जो व्यक्ति को विभिन्न समस्याओं यथा ब्लड प्रेशर मेनटेन करने में, तनाव कम करने, कब्ज और अल्सर, अनीमिया आदि से लड़ने में सहायता प्रदान करना करता है. कई सारे तत्वों के कारण यह हमारे शरीर के उर्जा स्तर को बढ़ाता है, तथा कार्य क्षमता को भी इम्प्रूव करता है. मगर केला कब खाना चाहिए, सुबह केला खाने के फायदे व नुकसान क्या है ?

केला शरीर की एक चौथाई से अधिक शर्करा की आपूर्ति करता है. भले ही इसमें कई सारे पोषक तत्व शामिल हो. मगर केला खाने के बाद आदमी पर नीद छाई लगती है, आलस बढ़ता है तथा सुबह इसे खाने से नीद घेरे रहती है. इसलिए केला हमारे शरीर के कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को बुरी तरह प्रभावित करता है.

केला अम्लीय प्रवृति का होता है. जानकारों की माने तो न सिर्फ केला बल्कि अन्य कोई भी फल सुबह नास्ते के साथ नही खाना चाहिए. खाली पेट हम फलों के नाम पर कृत्रिम दवाइयों से बनाए गये इन फलों को खाकर संतुष्ट तो हो जाते है. मगर कही न कही आगे जाकर यह हमारे स्वास्थ्य के दुश्मन बन जाते है. तमाम वजहों के चलते सुबह नास्ते में केला खाना हानिकारक ही माना गया है, इसलिए इसे सही समय पर ही खाया जाना चाहिए.

केला कब खाना चाहिए | खाने का सही समय (when to eat banana in a day)

वैसे सुबह खाली पेट के समय को छोड़कर दिन के किसी भी वक्त केले का सेवन फायदेमंद रहता है. मगर यदि कुछ विशेष स्थतियों के वक्त इसे उपयोग किया जाए तो पूरी तरह से कम हुई एनर्जी को केला मेंटेन कर सकता है. कड़ी मेहनत (दौड़, खेल, व्यायाम) के बाद केला खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है. विशेषकर खेल के खिलाड़ियों को वर्कआउट के तुरंत बाद जब वे पूरी तरह थक जाए. तब केला खाया जाए तो शरीर ऊर्जा से तरोताजा हो जाता है. तथा कुछ ही समय बाद वे फिर से उसी रदम के साथ वापिस एक्सरसाइज़ में जुट सकते है.

मुख्य रूप से तनाव की स्थति चाहे वो परीक्षा से पूर्व का समय हो अथवा किसी दुश्चिंता की स्थति ऐसे में केला आपके तनाव को कम कर सकता है. इसमें एमिनों एसिड पाया जाता है, जो शरीर के तनाव को कम करता है, तथा दिमाग की एकाग्रता को बढ़ाता है.

कौनसा केला खाना चाहिए (kaun sa kela khana chahiye)

इस बारे में लोगों की अलग अलग राय हो सकती है. कुछ लोग बिना पका हुआ हरा केला खाने को वरीयता देते है तो कुछ पीला अर्थात् पका हुआ केला. कुछ लोग काले धब्बे वाले केले को खाने में उपयोग करते है. निश्चित रूप से सभी की पसंद अलग अलग हो सकती है.

मगर लाभ के लिहाज से देखा जाए तो पका हुआ केला सबसे गुणकारी होता है तथा इसे ही खाने में प्रयोग करना चाहिए. जब केला पूरी तरह पक जाता है तो उसमें काले धब्बे आने आरम्भ हो जाता है. काले धब्बे वाला केला पके केले से अपेक्षाकृत मीठा अधिक होता है.

केला खाने के फायदे (Banana eating benefits in hindi)

  • आंतो के मर्ज के लिए- दो केले 150 ग्राम दही के साथ कुछ दिन खाने से दस्त, पेचिश संग्रहनी को फायदा करता है.
  • मुँह के छालों के लिए- जबान पर छालें पड़ने पर गाय के दूध या दही के साथ केला कुछ दिन इस्तमोल करे, फायदा करेगा.
  • नकसीर- एक पका हुआ केला शक्कर मिला के दूध के साथ आठ दिन खाएं.
  • रक्त चाप ठीक करने में –केला का नित्य सेवन आपके रक्त परिसंचरण को सुनियोजित करने में कारगर है. यदी आपकों ब्लड प्रेशर को लेकर समस्या है, तो इसे आजमा के अवश्य देखे.
  • सूजन दूर करने में –अनियमित बॉडी के फुलाव या शरीर के किसी हिस्से में सूजन होने की स्थति में नियमित रूप से केले का सेवन आपके लिए मददगार हो सकता है. यह आपके मोटापे को नियंत्रित करने के साथ साथ सूजन वाले भाग को राहत प्रदान करता है.
  • थकान दूर करने में – अधिक कार्यबोझ व मेहनत के चलते शरीर पूरी तरह थककर निढ़ाल पड़ जाता है. कमी हुई उर्जा की पूर्ति के लिए केले का सेवन सबसे अधिक फायदेमंद है. अन्य फलों की तुलना में केला सबसे तेज पसने के कारण त्वरित ऊर्जा देता है.
  • तनाव में राहत– शारीरिक ऊर्जा देने के साथ साथ मानसिक रूप से टेंशन होने पर भी केला विशेष फायदेमंद है. जब आपकों अधिक टेंशन के दौर से गुजरना पड़े उस वक्त 2 केले खा लेने से आपकी समस्त चिंताएं दूर होकर मस्तिष्क एकाग्र होकर कार्य करने लगेगा.
  • डायबिटीज में उपयोगी– हालाँकि मधुमेह के रोगियों को मीठा बिलकुल न खाने की सलाह दी जाती है. परन्तु केला मीठा होने के उपरांत भी आपके शुगर लेवल को गडबड नही करता है. इससे शरीर को मीठा खाने की चाहत भी पूरी हो जाती है.
  • नवजात शिशु के लिए – नन्हा बालक जब अपनी माँ का दूध पीता है. अपरिपक्व दांत आने लगते है उस समय उन्हें ताजे फलों का रस भी पिलाया जाता है. इसके स्थान पर दूध के साथ केला खिलाने का सुझाव भी बाल चिकित्सक देते है. केला पोष्टिक होने के साथ साथ इन्हें कब चबाना पड़ता है, तथा पाचन क्रिया में भी अधिक समय नही लगता है.
  • आँखों की रोशनी के लिए- केला में विटामिन ए पाया जाता है, जो आँखों की रोशनी को बढ़ाता है. नियमित केले के सेवन करने वाले व्यक्ति को भविष्य में आँखों से जुड़ी समस्याओं बिलकुल नही होती है. साथ ही यह आँख के तेज को भी बढ़ाता है.
  • भूख को खत्म करने वाला- यह केला का पहला गुण है, अक्सर तेज भूख लगने पर हमारे पैर केले के ठेले की तरफ ही बढ़ते है. कितनी भी तेज भूख क्यों न हो 4-5 केलें आपकी भूख को संतुष्ट कर देते है. यही वजह है कि यात्रा के समय इसका सेवन अधिक किया जाता है
  •  लगातार बार बार पेशाब करने की समस्या से परेशान हो तो एक केले के रस में दो चम्मच देशी घी मिलाकर 7 दिन उपयोग करने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.
  • सेहतमंद शरीर के लिए- केला बेहद गुणकारी फल है, हमारे पाचनक्रिया को ठीक रखता है. जिससे खायी गई भोज्य सामग्री अच्छी तरह काम में आती है. तथा शरीर के वजन में सकारात्मक सुधार देखने को मिलते है. नियमित केला खाने से मोटापा तथा झूलती हुई चर्बी को भी नियंत्रित किया जा सकता है.
  • पेचिश रोग में थोड़े से दही में केला डालकर खाने से राहत मिलती है.
  • शरीर के किसी भाग में छोटी चोट लगने पर यदि रक्त स्राव बंद नही हो रहा है, तो केला का डंटल का रस निकालकर लगाए.

केला खाने के नुकसान (Banana eating side effects in hindi)

अपने प्राकृतिक गुणों से केला किसी आयुर्वेदिक दवाई से कम नही है. इसके नुकसान प्रत्यक्ष रूप से कुछ विशेष बिमारी के रोगियों के सिवाय किसी को नही है. यह इस बात पर निर्भर करता है, कि आप इसका सेवन कब एवं कैसे करते है. जैसे कि उपर आपकों बताया था, खाली पेट केला नही खाना चाहिए. इस समय इसका सेवन नुकसानदायक साबित हो सकती है.

आवश्यकता से अधिक मात्रा में केले का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. भरपेट खाना खाने के बाद यदि आप केला खाते है, तो यह आपके शरीर में आलस्य तथा निद्रा को बढ़ाएगा. तथा शरीर में सुस्ती आएगी.

इसके अधिक सेवन से कब्ज तथा एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. साथ ही दांतों, मसूड़ों के लिए भी खतरनाक हो सकता है. जिन लोगों को गैस की समस्या है तथा किसी प्रकार की दवाई ले रहे है तो बिना डॉक्टर की परामर्श के केला नही खाना चाहिए. यह दवाई के साथ रिएक्श्न भी कर सकता है.

जिल लोगों को बलगम अर्थात रेशे की प्रोब्लम है उन्हें भी केला नही खाना चाहिए. कुल मिलाकर कुछ प्रकार की स्थतियों को छोड़कर सामान्य व्यक्ति को उपर बताए गये समय के अनुसार केला खाना चाहिए. यह अमूल्य औषधि है जिनके फायदे ही फायदे है.

केला और दूध खाने का सही समय फायदे व नुकसान (right time to eat bananas and milk benefits and disadvantages)

दिन अथवा रात किसी भी वक्त केला खाया जाना फायदेमंद है. यदि इसे दूध के साथ खाया जाए तो सोने पे सुहागे जैसा है. इससे यह अधिक पौष्टिक बन जाता है. इसे खाने के समय की बात करे तो सुबह के नास्ते के बाद एवं रात के डिनर से पूर्व कभी भी खाया जा सकता है.

दूध के साथ केला खाने के लिए सर्वप्रथम 3-4 पके हुए केले खा ले, तुरंत ही कम से कम एक गिलाश गाय का दूध पी लेवे. इसे आप दूध के साथ मिलाकर अथवा केले का सेक बनाकर भी उपयोग में ले सकते है. यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है, कि दूध हमेशा केला खाने के बाद ही पीना लाभदायक होता है.

READ MORE:-

उम्मीद करता हु, मित्रों Banana eating benefits side effects in hindi का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. हमारी यह पोस्ट आपकों अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर करिए.

प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *