सेब खाने के फायदे और नुकसान की जानकारी | Apple Benefits In Hindi Seb Ke Fayde

Apple Benefits In Hindi Seb Ke Fayde, (seb khane ke fayde), apple khane ke fayde aur nuksan, apple khane ka time सेब एक ऐसा फल है, जिसका उपयोग मरीज से लेकर बॉडी बिल्डर तक सभी करते है. भारत में यह बहुतायत पाया जाता है. लाल एवं हरे इसके दो रंग होते है. अधिकांश उपयोग की जाने वाली सेब का रंग लाल होता है. इसे छिलकों सहित खाया जाता है. इन छिलकों में बड़ी मात्रा में पौष्टिक तत्व होते है. कुछ खट्टाई लिए इस फल में मैलिक एसिड मुख्य रूप से पाया जाता है. सेब का फल आँतों, यकृत व दिमाग की तंदुरस्ती के लिए सबसे अच्छा फल है.

सेब खाने के फायदे और नुकसान की जानकारी | Apple Benefits In Hindi Seb Ke Faydeसेब खाने के फायदे और नुकसान की जानकारी | Apple Benefits In Hindi Seb Ke Fayde

अंग्रेजी में एक कहावत है, An Apple a Day, Keeps the Doctor Away यानि नित्य एक सेब का सेवन आपकों जीवनभर डॉक्टर से दूर रखेगा. यह केवल धारणा ही नही बल्कि कई वैज्ञानिक अनुसंधानों से साबित हो चुकी बात है.

सेब को सबसे अधिक चमत्कारी फल माना जाता है. इसमें जीरों कैलोरी होती है, जिस कारण मोटापे से परेशान लोगों के लिए यह एक अच्छा फल है. भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होने के उपरांत यह आपके वजन पर किसी तरह का प्रभाव नही डालता है. दुबले पतलें लोग भी सेब का सेवन कर इससें अच्छी ताकत प्राप्त कर सकते है.

सेब के फायदे एवं इसके पौष्टिक तत्व | Seb Ke Fayde

सेब में पाए जाने जाने वाले तत्व मात्रा सेब में पाए जाने जाने वाले तत्व मात्रा
विटामिन E 0.18 मिलीग्राम विटामिन K 2.2 मिलीग्राम
विटामिन C 4.6 मिलीग्राम विटामिन A 3 मिलीग्राम
पोटेशियम 107 मिलीग्राम पानी 85.56 मिलीग्राम
कैल्शियम 6 मिलीग्राम एनर्जी 52 कैलोरी
मैग्नीशियम 5 मिलीग्राम वसा(fat) 0.17 ग्राम
फास्फोरस 11 मिलीग्राम कार्बोहाइड्रेट 13.81 ग्राम
आयरन 0.12 मिलीग्राम मैगनीज 0.035 मिलीग्राम
प्रोटीन 0.26 ग्राम विटामिन B6 0.041 मिलीग्राम
सोडियम 1 मिलीग्राम विटामिन B1 0.017 मिलीग्राम

सेब के फल में क्लोरिन, ताम्बा, आयरन तथा मैग्नीशियम तथा फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में मिलता है. इसमें कई ऐसे गुण है. जिसके कारण सेव का उपयोग घरेलू इलाज तथा दवाइयों में भी किया जाता है. पुरानी से पुरानी बिमारी को जड़ से मिटाने की क्षमता सेव में है.

एप्पल खाने के फायदे, सेब के नुकसान, सेब खाने का सही समय व इसके गुणों के बारे में आपकों यहाँ जानकारी बता रहा हु, जिसे पढ़ने के बाद आप जरुर इस चमत्कारी फल के हर पहलू से वाकिफ होंगे. तथा न सिर्फ चिकित्सक की सिफारिश पर बल्कि अपने विवेक से स्वयं के लिए तथा परिवार के सदस्यों के लिए इसे जरुर लाएगे.

सेब खाने के फायदे (Apple Benefits In Hindi)  [Seb Ke Fayde]

  • सिर का पुराना दर्द- एक मीठा सेब काटकर नमक लगाकर सुबह खाली पेट खाने से सिर दर्द को आराम मिलता है.
  • दिमाग की कमजोरी- खाना खाने से दस मिनट पहले एक मीठा बिना छिला हुआ सेव दस दिन खाए, दिल दिमाग को ताकत देता है.
  • पेट की गैस- एक मीठा सेब लेकर उसमें दस लौंग चुभो से. दस दिन बाद लौंग निकालकर 1 लौंग रोजाना पानी से खाए. परहेज चावल व बादी चीजों को न खाए.
  • ताकत के लिए- एक मीठा अम्बरी सेब जिसमें जितने लौंग आ सके, चुभोकर किसी चीनी के बर्तन में आठ दिन तक पड़ा रहने दे. आठ दिन बाद लौंग निकालकर शीशी में रख दे और रोजाना दो लौंग बारीक करके सुबह दूध से 20 दिन तक खाए. मर्दाना ताकत पैदा करता है. नीचे लिखा सेब का तेल उपयोग करोगो तो दुगुना फायदा होगा. लौंग सुस्ती के लिए बढिया चीज है, जो लौंग गैस की बिमारी को भी ठीक कर देगी, धातु रोग के मरीज इसे न खाए.
  • नुस्खा तेल- 10 ग्राम लौंग, 60 ग्राम चमेली के तेल में आग जलाकर कपड़े में छानकर शीशी में रख दे. रात को थोड़ा सा तेल इंद्री पर लगाकर 2 मिनट मालिश करे, खराब नसे ठीक होकर खूब सख्ती आ जाएगी.
  • नित्य सेब का सेवन करने से यह कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है. यह ब्रेस्ट कैंसर को रोकने तथा संक्रमित कोशिकाओं से लड़ने की ताकत प्रदान करता है.

सेब खाने के अन्य लाभ (Other Benefits of Eating Apples)

यदि आपकों सफ़ेद एवं मजबूत दांत चाहिए तो विभिन्न दंत मंजन पर खर्च करने की बजाय आप नित्य सुबह एक बिना छिलके उतारा सेव खाइए. यह आपकों दांतों व मसूडो को मजबूत करने के साथ ही चमक भी लाता है. तथा बैक्टीरिया के इन्फेक्शन को भी रोकता है.

सेब का सुबह सुबह सेवन करने से यह कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियमित करता है. अस्थमा के रोगियों को सेब के रस का सेवन करना चाहिए यह उनके फेफड़ों को मजबूत करता है. किसी को गुर्दे में पथरी (स्टोन) की समस्या है, तो नित्य एक सेब का सेवन करने से पथरी कट जाती है.

मधुमेह तथा एनीमिया के रोगियों के लिए भी सेब विशेष तौर पर फायदेमंद है. इसका सेवन करने से शर्करा की मात्रा नियंत्रित होती है तथा हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है. क्योंकि सेब में भरपूर मात्रा में लौह तत्व होते है. जिसकी कमी से एनीमिया रोग होता है.

बिगड़ा हुआ पाचन तन्त्र ठीक करने के लिए सेब को अंगारों पर सेककर भी खाया जाता है. इसमें पाए जाने वाले प्राकृतिक रेशे शरीर में पाचनक्रिया को ठीक करते है.

सेब खाने का सही समय (apple khane ka time)

प्रातःकाल खाली पेट सेब खाना सबसे अधिक स्वास्थ्यकारी माना जाता है. यह पेट को पूरी तरह साफ़ करने में मदद करता है. कब्ज या गैस की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए आसानी से मल त्याग में सेब अत्यधिक लाभकारी हो सकती है.

वैसे तो सुबह इसे खाने के बड़े फायदे है यदि दिन व शाम के समय पर भी खाया जाए तो भी अच्छा है. सामान्य व्यक्ति दिन अथवा रात किसी भी वक्त सेब खाए तो उन्हें फायदा ही मिलता है. जबकि पाचन क्रिया से परेशानी झेल रहे लोगों को रात को सोने के पश्चात अथवा रात्रि भोज के बाद सेब का इस्तमोल नही करना चाहिए. इसलिए हमारा यही सुझाव है, हो सके तो सुबह नाश्ते से पूर्व सेब का रस अथवा छिलकों सहित एप्पल का सेवन करना अधिक लाभकारी है.

खाली पेट एप्पल खाने के फायदे व नुकसान (Benefits and disadvantages of eating empty stomach Apple)

अक्सर लोगों में यह आदत रहती है, जैसे ही कोई फल खरीदा उसे खा लेते है. मगर यदि इनका सही समय पर उपयोग किया जाए तो कई गुणा अधिक फायदेमंद रहता है. बात करे सेब की तो इसे खाना खाने से पूर्व सेवन करना अत्यधिक फायदेमंद है. खाली पेट इसे खाने के कोई भी साइडइफेक्ट नही है. सेव में विटामिन सी की मात्रा होती है कम, लेकिन एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है. यह दिल तथा कैंसर की बीमारी का खतरा कम कर देती है.

सेब खाने के नुकसान (Apple Side Effects In Hindi, Seb Ke Nuksan)

अब तक क्र विवरण से आप अच्छी तरह समझ चुके है, आखिर सेब का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, या लाभदायक है. हर वस्तु के दो पहलु होते है. एक तरह इसके सही उपयोग के गजब के फायदे है तो दूसरी तरफ अधिक मात्रा में सेवन या गलत समय में इसका सेवन करने से कुछ नुकसान भी भुगतने पड़ सकते है.

सेब हो या अन्य कोई फल आगामी समय में उसके उपयोग के लिए इसे फ्रिज में नही रखना चाहिए. कई लोग ऐसा करते है. फ्रिज में रखने से एप्पल के पोषक तत्व समाप्त हो जाते है. कुछ लोग जल्दबाजी में सेब के साथ ही उनके बीजों को भी खा लेते है. ऐसा करने से सिरदर्द, उल्टी, पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है. खाने से पूर्व किसी भी फल को अच्छी तरह धोकर ही खाए. सेब को छिलकों सहित ही खाना चाहिए.

Read More:-

मित्रों Apple Benefits In Hindi Seb Ke Fayde का यह लेख आपकों अच्छा लगा हो तो, प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. साथ ही हमारे लेख में आपकों किसी तरह की कमी नजर आए तो कमेंट कर जरुर अवगत करवाएं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *