आईने अकबरी किताब | Aina e Akbari In Hindi

आईने अकबरी किताब Aina e Akbari In Hindi: आइने अकबरी- यह अबुल फजल की दूसरी कृति हैं. वास्तव में आइने अकबरी अकबरनामा के ही अंतिम तथा निर्णायक अध्यायों के रूप में हैं. फिर भी उसमें कई नवीन एवं विशिष्ट बातें हैं जो अकबरनामा में नहीं हैं. आइने अकबरी को हम अकबरनामा का परिशिष्ट कह सकते हैं.

आईने अकबरी किताब | Aina e Akbari In Hindi

आईने अकबरी किताब Aina e Akbari In Hindi

ain e akbari Hindi pdf free download aine akbari book in urdu: इस ग्रंथ के भी तीन भाग है. अकबर की शासन प्रणाली की जानकारी की दृष्टि से आइने अकबरी एक मूल्यवान रचना हैं. इसके महत्व की चर्चा करते हुए डॉ परमात्माशरण ने लिखा हैं कि उस समय की राजनीतिक संस्थाओं के सम्बन्ध में आइने अकबरी आज भी हमारा अप्रितम स्रोत हैं.

आईन विभिन्न विषयों जैसे सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक, धार्मिक आदि के संचालन पर पर्याप्त प्रकाश नहीं डाला गया हैं और न उसमें शासन के विभिन्न विभागों और शाखाओं के सम्बन्ध में पर्याप्त सूचनाएं दी गई हैं.

आइने अकबरी के तीसरे भाग में हिन्दू सभ्यता और हिन्दू दर्शन का भी वर्णन हैं. इसके साथ अकबर की कुछ सूक्तियां भी हैं. और अबुल फजल के वंश का वर्णन भी जोड़ दिया गया हैं. संक्षेप में आइने अकबरी एक प्रकार से अकबर के शासन के विभिन्न अंगों का विस्तृत ब्यौरा हैं.

आइन ए अकबरी का अर्थ होता है अकबर का संस्थान होता हैं. 16 वीं सदी की यह किताब फारसी भाषा में रची गई. आधुनिक काल में इसका अंग्रेजी हिंदी तथा उर्दू में अनुवाद किया जा चुका हैं. पांच खंडों में विभक्त आइन अकबरी का पहला भाग अकबर के दरबार का चित्रण तथा सम्राट की प्रशस्ति में लिखा गया हैं.

दूसरे भाग में राज्यकर्मचारी, सैनिक तथा नागरिक (सिविल) पद, वैवाहिक तथा शिक्षा संबंधी नियम, विविध मनोविनोद तथा राजदरबार के आश्रित प्रमुख साहित्यकार और संगीतज्ञ के बारे में लिखा हैं तीसरा भाग आकड़ों और सांख्यिकी से जुड़ा हैं जिसमें विभिन्न विभागों के तत्कालीन आकडे दिए हैं. चौथा भाग बहुसंख्यक हिन्दू आबादी के धर्म, दर्शन, विश्वास साहित्य तथा विज्ञान के बारे में लिखा हैं जबकि अंतिम व पांचवे अध्याय में अकबर के दीन व उनके सुभाष्य का संकलन हैं.

यह भी पढ़े-

Aina e Akbari In Hindi के बारे में दी गई संक्षिप्त जानकारी आपकों पसंद आई हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *