2 रुपये में फ्री इंटरनेट चलाना | क्या है प्लान और कैसे मिलेगी यह सेवा जाने

इंटरनेट के उपयोग हर कोई करता हैं चाहे स्टूडेंट्स हो या शिक्षक , व्यापारी. जिओ ने फ्री नेट की एक परम्परा सी शुरू कर दी थी, जो अब नही मिल रही हैं. मगर यदि आप फ्री इंटरनेट चलाना चाहते हैं तो यकीनन अच्छे दिन आने वाले हैं. आज टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया यानि TRAI ने एक ऐसें धासू प्लान को सरकार के साथ साझा किया हैं, यदि अब एक इस विषय पर चली रही खबरों और बवाल को माने तो आप एक आधी चाय की कीमत पर दो दिन तक इंटरनेट से लाभ उठा सकते हैं, आपकों बता दे यह कोई अपवाह या गलत खबर नही हैं बल्कि स्वय ट्राई द्वारा जारी सुचना हैं. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया अब क्या प्लान लाने जा रही हैं. पूरी जानकारी पढ़िए.

फ्री इंटरनेट चलाना मात्र 2 रुपये प्लान-

अब शायद आपके शहर या कस्बे में टेलीफ़ोन बूथ हैं या नही, मगर इनके बारे में आपने अवश्य सुना होगा. इसी बूथ सरंचना के आधार पर भारत सरकार और ट्राई अब पब्लिक वाई-फाई हॉटस्पॉट (Wifi) सिस्टम की तैयारी करने जा रही हैं. जो सार्वजनिक स्थलों के आस-पास लगाए जाएगे. सबसे बड़ी बात यह हैं, कि जिस तरह पहले टेलीफ़ोन बूथ पर कॉल करने की सुविधा उपलब्ध रहती थी. अब वहा पर फुल स्पीड 4 g इन्टरनेट उपलब्ध होगा.

इस स्कीम के कुछ विस्तार में जाए तो हॉट्सपॉट पब्लिक डेटा ऑफिस से आरम्भ की जाने वाली इस योजना में मात्र 2 रूपये से लेकर 20 रूपये तक के इन्टरनेट प्लान उपलब्ध होंगे. आपकों बस बूथ पर जाना होगा अपना प्लान एक्टिवेट करने के बाद आप दिनभर उस बूथ के नेटवर्क एरिया तक असीमित डेटा उपयोग कर पाएगे.

how to get free internet 

पब्लिक डेटा ऑफिस यानि (पीडीओ) के लिए रिचार्ज अमाउंट बेहद न्यून हैं, जिसके रिचार्ज की सुविधा इस बूथ पर उपलब्ध होने के साथ-साथ इनके लिए रिचार्ज शॉप भी खोली जा सकती हैं. विभाग की ओर से दी गईं शुरूआती जानकारी के मुताबिक प्रत्येक यूजर को टेलिकॉम ऑथोरिटी में रजिस्टेशन करवाना पड़ेगा.

इसके पश्चात रिचार्ज के लिए पीडीओ का उपयोग करते समय केवल पहली बार आपकों kyc दस्तावेज और अपने मोबाइल नंबर का वन टाइम पासवर्ड शेयर करना होगा. आपकों बता दे इस तरह के सस्ते सार्वजनिक पीडीओ का सिस्टम यूरोप के कई देशो में वर्षो से चलन में हैं. इस स्कीम के लिए 30 हजार से अधिक नए wifi हॉटस्पॉट लगाए जाने पर सरकार विचार कर रही हैं.

how to get cheap internet 

यह फ्री इन्टरनेट सेवा अभी विचारधीन हैं.

हो सकता हैं आने वाले कुछ ही महीनों में इन्टरनेट बूथ की यह सेवा शुरू हो सकती हैं.

वाई-फाई ऐक्सेस नेटवर्क इंटरफेस के वर्तमान वैश्विक परिद्रश्य पर नजर डाले.

तो विश्व में सबसे अधिक हॉट स्पॉट 10 मिलियन से अधिक usa में लगे हैं.

वही फ़्रांस में इनकी संख्या 13 मिलियन हैं.

भारत में विश्व के अधिकतर देशो से इन्टरनेट की दरे कई गुना अधिक हैं.

यदि जल्द ही पे अस यू गो इस सेवा को शुरू कर दी जाए

तो इन्टरनेट रातोरात बेहद सस्ता और यहाँ तक कि फ्री भी उपलब्ध हो सकता हैं.

साथ ही विभिन्न मोबाइल कंपनियों के टावर की संख्या में भी कमी लाई जा सकेगी.

रात के समय में व्यस्त नेटवर्क की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता हैं.

TRAI भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण के इस प्लान को लोगों का सकारात्मक समर्थन मिल रहा हैं,

बढ़ते हुए तकनिकी यूग में इन्टरनेट हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चूका हैं,

मगर लगातर महंगे हो रहे इन्टरनेट पैक अब निचले स्तर पर आ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *