सदाचार का महत्व | adarsh vidyarthi good behaviour essay in hindi

adarsh Vidyarthi good behavior essay in hindi:-सदाचार का महत्व जब कोई शिक्षा आचरण और अमल में लाई जाती है तो वह प्रभावशाली हो जाती है और उसका असर होता है। अन्यथा हमारा आत्मबल कमजोर है तो वाणी भी कमजोर होगी। इससे हमारी वाणी का असर संतान पर भी नहीं होगा। सदाचार का सीधा संबंध संस्कारों से है।सदाचार का महत्व | adarsh vidyarthi good behaviour essay in hindi

सदाचार का महत्व | essay On good behaviour  in hindi

मानवता और सदाचार से आत्मीयता का विस्तार होता है। सम्पूर्ण संसार अपना परिवार नजर आता है। सदाचार के बिना मानवता का कोई अर्थ नहीं। सदाचार मनुष्य में थोपा नहीं जा सकता, क्योंकि सद्गुण उसमें जन्म से होते हैं, किंतु संस्कारों द्वारा उन्हें विकसित किया जाता है।

भौतिकता की चकाचौंध में आज आध्यात्मिकता की उपेक्षा हो रही है, जिसके दुष्परिणाम हमारे सामने आते हैं। कटुता, वैर भाव,
स्वार्थपरता आदि तमाम दुष्प्रवृत्तियां जाने- अनजाने हमारे आचरण में आती हैं, जो व्यक्तित्व को धूमिल करने के साथ
ही असामाजिकता को बढ़ावा देती हैं।

समझदारी इसी में है कि हम जीवन की वास्तविकता को समझें और सही समय पर सही मार्ग पर सही कदम रखें, जिससे अपने कल्याण के साथ-साथ दूसरों के कल्याण के भी माध्यम बन सकें। सही अर्थो में तभी हमारा जीवन सफल होगा।

भौतिक उन्नति केवल शारीरिक सुख पहुंचा सकती है आत्मिक नहीं। इसके लिए सदाचार के मार्ग पर हमें चलना होगा। सदाचार से ही जीवन को सुखी बनाया जा सकता है।

READ MORE:-

सदाचार क्या हैं इसका अर्थ एवं महत्व को स्पष्ट करने वाले इस स्वरचित लेख को Jitendra Pachauri जी ने अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर प्रकाशित किया हैं. आप भी अपनी  कोई स्वरचित रचना अधिक से अधिक लोगों तक पहुचाना चाहते हैं तो हम तक कमेंट कर पहुचा सकते हैं, जिसे हम आपके नाम के साथ पब्लिश करेगे.

Leave a Reply