बिटकॉइन क्या है | What is bitcoin

What is bitcoin in Hindi- आज की वैश्विक दुनिया में कुछ ऐसी चीजे होती है जिनके बारे में लोगों को अधिक जानकारी नही होती है. बिटकॉइन भी वैसा ही विषय है इस बारे   में लोगों के पास इतनी इनफार्मेशन नही है ख़ास कर   उन्हें जो डिजिटल मार्केटिंग में नही है आज हम बात करेगे बिटकॉइन क्या है और कैसे काम करता है.

बिटकॉइन क्या है | What is bitcoin

सामान्य शब्दों में कहे तो यह एक खुली या विकेंद्रीकृत cryptocurrency है. यानि विश्व के सभी देशों में मान्य एक कैशलेस मुद्रा है. जो अपने ग्राहकों को सुरक्षित मुद्रा संग्रहंण और उनके परिसंचचालन की सुविधा मुहैया करवाती है.

इस मुद्रा का स्वरूप किसी देश या बैंक संस्था के स्वामित्व में नही है. बिटकॉइन की शुरुआत Santoshi Nakomoto द्वारा साल 2009 में की गई थी. शुरुआत में पश्चिम देशों में इसका चलन अधिक था. मगर धीरे इसकी लोकप्रियता विश्व के अन्य देशों तक पहुच गई.

जिस तरह हमारी मुद्रा की सबसे छोटी इकाई पैसा है उसी तरह Santoshi इस मुद्रा प्रणाली की न्यूनतम इकाई है. 1 बिट कॉइन में एक करोड़ Santoshi होते है. यदि हम आज के दिन बिटकॉइन की प्राइस यानि कीमत की बात करे तो आपकों जानकर ताज्जुब होगा, यदि आप एक बिटकॉइन खरीदते है तो इसके बदले आपकों 80 हजार भारतीय रूपये का निवेश करना होगा.

अब तक आप समझ चुके होंगे कि आखिर बिटकॉइन क्या है. यहाँ आपकों बताते है यदि आप इसे खरीद्ना चाहे तो किस तरह खरीद सकते है,

बिटकॉइन कैसे खरीदे

  • इसके लिए आप ऑनलाइन ट्रांजेशन का उपयोग कर सकते है.
  • भारतीय मुद्रा के द्वारा इसकी खरीद की जा सकती है.
  • बिटकॉइन की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप्प पर इसकी bye सेल की सुविधा उपलब्ध है.
  • आप किसी विश्वसनीय कॉइन उपभोक्ता से भी एक्सेंज कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *