वीर दुर्गादास राठौड़ का इतिहास | Veer Durga das Rathore History In Hindi

वीर दुर्गादास राठौड़ का इतिहास Veer Durga das Rathore History In Hindi: मारवाड़ के वीर दुर्गादास राठौड़ में देशभक्ति और स्वामिभक्ति कूट कूट कर भरी हुई थी.

ऐसें महान देशभक्त का जन्म 1638 ई. में महाराजा जसवंतसिंह के मंत्री आसकरण के यहाँ हुआ था. आसकरण दुनेरा का जागीरदार था. पत्नी से नाराजगी के कारण आसकरण ने दुर्गादास व पत्नी को अकेला छोड़ दिया. 

दुर्गादास राठौड़ का इतिहास Veer Durga das Rathore History In Hindi

दुर्गादास राठौड़ का इतिहास Veer Durga das Rathore History In Hindi

दुर्गा दास अपनी माँ के साथ लुणा के गाँव में रहने लगा. शिवाजी की माँ की तरह दुर्गादास की माँ ने भी उनमे मारवाड़ के प्रति देशभक्ति की भावना कूट कूट कर भर दी तथा गाँव में ही खेती बाड़ी करने लगे.

वीर दुर्गादास राठौड़ ने अपनी प्रतिभा के बल पर स्वामी भक्ति की मिसाल कायम की. 1878 में जमरुद में जोधपुर के महाराजा जसवंतसिंह की मृत्यु हो गई, उस समय उनके कोई पुत्र नही था, लेकिन उनकी पत्नी गर्भवती थी.

औरंगजेब मारवाड़ के उतराधिकार के प्रश्न पर हस्तक्षेप करके वहाँ पर इन्द्रसिंह को अपनी कठपुतली शासक बनाना चाहता था. इसी बिच 19 फरवरी 1679 को महारानी के पुत्र अजीतसिंह का जन्म हुआ.

वीर दुर्गादास की कहानी- story of veer durgadas In Hindi

दुर्गादास का जन्म 13 अगस्त 1638 को मारवाड़ के सालवां गाँव में हुआ था. इनके पिता आसकरण जोधपुर महाराजा जसवन्तसिंह के मंत्री थे.

अपने पिता की नाराजगी के कारण इसका बचपन लूनवा गाँव में बीता. महाराजा जसवंतसिंह की सेवा में दुर्गादास, दक्षिण गुजरात तथा अफगानिस्तान के जमरूद थाणे में रहा.

जसवन्तसिंह की मृत्यु के बाद वह उनकी रानियों को लेकर आगरा आ गया तो मार्ग में ही अजीतसिंह का जन्म हुआ. उसने औरंगजेब से अजीतसिंह को मारवाड़ का राज्य देने का अनुरोध किया. मगर मुगल सम्राट ने जोधपुर को खालसा कर लिया. एवं राठौड़ों से टाल मटोल करता रहा.

अजीतसिंह के जीवन को खतरे में जानकर दुर्गादास साथी सरदारों को लेकर जोधपुर की तरफ चला गया. जहाँ उसे पहले मेवाड़ में और बाद में सिरोही के कालिंद्री गाँव में रखा गया.

सम्राट की बिना स्वीकृति से जोधपुर आने से मुगल सेना उसके पीछे लग गई. राजपूतों ने मुगलों के विरुद्ध मेवाड़ मारवाड़ गुट बनाकर मुगल सेना को परेशान करना शुरू कर दिया.

इसी बीच औरंगजेब पुत्र मुगल शहजादे अकबर को सम्राट बनाने का लोभ देकर अपनी ओर मिला दिया, मगर औरंगजेब की कूटनीतिज्ञता से अकबर और राजपूतों में अविश्वास पैदा हो गया.

जब उसे वास्तविकता का पता चला तो वह शहजादे अकबर को लेकर दक्षिण में शम्भाजी की शरण में चला गया. इसी मध्य मेवाड़ ने 1681 ई में मुगलों से संधि कर ली.

1687 ई में दुर्गादास के दक्षिण से लौटकर आते ही मुगलों पर राठौड़ों के हमले तेज हो गये. परेशान होकर जोधपुर के फौजदार ने सिवाणा अजीतसिंह को दे दिया.

जब औरंगजेब ने अपनी पोती सफियतुन्निसा एवं पोते बुलंद अख्तर के बदले दुर्गादास को शाही मनसब देने का प्रस्ताव रखा तो उसने इनकार कर दिया.

दुर्गादास द्वारा सफियतुन्निसा को कुरान की शिक्षा देने पर औरंगजेब बहुत खुश हुआ, उसने मेड़ता का परगना जागीर में तथा एक लाख रूपये भिजवाये. 1698 में दुर्गादास अकबर के पुत्र बुलंद अकबर को लेकर औरंगजेब के पास गया.

औरंगजेब ने दुर्गादास का सम्मान करते हुए तीन हजार जात और दो हजार का मनसब दिया एवं जैतारण, मेड़ता तथा सिवाणा के परगने भी दिए. अजीतसिंह को डेढ़ हजार जात और पांच सौ सवार का मनसब दिया गया.

औरंगजेब की मृत्यु के बाद अजीतसिंह ने जोधपुर पर अधिकार कर लिया. यह सूचना पाकर दुर्गादास भी मारवाड़ लौट आया. सिंहासन पर बैठने के बाद अजीतसिंह उस पर शंका करने लगा तो वह मेवाड़ चला गया.

महाराणा ने उसका सम्मान करते हुए जागीर दी. 1717 ई में वह उज्जैन चले गये और वही 22 नवम्बर 1718 को उनकी मृत्यु हो गई. वीर दुर्गादास साहसी, स्वामिभक्त एवं कूटनीतिज्ञ थे. धार्मिक दृष्टि से भी वह सहिष्णु थे.

दुर्गादास राठौड़ का इतिहास व जीवन परिचय (Veer Durgadas Rathore History & Biography In Hindi)

राजस्थान को गर्वित करने वाला एक अन्य व्यक्तित्व वीर दुर्गा दास राठौड़ हैं. उसका जन्म 13 अगस्त 1638 ई. में मारवाड़ के सालवां गाँव में हुआ था.

उसका पिता आसकरण मारवाड़ के महाराजा जसवंत सिंह का मंत्री था. दुर्गा दास की माता ने उसमें देश तथा मातृभूमि के प्रति भक्ति की भावना भर दी थी.

28 नवम्बर 1678 को महाराजा जसवंतसिंह की जमरूद में मृत्यु हो गई. उस समय उनका कोई पुत्र जीवित नही था. लेकिन उनकी दो रानियाँ गर्भवती थी.

उन्हें दुर्गादास तथा अन्य सरदार अपने साथ लेकर लाहोर के लिए चल पड़े. लाहोर पहुचने पर दोनों रानियों ने दो पुत्रों को जन्म दिया. एक की कुछ समय बाद ही मृत्यु हो गई तथा दूसरा जो जीवित बचा उसका नाम अजीत रखा गया.

मारवाड़ के सरदारों को विश्वास था कि औरंगजेब अजीतसिंह को जसवन्तसिंह का उतराधिकारी स्वीकार कर लेगा, किन्तु उनकी आशा शीघ्र ही ध्वस्त हो गई.

औरंगजेब ने रानियों सहित मारवाड़ के दल को दिल्ली आने का आदेश भेज दिया. यही नहीं औरंगजेब ने मारवाड़ राज्य को खालसा किया जाने का आदेश देकर मुगल अधिकारी को नियुक्त कर दिया.

अजीत सिंह और वीर दुर्गादास राठौड़ (Ajit Singh and Veer Durgadas Rathod)

अजीत सिंह के जन्म की सुचना बादशाह तक पहुच गई लेकिन इस सम्बन्ध में औरंगजेब की नियति साफ़ नही थी. उसने जोधपुर पर अधिकार कर लिया. विभिन्न स्थानों पर खजानों की तलाशी ली और 36 लाख रूपयें के बदले अपने चाटुकार इन्द्रसिंह को जोधपुर दे दिया.

औरंगजेब ने मनसब के बहाने रानियों सहित राजपरिवार को दिल्ली बुला दिया. औरंगजेब कुअर अजीत सिंह को बुलाकर अपना बनाना चाहता था. राठौड़ सरदार औरंगजेब की इस कार्यवाही से प्रसन्न नही थे.

उन्हें बादशाह की नियत में खोट दिखाई दे रही थी. वे चाहते थे कि अजीत सिंह राजपरिवार सहित जोधपुर पहुच जाए. अजीत सिंह को सुरक्षित मारवाड़ पहुचाने का दायित्व राठौड़ दुर्गा दास, पंचोली केसरीसिंह, भाटी रघुनाथ, रणछोड़दास, गोयय्ददासोत राठौड़, सूरजमल आदि को यह जिम्मेदारी सौपी. 

ये सरदार बादशाह का सीधा विरोध नही कर सकते थे, इसलिए उन्होंने कूटनीति से काम लिया. वीर दुर्गादास की योजनानुसार सरदारों ने संकल्प किया कि वे अपने प्राणों की आहुति देकर भी राठौड़ राजपरिवार की रक्षा करेगे और उन्हें सकुशल मारवाड़ पहुचाएगे. 

कुछ सारदार बादशाह को धोखे में रखने के लिए अपनी जागीर छोड़ गये, कुछ सरदार दिल्ली के आस पास के क्षेत्र में रहे ताकि अजीत सिंह को मारवाड़ के लिए निकाल कर ले जाने वाले दल की मुग़ल सेना से रक्षा कर सके तथा वे दल का पीछा करने वाली मुग़ल सेना से लड़कर मर मिटेगे. 

इस सम्पूर्ण योजना और सुझबुझ के पीछे वीर दुर्गादास राठौड़ का ही हाथ था. जिन्हें औरंगजेब की धूर्तता को उचित उतर देने की तरकीब सोची.

दुर्गादास राठौड़ सरदारों के दल के साथ अजीतसिंह को लेकर राजधानी पहुचा और औरंगजेब से अजीतसिंह को मारवाड़ राज्य देने का आग्रह किया.

औरंगजेब ने इस्लाम स्वीकार कर लेने की शर्त पर उसे मारवाड़ राज्य देने की बात कही. दुर्गादास तथा राठौड़ सरदार इस अपमानजनक शर्त को मानने के लिए तैयार नही थे.

अजीत सिंह को दिल्ली में रखना भी उसकी सुरक्षा के लिए खतरा था. अतः शीघ्र उसे औरंगजेब के चंगुल से निकालना आवश्यक था.

दुर्गादास अजीतसिंह को जिस दूरदर्शिता से औरंगजेब के चंगुल से बचाकर मारवाड़ लाया वह एक चमत्कार से कम नही था. उसने पीछा करती हुई मुगल सेना का सामना भी किया.

अजीत सिंह को दिल्ली से मारवाड़ लाना

वीर दुर्गादास अपनी सहयोगी राठौड़ सरदारों के साथ रूपसिंह की हवेली से बड़ी चालाकी से अजीत सिंह को लेकर मारवाड़ की ओर निकल पड़े. स्त्रियों को भी पुरुष भेष में ले जाया गया.

बादशाह को इसकी जानकारी मिली तो शाही सेना ने उसका पीछा किया. राठौड़ रणछोड़दास ने इस दल से संघर्ष किया और अपने 70 सहयोगियों के साथ मारा गया.

तब तक दुर्गादास काफी आगे निकल गये, शाही दल भी आगे बढ़ा. इस बार स्वयं दुर्गादास ने शाही दल को रोके रखा. तब तक राजपरिवार आगे बढ़ चूका था. संध्या होते होते दुर्गादास शत्रुओं से बचकर अजीत सिंह से जा मिला.

शाही सेना कम संख्या में रह गई और दिल्ली लौट गई. इस प्रकार दुर्गादास राठौड़ की सुझबुझ एवं राठौड़ सरदारों के बलिदान के बल पर अजीत सिंह को सुरक्षित जोधपुर पंहुचा दिया गया.

राठौड़ मुगल संघर्ष

शेष बचे राठौड़ तथा दुर्गादास सुरक्षित मारवाड़ के सालावास गाँव पहुचे, जहाँ से दुर्गादास ने अजीतसिंह को सिरोही भेजा. सिरोही के महाराव वैरिसाल सिंह की देख रेख में कालन्द्री गाँव के ब्राह्मण की पत्नी जयदेव ने उनको पाला.

अजीतसिंह के मारवाड़ आने की सुचना पाकर राठौड़ दुर्गा दास के नेतृत्व में संगठित होने लगे. उन्होंने मुगल फौजदार को जोधपुर से खदेड़कर नगर पर अधिकार कर लिया. 

औरंगजेब ने जोधपुर पर पुनः अधिकार हेतु एक विशाल सेना भेजी तथा स्वयं अजमेर आ गया. राठौड़ ने अब छापामार पद्धति से मुगलों को छकाना शुरू कर दिया. मेवाड़ से सहयोग प्राप्त करना दुर्गादास का एक महत्वपूर्ण कार्य था.

राठौड़ सिसोदिया गठबंधन

दुर्गादास ने संघर्ष बढ़ता देख मेवाड़ के महाराणा राजसिंह से अजीतसिंह को आश्रय देने की प्रार्थना की. महाराणा ने इसे स्वीकार कर लिया.

यही नही महाराणा ने राठौड़ों को पूर्ण सहायता का आश्वासन दिया. उधर मारवाड़ में राठौड़ों ने मुगलों का कड़ा प्रतिरोध किया. औरंगजेब ने शहजादे अकबर को मारवाड़ भेजा,

किन्तु वह भी राठौड़ों को नियंत्रित करने में पूर्ण असफल रहा. इसके विपरीत दुर्गा दास ने शहजादे अकबर को उनके पिता औरंगजेब के विरुद्ध उकसा दिया. अकबर का औरंगजेब के विरुद्ध विद्रोह करवा देना दुर्गादास की महान सफलता थी.

दुर्गादास राठौड़ के प्रयासों से मारवाड़ और मेवाड़ के मध्य राठौड़ सिसोदिया गठबंधन हुआ, यह दुर्गादास राठौड़ का दूसरा महान कार्य था.

बालक अजीत सिंह को मेवाड़ में आश्रय देने और औरंगजेब की नीतियों का विरोध करने का संकल्प महाराणा राजसिंह ने स्वीकार कर लिया.

राजसिंह ने औरंगजेब को एक करार झटका उस समय दिया, जब औरंगजेब किशनगढ़ की राजकुमारी चारुमती से विवाह करना चाहता था. जिसके लिए चारुमति तैयार नही थी.

चारुमति के आग्रह पर राजसिंह ने उनसे विवाह कर लिया. राजसिंह ने औरंगजेब की मंदिर विध्वंस निति का प्रतिरोध करते हुए द्वारकाधीश और श्रीनाथ जी को मेवाड़ में स्थापित किया.

औरंगजेब ने 1679 में पुनः जजिया कर लगाया तो राजसिंह ने इसके विरोध में उसको एक पत्र लिखा. औरंगजेब ने शहजादा अकबर के माध्यम से अपने विरुद्ध बने राठौड़ सिसोदिया गठबंधन को तोड़ने का प्रयास किया.

वस्तुतः मेवाड़ के महाराणा और दुर्गादास के संयुक्त प्रयासों से उत्तर भारत में औरंगजेब की दमनकारी और कुटनीतिक प्रयासों का विरोध हुआ.

इस कारण 1680 ई. में देबारी में मेवाड़ और औरंगजेब के मध्य युद्ध हुआ. दुर्गादास मराठों की सहायता लेने दक्षिण में गया तो शहजादा अकबर भी उसके साथ था.

यह औरंगजेब के लिए सबसे बड़ी चुनोती थी. इसी दौरान राजसिंह की मृत्यु से उसको राहत मिली. नए महाराणा से समझौता कर वह दक्षिण की ओर चल पड़ा.

दुर्गादास का मराठा सहयोग प्राप्त करना एक बड़ी कुटनीतिक विजय थी. मराठा शक्ति की सक्रियता के कारण औरंगजेब को उत्तरी भारत से भागकर दक्षिण की ओर जाना पड़ा. इससे मारवाड़ पर मुगल सैनिक दवाब कम हो गया.

औरंगजेब दक्षिण में इतना घिर गया कि वह पुनः जीवित उत्तर भारत में न आ सका. औरंगजेब की मृत्यु का समाचार मिलते ही अजीतसिंह ने पुनः मारवाड़ पर अधिकार कर लिया.

यह सूचना पाकर दुर्गादास भी मारवाड़ लौट आया, किन्तु इस बार उसे अजीतसिंह से उत्साहवर्धक स्वागत नही मिला.

दुर्गादास की अनुपस्थिति में मारवाड़ के सरदारों द्वारा उनके खिलाफ किए गये षड्यंत्रों के कारण दुर्गा दास जैसे देशभक्त, दूरदर्शी और महान कूटनीतिज्ञ को मारवाड़ छोड़कर मेवाड़ आना पड़ा.

मेवाड़ में उनको आश्रय ही नही दिया, अपितु सम्मानपूर्वक रामपुरा की जागीर देकर वहां का प्रशासक भी नियुक्त कर दिया.

दुर्गादास जीवन के अंतिम वर्षों में उज्जैन मध्यप्रदेश में ही रहे. वहीँ 22 नवम्बर 1718 को उनका देहांत हो गया. उज्जैन में क्षिप्रा नदी के पूर्वी किनारे पर लाल पत्थर की छतरी स्वामिभक्त सपूत के स्मारक के रूप में आज भी हैं.

दुर्गादास राठौड़ की जीवनी (Biography of Durgadas Rathod)

मारवाड़ मुग़ल संघर्ष में भी दुर्गादास की महत्वपूर्ण भूमिका रही. वीर दुर्गादास ने अपनी कूटनीति के माध्यम से मारवाड़ तथा मेवाड़ के सहयोग से औरंगजेब के पुत्र अकबर को बादशाह बनने का प्रलोभन देकर अपनी ओर कर लिया. अकबर ने मारवाड़ के नाडौल नगर में स्वयं को बादशाह घोषित कर दिया.

औरंगजेब ने अकबर के विद्रोह को दबा दिया, लेकिन मुगलों के विरुद्ध राठौड़ो का संघर्ष जारी रहा. 1707 में औरंगजेब की मृत्यु के बाद मारवाड़ के राठौड़ों का एक बार पुनः मारवाड़ पर अधिकार हो गया. इस अधिकार को प्राप्त करने में दुर्गादास ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

दुर्गादास राठौड़ ने अकबर के पुत्र बुलंद अख्तर पुत्री सफ्मुतिन्न्सा को अपने पास रखकर धार्मिक सहिष्णुता का परिचय दिया. उनके लिए मुस्लिम शिक्षा दीक्षा की व्यवस्था की. और उन्हें ससम्मान बादशाह के पास पहुचाया. मारवाड़ के अजीत सिंह से भी ज्यादा सम्मान दुर्गादास का था.

सरदारों की परिषद भी अजीत सिंह से ज्यादा दुर्गादास की सलाह का आदर करती थी. इससे अजीत सिंह दुर्गादास से इर्ष्या करने लगा और उनसे अप्रसन्न रहने लगा.

दुर्गादास राठौड़ की मृत्यु (Durgadas Rathore dies)

अजीतसिंह दुर्गादास की युद्ध निति व अच्छे सुझावों का भी विरोध करने लगा. यदि अजीत सिंह दुर्गादास के सिद्धांतो पर चलता तो मुग़ल मारवाड़ संघर्ष में मारवाड़ की गौरवपूर्ण स्थति होती.

अजीत सिंह के नाराज हो जाने पर दुर्गादास जोधपुर छोड़कर मेवाड़ उदयपुर आ गया. यहाँ महाराणा ने वीर दुर्गादास राठौड़ को सम्मान के साथ रखा.

इन्हें विजयपुर की जागीर दी और पांच सौ रूपये प्रतिदिन देने की व्यवस्था की. उसे रामपुरा का हाकीम भी बनाया गया. वही रहते हुए दुर्गादास की मृत्यु हो गई. और उज्जैन में क्षिप्रा नदी के तट पर उनका दाह संस्कार किया गया.

राठौड़ इतिहास में दुर्गादास का योगदान (Durgadas’ contribution in Rathore history)

वीर दुर्गादास राठौर मारवाड़ के इतिहास में एक उज्वल नाम है. ठाकुर आसकरण जी राठौर के पुत्र दुर्गादास का जन्म १३ अगस्त १९६८ (श्रावण शुक्ल १४ , संवत १६९५)को सलवा कलन नमक गांव में हुआ था.

उनकी निर्भीकता से प्रभावित होकर एक बार महाराजा जसवंत सिंह ने कहा था “ यह बालक भविष्य में मारवाड राज्य का संरक्षक बनेगा“. १७वि शताब्दी में महाराजा जसवंत सिंह की मृत्यु के बाद राठौर वंश की संरक्षा का श्रेय वीर दुर्गादास को ही जाता है.

वीर दुर्गादास राठौर, सूर्यवंशी राजपूत (राठौर) वंश के करनोत शाखा से थे. वे आसकरण राठौर के पुत्र थे , जो मारवाड़ में राठौर वंश के शासक महाराजा जसवंत सिंह की सेना में सेनापति थे.

दुर्गादास का लालन पालन उनकी माता के द्वारा ही एक छोटे से गाँव में हुआ क्योकि उनकी माता उनके पिता से अलग रहती थी.

जब दुर्गादास छोटे थे, एक दिन एक चरवाहा, जो महाराज का ऊट चरा रहा था, ऊट लेकर उनके खेतो में घुस गया. ऊटों ने पूरा फसल बर्बाद कर दिया.

दुर्गादास ने चरवाहे से अपने जानवर बाहर ले जाने और उनका फसल बर्बाद न करने को कहा. चरवाहे ने उनकी बात को अनसुना कर दिया.

इस पर दुर्गादास ने क्रोधित होकर अपना तलवार निकला और चरवाहे को वही मौत के घाट उतार दिया. यह बात जब महाराज को पता चली तो उन्होंने दुर्गादास को अपने दरबार में बुलाया और उनसे पुछा की क्यों उसने चरवाहे को मार डाला.

इस पर दुर्गादास ने कहा ” महाराज ! राज चरवाहा आम लोगो का फसल बर्बाद कर के आपके नाम पर कलंक लगा रहा था.” महाराज इस उत्तर से बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने दुर्गादास को अपनी सेना में खास स्थान दिया.

महाराज अजीत सिंह की सुरक्षा

१६७९ में जब महाराज जसवंत सिंह की मृत्यु हुई तब उनका कोई उत्तराधिकारी नहीं था. परन्तु उनकी दो रानिया गर्भवती थी. तत्कालीन मुग़ल शासक औरंगजेब ने इस परिस्थिति का लाभ लेकर एक मुस्लिम को मारवाड़ पर शाषण के लिए नियुक्त कर दिया.

इस घटना ने पुरे राठौर वंश को बहुत प्रभावित और क्रोधित कर दिया. इसी बीच दोनों महारानियो में से एक ने पुत्र को जन्म दिया जिसका नाम अजीत सिंह रखा गया.

एक वैधानिक उत्तराधिकारी के जन्म के बाद, बालक अजीत सिंह को शाषण के कुछ खास मंत्रियो (जिनमे दुर्गादास भी थे) के साथ दिल्ली में औरंगजेब के सामने प्रस्तुत किया गया.

औरंगजेब से कहा गया कि वो अजीत सिंह को उसके पिता का राज्य और उपाधि दे दे. औरंगजेब ने पूरी तरह मन नहीं किया परन्तु उसने शर्त रखी कि अजीत सिंह का पालन उसके सामने ही अर्थात दिल्ली में ही मुस्लिम महल में हो.

राठौर वंश के महाराजा का पालन एक मुस्लिम के यहाँ हो ये बात राठौर वंश को स्वीकार नहीं था. उससे कहा गया कि राजकुमार अजीत सिंह महारानी के साथ ‘भूली भटियारी’ नमक एक जगह (जो कि अभी आधुनिक दिल्ली में झंडेवाला के पास है) में रुक रहे हैं .

दुर्गादास और समूह के अन्य राजपूतो ने तय कर लिया की राजकुमार अजीत सिंह को गुप्त तरीके से दिल्ली से बहार निकालेंगे. वीर दुर्गादास और उनके ३०० राजपूत योध्हा जिनमे ठाकुर मोकम सिंह बलुन्दा और मुकुंददास खिची भी थे,

सभी ने मिलकर एक योजना बनायीं. योजना के अनुसार मोकम सिंह बलुन्दा की पत्नी बघेली रानी ने अपनी नवजात पुत्री को अजीत सिंह के स्थान पर रख दिया.

राजपूतो के अविस्मरनीय बलिदानों में एक माँ का ये बलिदान महान है . जैसे ही दुर्गादास शहर की बाहरी सीमा पर पहुचे मुग़ल सैनिको को इस बात की भनक लग गयी और उन्होंने हमला बोल दिया .

दुर्गादास और उनके समूह को अब मुग़ल सेना से लड़ना था जो संख्या में उनसे कही ज्यादा थे. परन्तु वे लड़े और अजीत सिंह को सीमा से बहार ले जाने में सफल हो गये.

किसी भी मुग़ल हमले को असफल करने के लिए प्रत्येक निश्चित दुरी पर १५ २० राजपूत योध्हा रुकते गए और वीरगति को प्राप्त करते भी गये.

इस युध्ह में मोकम सिंह बलुन्दा और उनके पुत्र हरिसिंह बुरी तरह घायल हो गए परन्तु किसी तरह वो दुर्गादास और मुगल सैनिको में दुरी बनाये रखने में सफल रहे. मोकम सिंह की पत्नी ने संध्या तक युध्ह जारी रखा.

अंत में दुर्गादास केवल ७ राजपूतो के साथ रह गए परन्तु वे राजकुमार को बलुन्दा नगर की सुरक्षा में पहुचने में सफल हो चुके थे. राजकुमार अजीत सिंह लगभग १ वर्ष तक बगेली रानी की सुरक्षा में बलुन्दा में ही रहे.

बाद में उनको मारवाड़ की सुदूर दक्षिणी सीमा से लगे, अरावली की पहाडियों में एक गाँव आबू सिरोही में भेज दिया गया जहा वे बड़े हुए.

इस घटना के बीस साल बाद तक मारवाड़ मुग़ल शाषण के अधीन रहा. इस दौरान दुर्गा दास ने मुग़ल सेना खिलाफ अथक संघर्ष किया.

राज्य से गुजरने वाले व्यापारिक रास्तो पर लगातार गुर्रिल्ला लुटेरो के हमलों से मुग़ल साम्राज्य को बहुत आर्थिक नुकसान का सामना करना पडा.

जिससे मुग़लो की आर्थिक व्यवस्था खराब हो गयी . १७०७ में औरंगजेब की मृत्यु हो गयी . दुर्गा दास ने इस स्थिति का लाभ लेते हुए मुग़ल सेना को विस्थापित कर दिया और जोधपुर को अपने कब्जे में लेकर मारवाड़ राज्य को पुनह स्थापित किया.

अजीत सिंह को जोधपुर का महाराजा घोषित किया गया . इसके बाद दुर्गादास ने पुरे राज्य में मुसलमानों द्वारा खंडित किये गए मंदिरों का पुनः निर्माण कराया .

चरित्र

औरंगजेब के पुत्र सुल्तान मुहम्मद अकबर ने अपने पिता के खिलाफ बगावत कर दिया. इस बगावत में दुर्गादास ने उसका साथ दिया. इसी दौरान मुहम्मद अकबर की मृत्यु हो गयी और उसकी संतान दुर्गा दास के पास ही रह गयी .

औरंगजेब अपने नाती पोतो को वापस पाने के लिए व्याकुल हो गया. उसने दुर्गादास जी से विनती की और वे सहमत हो गये. जब बच्चे औरंगजेब के पास पहुचे तो उसने एक काजी से उनको कुरान सिखाने को कहा.

यह सुनते ही उसकी छोटी सी नतीन कुरान के आयत पढ़ने लगी. औरंगजेब यह सुनकर आश्चर्य चकित रह गया. बच्चे से पूछे जाने पर उसने बताया कि जब वो दुर्गादास के संरक्षण में थे.

तब उनको कुरान कि शिक्षा देने और उसके धार्मिक गुणों को बनाये रखने के लिए के लिए एक काजी रखा गया था. ऐसे थे वीर दुर्गादास राठौर.

आज भी उनके सम्मान में ये गया जाता है :
माई एह्ड़ा पूत जन, जेह्ड़ा दुर्गादास.
बांध मुन्दासो रखियो, बिन थाम्बे आकाश.

(माता यदि तुझे पुत्र जन्म देना है तो ऐसा दे जैसा दुर्गादास जिसने अकेले बिना किसी सहायता के मुगलों को इतने दिन बांध रखा)

अंतिम श्वास

सफलता पूर्वक अपना कर्तव्य निभाने और महाराज जसवंत सिंह को दिया वचन पूरा करने के बाद वीर दुर्गादास जोधपुर छोड़ कर कुछ समय सादरी, उदयपुर , रामपुर में रहे और बाद में भगवान महाकाल की आराधना करने उज्जैन चले गये.

२२ नवम्बर १७१८ (मार्गशीर्ष शुक्ल ११ , संवत १९७५ ) को ८२ वर्ष कि उम्र में, शिप्रा नदी के किनारे उनका स्वर्गवास हो गया. लाल पत्थर से बना उनका अतिसुंदर छत्र आज भी उज्जैन में चक्रतीर्थ नमक स्थान में शुशोभित है.

जो सभी राजपूतो और देशभक्तों के लिए तीर्थ स्थान है . वीर दुर्गादास राजपूती साहस , पराक्रम और वफादारी का एक उज्वल उदाहरण है.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों वीर दुर्गादास राठौड़ का इतिहास Veer Durga das Rathore History In Hindi का यह लेख आपको पसंद आया होगा.

यदि आपको दुर्गादास राठौड़ का जीवन परिचय जीवन इतिहास पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

1 thought on “वीर दुर्गादास राठौड़ का इतिहास | Veer Durga das Rathore History In Hindi”

  1. हमें यह इतिहास अच्छा प्यारा लगा हमारा इतिहास गौरव् पूर्ण लगा हमें नई न ई इतिहास की जानकारी मिलती रहे
    ता की समाज हमारा जागरूकता की प्रकाश में पहुँचता रहे :!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *