दिवाली गिफ्ट में दे ये चीजें मगर ये नहीं दे अगर दी तो…

दिवाली गिफ्ट बस दीपों का पर्व तो आ ही गया है. हर तरफ जोर शोर से इसकी तैयारियां चल रही है. उम्मीद करते है आप भी कुशल मंगल होंगे और इस दिवाली को कुछ स्पेशल बनाने का प्लान कर रहे होगे. वैसे भी हमारी सभ्यता और संस्कृति हर तीज त्यौहार को बड़ा महत्व देती है.

दीपावली उन पर्वो में से एक है, जो अपने साथ ढेरों खुशियाँ और ह्रद्य में उत्साह ले आती है. पांच दिन तक चलने वाले इस महोत्सव में परिवार का हर सदस्य और दोस्त हमसे कुछ स्पेशल की उम्मीद करता है. इसी जिम्मेदारी को निभाते हुए हम दिवाली पर कुछ उपहार उन्हें भेट करते है जैसे मिठाई,पटाखे, कपड़े इत्यादि. मगर क्या आप जानते है कुछ चीजे ऐसी होती है, जिन्हें विशेष कर दिवाली के दिन किसी को भेट नही करनी चाहिए. यदि हम ऐसा करते है तो लक्ष्मी रूठ सकती है जिसका बड़ा आर्थिक नुकसान हमारे परिवार को भुगतना पड़ सकता है.

बहुत से लोग इन बातों में विशवास भी नही करते होंगे, मगर ऐसे छोटे छोटे कारण ही हमारे व्यापार या कार्यो को फलाभूत होने में बाधक बनते है. अब सवाल उठता है, आखिर दिवाली के दिन क्या गिफ्ट दे. तो हम आपके साथ यहाँ पर कुछ दिवाली गिफ्ट आइडियाज शेयर कर रहे है, जो आप इस दिन उपहार स्वरूप अपने भाई, भाभी, माता-पिता, दोस्त, रिश्तेदार, पत्नी या गर्लफ्रेंड को उपहार में दे सकते है. पहले आपकों कुछ उन चीजों के बारे में बता रहे है, जिन्हें भूलकर भी किसी को उपहार में नही देनी चाहिए.

दिवाली गिफ्ट में ये न दे (These Diwali Gift Not To Give Anyone )

  1. जैसा कि आप सभी जानते है दिवाली पर लक्ष्मी गणेशजी और विद्या की दात्री सरस्वती की पूजा की जाती है, इस दिन विशेषकर इनकी पूजा के लिए लाई गई सामग्री या मूर्ति किसी को भेट या उधार देने की भूल बिलकुल नही करनी चाहिए.
  2. इस पंचदिवसीय महोत्सव दिवाली पर अपने किसी प्रियजन को धातु यथा सोना, चांदी, पीतल, तांबा या कांचे से निर्मित कोई भी वस्तु उपहार स्वरूप नही देनी चाहिए, हो सके तो इन धातु के बर्तन या आभूषन की खरीददारी अवश्य करे.
  3. अपने किसी मित्र या रिश्तेदार को लोहें या स्टील के बने बर्तन या वस्तु वाहन इत्यादि न देवे.
  4. धनतेरस और दिवाली पर लोग कपड़ो की अधिक शौपिंग करते है, मगर इस अवसर पर रेशमी कपड़े न तो खरीदे और न ही किसी को उपहार में दे. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

दीवाली पर अपनों को दे ये भेंट (Diwali gift idea In Hindi)

अवसर चाहे कुछ भी हो हमारे समाज में उपहार देने की प्रथा बेहद प्राचीन है. जिन्हें दिवाली जैसे उत्सव उतरोतर आगे ले जाने में बड़ी भूमिका निभाते है. वर्ग धर्म जाती चाहे कोई भी हो महिलाओं को उपहारों का बेहद चाव रहता है. पुरुष के लिए अपने किसी ख़ास चाहे वो आपकी पत्नी, गर्लफ्रेंड, माँ या कोई भी रिश्तेदार हो उनके लिए उपयुक्त भेट का चुनाव करना बेहद जटिल काम हो सकता है. फैशन और श्रृंगार की किसी वस्तु को खरीदने से पूर्व कई ख्याल आते है.

यह भी होता है कई बार अच्छी चीज मिल जाने के बावजूद हम उसकी कीमत चुकाने में समर्थ नही होते है. इसलिए हमे फिर से एक वस्तु की तलाश की तरफ देखना पड़ता है. यहाँ पर आपकों कुछ दिवाली गिफ्ट में देने लायक ऐसी वस्तुओ के बारे में बता रहे है, जिसका भार हर आम आदमी व्यय कर सकता है. लीजिए शुरू करते है दीपावली गिफ्ट फॉर वीमेन.

Diwali Gift Idea – Photo Frame-यह बेहद चर्चित और कम कीमत का दिवाली उपहार है. जो आराम से बाजार में उपलब्ध भी हो जाता है. दिवाली के फटाखों और फुलझड़ियो सहित कई अच्छे व नवीन बैकग्राउंड के साथ अपनी और अपने प्रियजन जो आपके परिवार के कोई सदस्य या कोई भी हो उनकी तस्वीर साथ लगाकर उन्हें इस दिवाली भेट कर सकते है.

Diwali Gift Idea For her-पसंदीदा पुस्तक यदि आप किसी अपने को दिवाली पर एक अच्छा सा और कीमती उपहार देने की सोच रहे है. यदि उनको किताबे पढने का शौक है, या वो किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे है. तो आपके लिए एक सुलभ सा विकल्प उपलब्ध है. वो है उनकी फेवरेट बुक या किसी अच्छे लेखक की किताब जो उनके पढ़ाई में काम आ सके. यदि आप ऐसा कर पाने में सफल हो जाते है तो न सिर्फ उनके दिल में आपके प्रति सम्मान बढ़ेगा बल्कि वो किताब यदि उनके मंजिल तक पहुचाने में सहायक हुई तो उन्हें यह दिवाली गिफ्ट जीवन भर याद रहेगा.

Best Entertaining Gift Ideas For Diwali-बहुत से लोग ऐसे होते है जिनकी रूचि अन्य वस्तुओ की बजाय खेल और मनोरंजन में अधिक होती है. जिसे आप गिफ्ट करना चाहते है यदि उन्हें भी इस क्षेत्र में रूचि है. तो आपके लिए उन्हें गिफ्ट देने के विकल्प भी बहुत है साथ ही जिनकी कीमत भी बहुत कम होती है. जैसे मान के चलिए आपकों भाई को दिवाली पर गिफ्ट देना है और उन्हें क्रिकेट का शौक है तो आप उन्हें खेल सामग्री या बल्ला भेट कर सकते है. यदि किसी को फिल्मे या गाने देखने का शौक है तो उनके लिए अच्छी डीवीडी दिवाली की भेट में दी जानी जायज है.

Diwali gift idea for mother & Sister– हमारी जिन्दगी की शुरुआत अपनी माँ से होती है, सभी को अपनी अपनी माँ अच्छी लगती है. हमारा भी कर्तव्य बनता है हम उनकी इच्छाओं का ख्याल रखे. दिवाली का अवसर एक अच्छा मौका है जिस पर हम अपनी माँ को कोई अच्छा उपहार भेट कर सकते है. माँ को पसंदीदा साड़ी या फेब्रिक की साड़िया इस अवसर पर अच्छी किमत और ऑफर पर बाजार में आसानी से मिल जाती है.

दोस्तों के आज के लेख में हमने आपकों दिवाली गिफ्ट (Diwali gift) के बारे में जानकारी दी है. इस अवसर पर हम क्या भेट दे सकते है और क्या नही. ताकि ख़ुशी ख़ुशी इस अवसर को अपनों के साथ मना सके. हमारा यह लेख आपकों अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. साथ ही आपके ख्याल में Diwali gift कोई अच्छा आइडिया हो तो कमेंट कर हमारे साथ जरुर शेयर करे, ताकि इससे और भी लोग लाभान्वित हो सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *