[3 Jan 2020] Today Current Affairs In Hindi | 3 जनवरी का करंट जीके

Today Current Affairs In Hindi: आज 3 जनवरी 2020 हैं. आज के अंक में हम कल और आज (Today) का Current Affairs लेकर आए हैं. अपनी मातृभाषा हिंदी  में पढ़े Latest Current Affairs 2020 का पहला अंक जिन्हें कम्पीटीशन परीक्षाओं के लिहाज से बनाया गया हैं. आज के दिन की महत्वपूर्ण घटनाएं आप एक ही पेज पर यहाँ पढ़ सकते हैं, जनवरी 3 के मुख्य समाचारों और करंट अफेयर्स की तरफ एक नजर.

3 Jan 2020 Today Current Affairs In Hindi

[3 Jan 2020] Today Current Affairs In Hindi | 3 जनवरी का करंट जीके

यह भी पढ़े:- Rajasthan Current Affairs 2020

यूनिसेफ : विगत दशक में बच्चों पर हमले में 300 गुणा वृद्धि

हाल ही में यूनिसेफ ने कहा है कि विगत एक दशक में बच्चों पर होने वाले आत्मघाती हमलों में तीन सौ प्रतिशत, यानि 3 गुणा वृद्धि दर्ज की गई हैं. यूनिसेफ के अनुसार पिछले दस वर्षों के दौरान एक लाख सतर हजार से अधिक गम्भीर मामले सामने आए हैं. व्यापक स्तर पर बच्चों को हिंसा का शिकार बनाने के इन मामलों में अधिकतर हत्या, अपंग कर देना, यौन हिंसा, अपहरण, मानवतावादी सहायता से अलगाव तथा बाल श्रम के मामले हैं. यूएनओ ने वर्ष 2018 में चौबीस हजार बच्चों के विरुद्ध मामलों को दर्ज किया था. 

दिल्ली मेट्रों देगी फ्री वाईफाई

मेट्रो में निशुल्क वाईफाई देने वाला भारत दक्षिण एशिया का पहला देश बन गया हैं. दिल्ली मेट्रो ने 2 जनवरी से एयरपोर्ट एक्स प्रेस लाइन पर निशुल्क वाई फाई सेवा आरम्भ कर दी हैं. दिल्ली मेट्रो निगम द्वारा संचालित इस लाइन में छः मेट्रो स्टेशन है दिल्ली मेट्रो की कुल लम्बाई 22.7 किमी हैं.

यह भी पढ़े Current Affairs Jan 2020 In Hindi

पलाउ ने सनस्क्रीन उत्पादों पर लगाई रोक

पश्चिम प्रशांत के पलाऊ देश ने प्रदूषण फैलाने वाले सनस्क्रीन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया हैं. ऑक्सीबेंज़ोन, ऑक्टिनॉक्सेट समेत दस जहरीले उत्पादों पर बैन लगाने वाला पहला देश बन गया हैं. आपकों बता दे एक शोध के अनुसार हर वर्ष लगभग १४ हजार टन सनस्क्रीन समुद्र में समा जाता है जो कोरल तथा अन्य जलीय जीवों के लिए प्राणघातक बन जाता हैं. सरकार ने इन उत्पादों की गैरकानूनी बिक्री करने वाले लोगों पर एक हजार डोलर का जुर्माना लगाने का कानून बनाया हैं.

अफस्पा को छः महीने के लिए बढ़ाया

नागालैंड राज्य में सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) कानून (अफस्पा) को आज केंद्र सरकार ने आगामी छः माह के लिए बढ़ा दिया हैं. गृह मंत्रालय ने समूचे राज्य को अफ्स्पा के तहत अशांत क्षेत्र घोषित किया हैं. यह कानून केन्द्रीय सुरक्षा बलों को राज्य सरकार से बिना किसी पूर्वानुमति के किसी को गिरफ्तार करने अथवा कोई सैन्य अभियान चलाने का अधिकार देता हैं. केंद्र सरकार ने सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम, 1958 की धारा 3 के तहत नागालैण्ड को अशांत क्षेत्र घोषित किया हैं.

चंद्रयान-3 को मिली मंजूरी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो के प्रमुख के सिवन ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा चंद्रयान 3 अभियान को मंजूरी मिल गई हैं. साथ ही इसरो ने इस पर कार्य भी आरम्भ कर दिया हैं. इसरो प्रमुख के अनुसार भारत का यह अतरिक्ष केंद्र लगभग 2300 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जाना हैं. वर्ष 2020 में इसरो द्वारा चंद्रयान 3 और गगनयान लौंच किये जाएगे. 250 करोड़ की लागत से बनने वाले इस अभियान के लिए देशभर से चार अंतरिक्ष यात्रियों का चयन किया जाएगा.

1 जनवरी 2021 को भारत में जन्मे 67385 बच्चें अनोखा गिनीज बुक रिकॉर्ड

भारत लगातार जनसंख्या से जुड़े सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा हैं. एक अनोखा रिकॉर्ड तो 2020 के पहले दिन ही बन गया जब इस दिन देश में 67, 385 नवजात बच्चों ने जन्म लिया. यूनिसेफ की ओर से जारी रिपोर्ट में 190 देशों की सूची में भारत को प्रथम स्थान मिला हैं जबकि दूसरे पायदान पर चीन है जहाँ 1 जनवरी को 46, 299 बालकों ने जन्म लिया था. यूनिसेफ की इस रिपोर्ट में बताया गया है नये साल में जन्म लेने वाला पहला बच्चा फिजी में तथा अंतिम ने अमेरिका में जन्म लिया था.

भारतीय रिजर्व बैंक ने लौन्च किया मनी मोबाइल एप्प

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने दृष्टि बाधित लोगों के लिए मनी मोबाइल एप्प जारी किया हैं. दृष्टि बाधित लोगों के लिए नोट तथा उसके मूल्य की पहचान करने में कठिनाई होती हैं. यह एप्प उनके लिए मददगार साबित होगा. यह एप्प नोट को मोडकर भी उपर रखने पर यह इसका मूल्य हिंदी तथा अंग्रेजी भाषाओं में आसानी के साथ बता सकेगा.

उम्मीद करता हूँ दोस्तों 3 jan 2020 Today Current Affairs In Hindi का यह लेख आपकों पसंद आया होगा, आज की घटनाओं पर आधारित यह करंट नॉलेज आपकों कैसा लगा हमें कमेंट कर जरुर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *