15 August Speech In Hindi Short – स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2019 के लिए जोशीला भाषण

15 August 2019 सभी को (Happy 73rd Independence Day) की हार्दिक शुभकामनाएं. 15 August Speech In Hindi Short आज के इस लेख में हम Students & Kids के लिए स्वतंत्रता दिवस पर भाषण (independence day speech in hindi) लेकर आए हैं. इस साल पूरा देश जम्मू कश्मीर प्रान्त से धारा 370 के हटने के बाद सच्चे अर्थों में अपना स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा हैं. आप इस अवसर पर यहाँ दिए गये जोशीले भाषण का उपयोग Class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 के बच्चों से भी करवा सकते है.

15 August Speech In Hindi Short

15 August Speech In Hindi Short

Short about independence day speech in hindi pandra august ki speech: तन मन झूम उठता माँ भारत के चरणों में जब वक्ताओं के ओज भरे आजादी दिवस के भाषण देशभक्ति की शायरी कविता कंठ से उतरती हैं तो मानों ये रंग कभी न उतरे. कुछ ऐसा ही एक छोटा भाषण 15 August Speech 2019 के रूप में आपके लिए हम लेकर आए हैं. वाकई आपकों खूब शाबासी मिलने वाली हैं. तो  चलिए हम इस pandra august ke baare mein speech को पढ़ना शुरू करते हैं.

Short 15 August Speech In Hindi Language For Students

“भरा नहीं भावों से जिसमें बहती रस धार नहीं, वह ह्रदय नहीं पत्थर हैं, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं” राष्ट्रीयकवि रामधारी सिंह दिनकर की इन पक्तियों के साथ आप सभी को प्रणाम करता हूँ. आसमान में लहराते तिरंगे के नीचे माँ भारती के शहीदों के नमन करते हुए माँ सरस्वती के प्रांगण में विराजमान परम पूज्य अतिथिगण, ज्ञान की धारा बहाने वाले आदरणीय अध्यापकगण का हार्दिक अभिनंदन करता हूँ.

आज का दिन हैं बलिदान का बलिदानियों के सम्मान का, हमारे देश की आन का और शान का, दोस्तों चाँद पर बिना सीढी के चढना सम्भव नहीं था, यकीन मानिए मेरा यह स्वतंत्र भारत बिना सुभाष और बिना भगतसिंह के सम्भव नहीं था.

दोस्तों प्राचीन काल से हमारे देश में अतिथियों को भगवान माना जाता हैं. हमने उनको पनाह दी थी, कि वो हमारे मेहमान थे, किनको पता था कि वो व्यापारियों के भेष में दरिन्दे थे.

दोस्तों उन दिनों जलियांवाला बाग़ आम हो चुका था, जानते हैं क्यों ? क्योंकि हमारा भारत गुलाम हो चुका था. कुछ दीवानों ने कुछ मनचलों ने इस देश को आजाद कराने का बीड़ा उठाया.

वो दीवाने इस देश के लिए चूली पर चढने वाले थे. हम ऋणी रहेगे उन दीवानों के जिन्होंने हमारी ख़ुशी के लिए अपनी खुशियों को कुर्बान कर दिया.

दोस्तों प्राचीन काल से भारत की ताकत हैं एकता, लेकिन आज हम अखिल भारतीय जाट सभा, अखिल भारतीय मुस्लिम सभा, अखिल भारतीय हिन्दू महासभा की बात करते हैं, मगर कोई भी भारतवर्ष की बात नहीं करता हैं.

दोस्तों कहाँ गया वो हमारा भारतवर्ष क्यों नहीं करते भारतवर्ष की बात, क्योंकि दोस्तों आज हमारे अंदर स्वार्थ का इस कद्र भारी हो गया हैं. न जनता को वोटिंग से मतलब हैं न नेताओं को देश से प्यार हैं. सभी को बड़ा बनना हैं.

जो लोग बड़ा बनना चाहता हैं उनके लिए मैं दो पंक्तियाँ कहना चाहता हूँ,

“तैरने के लिए पानी का होना जरुरी हैं, बड़ा आदमी बनने के लिए पहले आदमी बनना जरुरी हैं”

दोस्तों, आज हमारा देश 74% साक्षर हैं. मगर शिक्षित नहीं हैं. दोस्तों हमें हमारे देश को साक्षर नहीं शिक्षित बनाना हैं, इसके लिए अच्छी शिक्षा का होना जरुरी हैं. लेकिन आज हमारे देश में करोड़ों युवा बेरोजगार घूम रहे हैं.

जो युवा बेरोजगार घूम रहे हैं उनसे मैं कहना चाहूँगा, कि इस सिस्टम को बदलना होगा, इस सिस्टम को मैं बदलूँगा, आप बद्लेगे, हम सब बद्लेगे. आज मैं अपने साथियों से वादा करना चाहता हूँ. कि जब भी हमारा कोई भाषण खत्म हो तो अपने आप आपसे पूछिए कि क्या मैंने वो सीखा, जिसके लिए मैं यहाँ आया था.

आज मैं सभी अधिकारी, कर्मचारी व राजनेताओं से निवेदन करना चाहता हूँ, कि वे अपने दिल पर हाथ रखकर पूछिए कि क्या मैंने वो कार्य किया, जिसके लिए मुझे यहाँ लगाया गया था. या चुना गया था.

यदि आपका दिल हाँ बोलता हैं कि मैंने वो किया तो आप सच्चे देशभक्त हैं. दोस्तों आज हमारे देश के अंदर आतंकवादी घुस रहे हैं. और लोग कहते हैं. यह आतंकवादी कहाँ से आए, तो उन लोगों से कहता हूँ कि.

” मिले कंचन तो तुराई, मान तक तोल देते हैं, जब विदेशी ताकते दवाब का दस्तक लगाती हैं तो यही के लोग उठ के यह जंजीर खोल देते हैं”

इसके लिए केवल प्रधानमंत्री या सैनिक जिम्मेदार नहीं हैं. भारत का जो भी व्यक्ति जहाँ भी खड़ा हैं वह भारत का रक्षक बने तभी यह देश देश बन सकता हैं.

अंतिम में दो पंक्तियाँ कहना चाहता हूँ.

“उठों युवाओं भारत का मस्तक हिम से ऊँचा कर दो, दसो दिशाओं में गूंज उठे यह हिंदुस्तान, राष्ट्र भक्ति का ऐसा गुणगान कर दो”

जय हिन्द, जय भारत

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ फ्रेड्स यहाँ दिया गया 15 August Speech In Hindi Short का यह जानकारी आपकों पसंद आया होगा, यदि आपकों Short Speech On 15 August In Hindi  आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करें.

One comment

  1. स्वतंत्रता दिवस पर भाषण jo Apne likha hai wo kabile tariph hai thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *