क्यों मनाते है धनतेरस, इस दिन क्या करें और कैसे करें धनतेरस की पूजा

Dhanteras in hindi : दीपावली से ठीक दो दिन पहले कार्तिक मॉस की त्रयोदशी को धनतेरस का त्यौहार आता है. इस दिन लोग अपने घर में कोई नई वस्तु लाते है. ऐसा मानना है की इस दिन घर में कुछ भी नया लाना शुभ माना जाता है. धन को सभी चीजों में सर्वश्रेष्ठ माना गया है. कहते भी है ना “पहला सुख निरोगी काया, दूसरा सुख घर में माया”.

शरीर के बाद धन को महत्व दिया गया है. इसलिए इस दिन लोग धन के देवता कुबेर की पूजा करते है और जिससे भगवान कुबेर प्रसन्न हो और घर में धन-धान्य आये और सब स्वस्थ रहे. आज हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे की धनतेरस क्यों मनाते है और धनतेरस के दिन क्या करना चाहिए और कैसे करें धनतेरस की पूजा?

क्यों मनाते है धनतेरस? (Why Celebrate Dhanteras)

पुराणों में कहा गया है की इस दिन भगवान धनवन्तरी अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे. इसके बारे में एक कथा भी प्रचलित है की जब सारे देवता राजा बलि से डरते थे तब भगवान विष्णु वामन का रूप लेकर राजा बलि के यज्ञ स्थल पर पहुँच गए. भगवान वामन ने राजा बलि से तीन पग भूमि दान करने को कहा.

राजा बलि बहुत ही दानवीर राजा था. उसके दरबार से कोई खाली हाथ नहीं जाता था. उन्होंने हाथ में कलश लेकर संकल्प लिया. तब भगवान वामन ने एक पग में पूरी धरती और दुसरे पग में अन्तरिक्ष को नाप लिया. अब तीसरा पग रखने के लिए जगह नहीं बची तो राजा बलि ने अपना सर आगे कर दिया.

भगवान वामन की चाल को शुक्राचार्य समझ गए थे और शुक्राचार्य ने राजा बलि को रोका भी था लेकिन राजा नहीं माने. तब शुक्राचार्य ने संकल्प के दौरान कमंडल में अपना छोटा रूप बनाकर छुप गये, जिसकी वजह से संकल्प के दौरान जल बाहर नहीं आया. लेकिन भगवान विष्णु समझ गए थे की यह शुक्राचार्य की चाल है और उन्होंने कलश को इस तरह पकड़ा की शुक्राचार्य की आँख फुट गयी और वे दर्द से तिलमिलाकर बाहर आ गए.

इस तरह राजा बलि से देवताओं को मुक्ति मिली और जो धन-सम्पदा देवताओं से लुट ली गयी थी, उससे कई गुना ज्यादा उन्हें वापिस मिल गयी. इस वजह से भी धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है.

धनतेरस के दिन क्या करें? (What To Do On Dhanteras)

धनतेरस के दिन घर में 13 दिए जलाने चाहिए. इस दिन नए बर्तन, सोना-चांदी आदि खरीदना शुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन भगवान कुबेर, यमराज और धनवंतरी की पूजा की जाती है. इस दिन कांच, नुकीली चीजें, तेल की वस्तुएं आदि नहीं खरीदनी चाहिए.

कैसे करें धनतेरस की पूजा? (How to Worship Dhanteras)

इस दिन सबसे पहले मिट्टी का हाथी और भगवान धनवंतरी का फोटो लगायें. चांदी या तांबे के बर्तन से जल का आचमन करें. भगवान गणेश की पूजा करे, क्योंकि सभी देवताओं में भगवान गणेश को पहले पूजा जाता है. हाथ में अक्षत-फुल लेकर भगवान धनवंतरी का ध्यान करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *