Essay On Cow In Hindi गाय पर निबंध : गौ संरक्षण से ग्राम विकास

Essay On Cow In Hindi प्रिय विद्यार्थियों आज हम गाय पर निबंध : गौ संरक्षण से ग्राम विकास का लेख आपके साथ साझा कर रहे हैं. 5,10 लाइन, 100,200,300,400,500 शब्दों में Essay On Cow In Hindi को आप गाय पर छोटा बड़ा हिन्दी निबंध के रूप में याद कर सकते हैं.Essay On Cow In Hindi

गाय पर निबंध (एस्से काऊ)

This Artical Wriiten To Each Guy Which Want To Detail, About Essay On Cow In Hindi. Most Important For Our Student Friends Class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11 And For 12th Student Can Use This  Essay For Speech OR Discovery Details About Indian Cow.

Essay On Cow In Hindi 500 Words For Students

गाय पर निबंध (कक्षा 11,12 के लिए)

गाय मनुष्य को ज्ञात सबसे उपयोगी जानवरों में से एक है। इसने हजारों वर्षों तक मनुष्य की सेवा की है। यह बहुत शांत, शांत जानवर है। इसे गुस्सा बहुत कम ही आता है। एक बैल का सबसे बड़ा उपयोग यह है कि वह हमें दूध देता है। ताजा दूध हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। हम इसे सादा या कुछ स्वादों को जोड़कर पी सकते हैं। हम इससे कई चीजें भी बना सकते हैं जैसे मक्खन, घी, आइस-क्रीम, मिठाई और कई अन्य चीजें।

एक गाय का दूसरा उपयोग यह है कि इसका उपयोग खेतों तक एक कुदाल को खींचकर किया जा सकता है। अब-भारत में कुछ किसान इस काम के लिए बैल का उपयोग करते हैं।

बैलगाड़ी खींचने के लिए भी गायों का उपयोग किया जाता है। वे काफी तेज दौड़ सकते हैं और उनके बाद भारी भार भी खींच सकते हैं। वे बहुत धैर्यवान जानवर हैं और थके होने के बाद भी कड़ी मेहनत करते हैं।

एक गाय ज्यादातर घास पर रहती है। इसे अच्छी तरह से खिलाया जाना है। तभी यह बहुत सारा दूध देती है। हमें गायों के प्रति बहुत दयालु होना चाहिए, क्योंकि वे बहुत उपयोगी हैं, नम्र जानवर हैं और हमें कभी कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। हमें उन्हें कभी भी हरा नहीं करना चाहिए और न ही किसी भी तरह से उन्हें पीड़ा पहुंचानी चाहिए। एक बछड़े को हमेशा अपनी मां के साथ रहने की अनुमति होनी चाहिए। उन्हें अलग नहीं किया जाना चाहिए।

गायों को उनके मांस के लिए भी मार दिया जाता है। उन्हें बहुत अधिक चारा दिया जाता है और जब वे मोटे होते हैं तो उन्हें मार दिया जाता है। भारत में बहुत से लोग मांस खाना पसंद नहीं करते हैं। वे इसे गाय को चोट पहुंचाना पाप मानते हैं।

गोबर को सूखने के बाद ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है। चमड़े का सामान गाय की खाल से बनाया जाता है। इस प्रकार गायें मनुष्य के लिए बहुत उपयोगी साबित हुई हैं। उन्हें भारत में पवित्र जीव के रूप में सम्मानित किया जाता है और उनकी पूजा भी की जाती है। आइए हम इन कोमल जानवरों के साथ दयालुता से पेश आएं।

गाय के दूध में क्या कितना
प्रोटीन्स- 4.0 प्रतिशत
कार्बोहाइड्रेट- 4.0 प्रतिशत
उर्जा (कैलोरी) – 6.5 प्रतिशत
पानी- 87.3 प्रतिशत
वसा- 4.0 प्रतिशत
खनिज( मिनरल्स)- 0.7 प्रतिशत

मित्रों गाय पर निबंध यह लेख आपकों कैसा लगा ?, गाय पर निबंध Essay On Cow पर आपके पास किसी तरह की कोई सामग्री हो तो हमारे साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *