राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा | National Talent Search Examination In Hindi (NTSE)

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा | National Talent Search Examination In Hindi (NTSE) राजस्थान सरकार के राजकीय व माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मॉडल स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों में से राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में अंतिम रूप से चयनित विद्यार्थियों को भारत सरकार द्वारा दी जा रही राशि के समान छात्रवृति दी जाएगी.

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा | National Talent Search Examination In Hindi (NTSE)

इस योजना के फंडिग में सम्पूर्ण राशि राजस्थान सरकार द्वारा भुगतान की जाती है.

योग्यता और प्रावधान (Qualifications and Provisions)

भारत सरकार द्वारा NTSE में अंतिम रूप से चयनित विद्यार्थियों को 11 व 12 हेतु रूपये 1250 तथा स्नातक एवं स्नातकोतर कक्षाओं के लिए रूपये 2000प्रतिमाह छात्रवृति दी जाती है. भारत सरकार छात्रवृति की यह राशि प्रतिमाह वितरित करती है. एवं वर्ष में 12 माह के लिए देय होती है. इस अनुरूप राजस्थान सरकार के राजकीय व राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मॉडल स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों में से अंतिम रूप से चयनित विद्यार्थियों को 11 व 12 हेतु रूपये 1250 तथा स्नातक एवं स्नातकोतर कक्षाओं के लिए रूपये 2000 प्रतिमाह राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा योजना के तहत छात्रवृति दी जाती है.

राजस्थान सरकार के राजकीय व राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मॉडल स्कूल के राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में चयनित विद्यार्थी के कक्षा 11 में प्रवेश के साथ ही छात्रवृति राशि प्रतिमाह भुगतान की जाएगी. जो विद्यार्थी के स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में अध्ययन करने तक देय होगी.

2015-16 की बजट की घोषणा संख्या 104 के अनुसार NTSE परीक्षा में राजस्थान राज्य के निजी विद्यालयों से चयनित विद्यार्थियों को एकमुश्त दस हजार रूपये देने की घोषणा की गई थी. राज्य सरकार के आदेश क्रमाक 3 (26) शिक्षा 6/2014 जयपुर दिनांक 3/12/15 के क्रम में 134 राजस्थान राज्य के निजी विद्यालयों में चयनित होने वाले विद्यार्थियों को एक मुश्त दस हजार रूपये के चेक बनवाएं गये है तथा तीन केन्द्रीय विद्यालयों से चयनित है.

सम्बन्धित कार्यालय

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा योजना में शामिल होने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, अजमेर द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के तहत आवेदन पत्र एवं परीक्षा शुल्क देय होंगे.

विशेष जानकारी

  • राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा योजना में शामिल होने के लिए बोर्ड की वेबसाइट www.RAJEUBOARD.NIC.IN एवं NCERT की वेबसाइट www.ncert.NIC.in का अवलोकन करे.
  • राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा योजना में शामिल होने के लिए ncert द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम लागू होगा.
  • निदेशक माध्यमिक शिक्षा, राजस्थान, बीकानेर द्वारा चयनित विद्यार्थी के बैंक अकाउंट में छात्रवृति राशि प्रतिमाह जमा करवाई जाएगी.
  • राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा योजना में अंतिम रूप से चयनित विद्यार्थियों की सूची माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा निदेशक माध्यमिक शिक्षा, राजस्थान, बीकानेर को प्रेषित की जाएगी.

Leave a Reply