गणतंत्र दिवस : हमारा राष्ट्रीय पर्व

गणतंत्र दिवस/ Republic Day in Hindi: स्वतंत्रता मानव मात्र का जन्म सिद्ध अधिकार है. पशु पक्षी भी बंधन और पराधीनता में दुखी रहते है. हमारे देश में समय चक्र और हमारी भूलों के कारण परतंत्र हो गया, सैकड़ों वर्षों तक हमे पराधीनता का अपमानजनक जीवन बिताना पड़ा. किन्तु देश भक्तों के संघर्ष और बलिदान ने परतन्त्रता की जंजीरे तोड़ डाली और 15 अगस्त 1947 को हमारा प्यारा भारत स्वतंत्र हो गया.

गणतंत्र दिवस : हमारा राष्ट्रीय पर्वगणतंत्र दिवस

गणतन्त्र की स्थापना (republic day essay)

15 अगस्त को हम स्वतंत्र तो हो गये लेकिन देश में विदेशियों के बनाए विधान और कानून बने रहे. अतः 26 जनवरी 1950 को हमारे देश में अपना संविधान लागू किया गया.

हमने देश में पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न लोकतन्त्रात्मक गणतंत्र की स्थापना की. 26 जनवरी 1929 को ही हमारे नेताओं और जनता ने रावी नदी के तट पर पूर्ण स्वतंत्रता का संकल्प लिया था.

इसी कारण 26 जनवरी को ही गणतंत्र की स्थापना का दिन निश्चित किया गया.

देश में तथा दिल्ली में मनाया जाना

26 जनवरी को पूरे देश में गणतंत्र दिवस बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है. लेकिन दिल्ली में इसका आयोजन बड़े धूमधाम और भव्यता से किया जाता है.

इस दिन प्रातकाल प्रधानमन्त्री दिल्ली के इण्डिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर जाकर देश के शहीदों के प्रति पुष्पांजली अर्पित करते है. विजय चौक पर मुख्य आयोजन होता है.

राष्ट्रपति के मुख्य आयोजन स्थल पर आने पर प्रधानमंत्री उनका स्वागत करते है. किसी देश के प्रमुख को इस दिन मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाता है.

सेना के तीनों अंग तथा पुलिस दल राष्ट्रपति को सलामी देते हुए गुजरते है. सेना के प्रमुख अस्त्रों शस्त्रों का प्रदर्शन किया जाता है. विद्यालय के बच्चों तथा विभिन्न राज्यों से आए लोक कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते है.

वीरतापूर्ण कार्यों के लिए पुरस्कार प्राप्त बच्चें हाथी पर बैठकर राष्ट्रपति को अभिवादन करते निकलते है. अंत में देश के सभी राज्यों की विविध झाकियां निकाली जाती है.

रात को सरकारी भवनों तथा राष्ट्रपति भवन को बिजली की बतियों से सजाया जाता है. दिल्ली के साथ ही देश के सभी राज्यों के सरकारी विभागों में विद्यालयों में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.

गणतंत्र दिवस का संदेश (Message of Republic Day)

गणतन्त्र दिवस हमें देश की स्वतंत्रता के लिए बलिदान देने वाले वीर सपूतों की याद कराता है. और राष्ट्रीय एकता बनाए रखने का संदेश देता है.

राष्ट्रीय पर्वों का हमारे लिए अत्यंत महत्व है. ये दिवस हमे राष्ट्रीय गौरव से ओत प्रेत करते है. और देश भक्ति की भावना को जगाते है. हम सभी को इनमें उत्साह के साथ भाग लेना चाहिए.

गणतंत्र दिवस पर निबंध Republic Day Essay in Hindi: हमार...
कंप्यूटर का परिचय | Computer Introduction In Hindi... कंप्यूटर का परिचय | Computer Introd...
राष्ट्रीय एकता और अखंडता पर निबंध | Essay on National Unity and Integr... राष्ट्रीय एकता और अखंडता पर निबंध |...
राजस्थान के पर्यटन स्थल पर निबंध | Essay On Rajasthan Tourist Places I... राजस्थान के पर्यटन स्थल पर निबंध | ...
प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *