कंप्यूटर शिक्षा पर निबंध | Essay on Computer Education In Hindi

Essay on Computer Education In Hindi प्रिय विद्यार्थियों आज हम आपके साथ कंप्यूटर शिक्षा पर निबंध आपके साथ शेयर कर रहे हैं.

कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10 के बच्चों के लिए आज हम छोटा बड़ा हिंदी भाषा Computer Education Essay In Hindi साझा कर रहे हैं.

इन्हें 5, 10 लाइन, 100, 200, 250, 300, 400, 500 शब्दों में कंप्यूटर के महत्व एवं उपयोगिता पर एस्से साझा कर रहे हैं.

कंप्यूटर शिक्षा पर निबंध | Essay on Computer Education In Hindi

कंप्यूटर शिक्षा पर निबंध | Essay on Computer Education In Hindi

Get Free Pdf Essay For Students & Kids Essay on Computer Education In Hindi Language

अंग्रेजी की कंप्यूट क्रिया से कंप्यूटर शब्द बनता है. जिसका शाब्दिक अर्थ होता है. संगणक या गणनाकार. टेलीविजन के आविष्कार के बाद वैज्ञानिकों ने जटिलतम गणितीय कार्य को ध्यान में रखकर कंप्यूटर का मानव मस्तिष्क रूप में आविष्कार किया

प्रारम्भ में कंप्यूटर द्वारा 2/18 अंको को 300 से 400 नैनों सेकंड्स में गिन सकते थे. परन्तु अब नवीनतम तीव्र प्रोसेसिंग वाले सुपर कंप्यूटर बन जाने से ये एक सेकंड्स में एक करोड़ से अधिक की गणना कर सकते है. इस कारण गणित सांख्यिकी की दृष्टि से कंप्यूटर का आविष्कार आश्चर्यजनक है.

कंप्यूटर शिक्षा का प्रसार (The Spread Of Computer Education In India)

कंप्यूटर एक ऐसा यंत्र है जो अत्यधिक तीव्र गति से विद्युत इलेक्ट्रोन द्वारा सांख्यिकी प्रोसेसिंग करता है. इसकी गति की माप माइक्रो सैकंड में की जाती है.

यह जटिल यांत्रिकी संरचना सूक्ष्म तकनिकी सिद्धांतो पर आधारित है. इसी कारण कंप्यूटर का आविष्कार होते ही इंजीनियरिंग और तकनिकी शिक्षा के रूप में कंप्यूटर शिक्षा का स्वतंत्र पाठ्यक्रम बनाया गया और इसकी शिक्षा का सभी देशों में अत्यधिक प्रसार हुआ.

अब कंप्यूटर शिक्षा का बहुउद्देशीय रूप सामने आया है. क्योकि इससे गणितीय कार्य तो सरल होता ही है साथ ही विभिन्न भाषाओं में मुद्रण, ध्वनि सम्प्रेष्ण, शब्द भंडारण एवं प्रत्यक्ष चित्र संयोजन जैसे जटिल कार्य भी होने लगे है.

इन सभी के ज्ञान के लिए अभी कंप्यूटर शिक्षा का प्रसार अनिवार्य रूप से होने लगा है. और प्राथमिक विद्यालयों से लेकर विश्वविधालयों तक में इसके शिक्षण परिक्षण के अनेक स्तरीय पाठ्यक्रम चल रहे है.

कंप्यूटर का विविध क्षेत्रों में उपयोग (use of computer in hindi)

कंप्यूटर का सामान्य प्रयोग तो प्राय सभी जानते है. परन्तु कंप्यूटर शिक्षा प्राप्त कर चुका व्यक्ति इसका अनेक प्रकारों से उपयोग कर सकता है. वह कंप्यूटर से टेलीविजन चैनलों के पसंदीदा प्रसारित कार्यक्रम देख सकता है.

एफएम रेडियों सुन सकता है. एनालोग वीडियों को डिजिटल विडियो में बदल सकता है. पसंदीदा फिल की रिकॉर्डिंग कर सकता है. तथा सॉफ्टवेयर डाकार संगीत वाद्य आदि का मिश्रण कर सकता है.

इसी प्रकार कंप्यूटर से विडियो कोंफ्रेसिंग, साक्षात्कार करना, मौसम की पूर्व सुचना देना, तूफ़ान तरंगों का पूर्वानुमान लगाना, तूफान के बाद समुद्र में उत्पन्न भयानक ज्वारीय तरंगो की भविष्यवाणी करना, दूरसंचार का प्रसार करना, इन्टरनेट, ई कॉमर्स आदि का संचालन करना तथा अनेक क्षेत्रों में इसका प्रयोग कुशलता के साथ किया जा रहा है.

रेल हवाई जहाज के टिकिटों का वितरण आरक्षण, दूरसंवेदी उपकरणों का संचालन, परमाणु आयुधों का निर्माण, जटिल यांत्रिकी इकाइयों का पर्यवेक्षण एवं व्यवस्थापन, बड़ी मात्रा में समाचार पत्रों एवं पुस्तकों का मुद्रण,

पानी बिजली और टेलीफोन के लाखों बिलों और परीक्षा परिणामों का सगठन प्रतिफलन करने में कंप्यूटर का उपयोग आज निर्बाध गति से हो रहा है. वास्तु डिजायन के क्षेत्र में इसका विशेष महत्व है.

कंप्यूटर शिक्षा से लाभ (Benefits of Computer Education In Hindi)

जैसा कि कंप्यूटर की विविध क्षेत्रों में उपयोगिता उपर दिखाई गई है. यह सब कंप्यूटर शिक्षा से ही संभव है. कंप्यूटर शिक्षा से जटिलतम प्रश्नों तथा समस्याओं का हल आसानी से किया जा सकता है.

व्यावसायिक क्षेत्र की सफलता के लिए कंप्यूटर का ज्ञान अति आवश्यक बन गया है. इसी से वर्तमान में दूरस्थ शिक्षा तथा ऑनलाइन एजुकेशन के कार्यक्रम चल रहे है. फलस्वरूप इससे बौद्धिक शारीरिक श्रम समय तथा धन की बचत हो रही है.

कंप्यूटर शिक्षा का वर्तमान में सर्वाधिक महत्व है. इससे सभी क्षेत्रों में उपयोगिता बढ़ी है. इससे अनेक समस्याओं को सुलझाने में अत्यल्प समय लगता है.

वैज्ञानिक युग में इस अर्थ प्रधान एवं व्यस्ततम जीवन में कंप्यूटर से प्रत्येक सामान्य शिक्षित व्यक्ति लाभान्वित हो रहा है. अब कंप्यूटर केवल संगणक न रहकर सर्व कार्य सम्पादक बन गया है.

कंप्यूटर पर निबंध Essay on Computer Education In Hindi In 600 Words For Kids

एक महान आविष्कार

यदि विज्ञान के सबसे अधिक उपयोगी आविष्कारों की गणना की जाये तो निश्चय ही कंप्यूटर को उनमें प्रथम स्थान प्राप्त होते हैं.

आज ज्ञान, विज्ञान, साहित्य, व्यवसाय, सुरक्षा, ज्योतिष, शिक्षा, खेल आदि कोई ऐसा क्षेत्र नहीं जहाँ कंप्यूटर ने अपनी अपनी उपयोगिता प्रमाणित न की हो. कंप्यूटर के बिना सामाजिक जीवन की कल्पना भी कठिन प्रतीत होती हैं.

कंप्यूटर के बढ़ते चरण

आज जीवन के हर क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रवेश होता जा रहा हैं. शिक्षा, परीक्षा, अनुसंधान, व्यवसाय, अन्तरिक्ष अभियान, उद्योग संचालन, शस्त्र परीक्षण, युद्ध संचालन आदि विविध क्षेत्रों में कंप्यूटर की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण हो गई हैं.

इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर घर बैठे सारी जानकारी उपलब्ध करवा रहा हैं. वैज्ञानिक कंप्यूटर को निरंतर अधिक उपयोगी तथा सक्षम बनाने में जुटे हुए हैं.

भारत में कंप्यूटर का विस्तार

हमारे देश में भी कंप्यूटर का विस्तार बड़ी तेजी से हो रहा हैं. बैंक, व्यवसाय, विद्यालय, कार्यालय सभी स्थानों पर कंप्यूटर का प्रवेश निरंतर हो रहा हैं.

कंप्यूटर पर आधारित व्यवसाय देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान कर रहे हैं. देश से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का निर्यात और आउटसोर्सिंग लाखों लोगों को रोजगार प्रदान कर रहे हैं.

कंप्यूटर के लाभ

कंप्यूटर विज्ञान का अभूतपूर्व चमत्कार हैं. इसने मानव समाज की जीवन शैली को ही बदल डाला हैं. कंप्यूटर से मनुष्य की कार्य क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि हुई हैं. सैकड़ों व्यक्ति का कार्य अकेला कंप्यूटर कर देता हैं.

अब कंप्यूटर की स्क्रीन पर बिना जोखिम के घातक अस्त्रों का परीक्षण और उसका परिणाम देखा जा सकता हैं. आज जीवन के हर क्षेत्र में कंप्यूटर एक आवश्यक अंग बन गया हैं.

कंप्यूटर से हानियाँ

कंप्यूटर से जहाँ अनेक सुविधाएं प्राप्त हुई हैं. वही अनेक अनेक हानियाँ भी सामने आई हैं. अकेले ही सैकड़ों का कार्य करने की क्षमता के कारण कंप्यूटर ने बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न की हैं.

कंप्यूटर के प्रयोग से मनुष्य की शारीरिक और मानसिक क्षमताएं क्षीण होती जा रही हैं. निरंतर कंप्यूटर पर काम करने वाले व्यक्ति की आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं.

और सिरदर्द मानसिक समस्याओं भी उत्पन्न होती हैं. कंप्यूटर खेलों ने बच्चों और युवाओं को अध्ययन से विमुख और एकांतजीवी बना दिया हैं.

उपसंहार

कंप्यूटर ने मनुष्य के हाथों में एक ऐसी क्षमता दे दी हैं. जो प्रगति व सुख सुविधा के साथ ही अनेक अमंगलों की आशंका उत्पन्न कर रही हैं. गलत लोगों के द्वारा धोखाधड़ी और आतंकवादी घटनाओं को भी कंप्यूटर द्वारा अंजाम दिया जा रहा हैं.

फिर भी कंप्यूटर का हमारे दैनिक जीवन में अधिकाधिक प्रवेश होते जाना अनिवार्य प्रतीत होता हैं. हर पेशे और व्यवसाय के अलावा अब तो हर गृहिणी के लिए भी कंप्यूटर शिक्षा आवश्यक बनती जा रही हैं.

यह भी पढ़े-

उम्मीद करता हूँ दोस्तों Essay on Computer Education In Hindi अर्थात कंप्यूटर शिक्षा पर हिंदी निबंध आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों यह निबंध पसंद आया हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट कर जरुर बताएं.

6 thoughts on “कंप्यूटर शिक्षा पर निबंध | Essay on Computer Education In Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *