दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल 2020

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल 2020 : यदि आप राजधानी क्षेत्र दिल्ली से सम्बन्ध रखते है तथा कोविड 19 महामारी के चलते रोजगार की समस्या से जूझ रहे है तो यह लेख आपके लिए हैं. आप दिल्ली सरकार की योजना दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पर आवेदन करके रोजगार पा सकते हैं. इस योजना से जुड़ी समस्त जानकारी इस आर्टिकल में उपलब्ध करवाई गई हैं.

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल 2020

      दिल्ली रोजगार बाजारपोर्टल 2020

क्या हैं दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल

आज ही दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के लिए कोरोना के चलते जो रोजगार के विकट हालात उपस्थित हुए हैं उनकी मदद के लिए रोजगार मार्केट पोर्टल की शुरुआत की हैं. यह एक ऑनलाइन पोर्टल हैं जिस पर जाकर कोई भी व्यक्ति रोजगार के लिए आवेदन कर सकता हैं. जो इस महामारी के चलते अपनी आजीविका के साधन को खो चुके हैं. अब उन्हें अधिक परेशानियों का सामना न करना पड़े तथा तुरंत रोजगार मिल सके.

साथ ही पोर्टल पर नियोक्ताओं के लिए भी अपने फर्म में कर्मचारियों के लिए चयन का विकल्प खुला हैं. जिन नियोक्ताओं को कर्मचारियों की आवश्यकता हैं वे भी यहाँ आवेदन कर सकते हैं. इस तरह दिल्ली सरकार का यह कल्याणकारी पोर्टल रोजगार के आदान प्रदान का अच्छा ऑनलाइन मंच बन चूका हैं. इस तरह के कदमों से निश्चय ही राज्य की इकोनोमी को पुनः पूर्व स्थिति में लाया जा सकेगा. राज्य सरकार ने आज सडक किनारे रेड़ी लगाकार सामान बेचने वाले लोगों को भी बिक्री की अनुमति प्रदान कर दी हैं.

आपकों जानकर हैरत होगी, दिल्ली रोजगार बाजार की पहल को लोगों की बेहतरीन प्रतिक्रिया मिल रही हैं तथा इनका सही लाभ लिया जा रहा हैं. विगत 6 घंटों में पोर्टल पर 52 हजार रोजगार के इच्छुक लोगों ने आवेदन किया था, जिनमें से लगभग 1100 नियोक्ताओं द्वारा करीब 19 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया जा चुका हैं. यदि आप भी दिल्ली से हैं तथा नौकरी की तलाश में इधर उधर चक्कर काट रहे हैं तो अभी सरकार की इस जनकल्याणकारी योजना का हिस्सा बनिये, ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया को हम यहाँ बता रहे हैं.

दिल्ली रोजगार बाजार योजना के लिए दस्तावेज

सरकार की इस योजना के लाभार्थी बनने के लिए आपकों सरकार के पोर्टल [ आधिकारिक वेबसाइट ] पर जाकर आवेदन करना होगा, इसमें आपकों कुछ डिटेल्स और डोक्युमेंट की आवश्यकता रहेगी. आपकों जान लेना चाहिए कि आवेदन के समय आपकों किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता रहेगी. सभी के बारे में यहाँ बताया गया हैं.

दिल्ली रोजगार बाजार स्कीम में आवेदन के लिए आपके पास दिल्ली में निवास का प्रमाण पत्र होना बेहद जरूरी हैंइसके अलावा आपकी पहचान से जुड़े कुछ दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, आपकी योग्यता के सर्टिफिकेट, अनुभव प्रमाण पत्र आदि इसके अलावा फॉर्म भरते समय आपकों अपने मोबाइल नम्बर और ई मेल व अपना पासपोर्ट साइज़ का फोटो  भी जरूरी हैं.

दिल्ली की रोजगार बाजार स्कीम की पात्रता व उद्देश्य

पात्रता: सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देश में स्पष्ट तौर पर कहा गया हैं कि दिल्ली रोजगार बाजार स्कीम में केवल दिल्ली वासी ही भागीदार हो सकते हैं. यानी आप दिल्ली के मूल निवासी हैं आपके पास इसका प्रमाण पत्र हैं तभी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. प्रवासी मजदूर तथा कर्मिक इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते हैं.

उद्देश्य: स्कीम का मूलभूत उद्देश्य रोजगार समस्या का निदान हैं. यह उन कर्मचारियों को भी अपना काम दिलाएगा, जिनका काम इस वैश्विक महामारी के चलते खत्म हो गया हैं तथा उन नियोक्ताओं को भी नयें कर्मचारी ढूढने में मदद करेगा जिनको काम के लिए लोगों की आवश्यकता हैं.

रोजगार बाजार पोर्टल में किन क्षेत्रों में रोजगार मिलेगा

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल में आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को बैंक ऑफिस डाटा एंट्री, लेखाकार, लीगल, गार्ड, नर्सेज और वार्ड बॉय, लेब तकनीशियन, फार्मासिस्ट, रिसेप्शनिस्ट, सफाई कर्मचारी, विनिर्माण, मार्केटिंग, व्यवसाय बिक्री हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर , चपरासी, ग्राफिक एवं वेब डिज़ाइनर, एचआर अथवा एडमिन, फिटनेस ट्रेनर, इवेंट मैनेजमेंट
गोदाम अथवा रसद, दर्जी एवं डिज़ाइनर, शिक्षा, स्टूवर्ड अथवा वेटर, चालक, कंटेंट लेखक, डान्सर, प्रोफ़ेसनल आर्टिस्ट एवं फ़ोटो ग्राफ, बावर्ची अथवा रसोइया, कंस्ट्रक्शन, इंटीरियर डिज़ाइनर अथवा वास्तुकार, कृषि क्षेत्र अथवा पशु पालन, घरेलू सहायिका, केयर टेकर अथवा मेड, टेली कॉलर अथवा ग्राहक सहायता, स्पा, वेलनेस अथवा ब्युटीशियन, प्लम्बर, माली, पेंटर, इलेक्ट्री शियन, इत्यादि कॉर्पोरेट अथवा होम सर्विसेज़, डिलीवरी यानी हमारे आम जीवन में लगभग काम आने वाले सभी पेशों के लिए आपकों यहाँ रोजगार का विकल्प मिल सकता हैं. इसलिए आप ऊपर दिए गये किसी भी क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आपकों रोजगार के लिए आवेदन कर देना चाहिए.

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे प्रक्रिया

बेहद सरल तरीके से आप दिल्ली रोजगार योजना 2020 में अपना आवेदन कर सकते हैं. सबसे पहले आपकों दिल्ली सरकार की ओर से जारी आधिकारिक वेबसाइट [ लिंक ] पर क्लिक कर आवेदन के पेज पर जाना होगा. फिर आपकों मुझे रोजगार चाहिए के विकल्प का चयन करना हैं. अब अपने मोबाइल नम्बर दर्ज कर अगले पेज पर जाना हैं. अब अपने मोबाइल पर आए otp को दर्ज करें.

अब खुलने वाले पेज में आपके समक्ष व्यवसायों की सूचि होगी, जिनके लिए आप आवेदन कर सकते हैं अपने लिए एक क्षेत्र को चुने तथा नेक्स्ट पर क्लिक करें. अगले पेज पर आपसे जुडी कुछ जानकारियाँ पूछी जाएगी जिन्हें आपकों भरना हैं. इस तरह सबमिट पर क्लिक करके आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

हेल्पलाइन नंबर और ईमेल

  • rojgarbazaar2020@gmail.com
  • 011-25846321 तथा 011-25846322

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *