Alexa Rank क्या है और कैसे काम करती है.

Alexa Rank एलेक्सा इंटरनेट इंक अमेज़ॅन डॉट कॉम का एक ऑनलाइन टूल्स है, जो रैंक चेकर एलेक्सा रैंक, इनकमिंग लिंक, ट्रैफिक रिपोर्ट, टॉप कीवर्ड के बारे में जानकारी प्रदान करता है. अपनी वेबसाइट की Alexa traffic Ranking के जरिये आप पता कर सकते है. आप विश्व एवं आपके देश में अन्य वेबसाइट की तुलना में स्वयं को कहाँ पाते है. Alexa Rank आज के समय में वेबसाइट की वेल्यू को नापने का सबसे बेहतर पेरामीटर है.

Alexa Rank क्या है?

एलेक्सा का रैंक चेकर आज वेब डेवलपर्स या seo एक्सपर्ट्स के लिए बेहद सहायक टूल्स है. इंटरनेट इंक अमेज़ॅन डॉट कॉम की यह सहायक कम्पनी 1997 से अपनी सेवाएं निशुल्क प्रदान कर रही है. कैलिफ़ोर्निया, यूएसए से संचालित यह वेबसाइट हर एक वेब owner के लिए काफी फायदेमंद है.

इस वेबसाइट पर जाकर कोई व्यक्ति किसी वेब या ब्लॉग पर मासिक कितने विजिटर आते है, कितने समय तक वो उस पेज को देखते है अथवा अन्य कितने पेज का व्यू करते है, इसके साथ साथ बाउंस रेट का एक विकल्प दिया जाता है. Alexa Rank की वेबसाइट के अनुसार जिस वेब पर अधिक लोग एक पेज से दूसरे पेज को विजिट करते है, उनकी बाउंस रेट कम होती है, तथा pageview per visiter बढ़ता है.

Alexa Rank Real Or Fake in Hindi

यह सच है कि Alexa Rank किसी वेबसाइट की वेल्यू का अंतिम पेरामीटर नही होता है, कई फेक्टर ऐसें भी होते है. जिनसे आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की Alexa Rank तुरंत कम कर सकते है.

इनके लिए आपकों Alexa Rank pro version और अपनी वेबसाइट पर Alexa Ranking widget लगाकर भी इसे इम्प्रूव किया जा सकता है. भले ही कुछ नेगेटिव पॉइंट होने के उपरांत भी किसी अन्य वेबसाइट रैंक चेकर से Alexa Rank checker कई गुना बेहतर है.

Alexa Ranking आपकों अपने ब्लॉग के मासिक और वार्षिक आगंतुकों की जानकारी अनुमानित ग्राफ के द्वारा दिखाता है. यदि आप अपनी वेबसाइट के अमुक महीने के विजिटर्स की जानकारी प्राप्त करना चाहते है.

तो Alexa Rank आपके लिए वो सारे काम करेगा. न सिर्फ आपकों यह अपनी वेबसाइट के स्टेट्स दिखाता है, बल्कि आपके प्रतिद्वन्दियों की स्थति उनके मुख्य कीवर्ड बैकलिंक्स, साईट लिंकिग के बारे में भी फ्री में जानकारी देता है. इस प्लेटफोर्म के जरिये आप अनगिनत वेब रैंकिंग चेक कर सकते है.

Alexa Rank का use क्यों करे

यह टूल इटरनेट उपभोक्ताओं को सबसे विश्वसनीय वेबसाइट और भरोसा करने योग्य कंटेंट के बारे में आसानी से तुलना करवा सकते है. यदि आप विकिपीडिया और हायहिंदी डॉट कॉम को Alexa Traffic Rank पर तुलना करेगे तो आपकों विकिपीडिया ही अधिक विश्सनीय दिखाएगा.

इसी तरह एक वेब ओनर इस प्रकार के परीक्षण से विभिन्न प्रकार की वेबसाइट की लोकप्रियता, उन पर आने वाले लोगों की संख्या, व्यतीत किया गया समय एवं पेज व्यू के बारे में अनुमानित जानकारी प्राप्त कर सकते है.

यदि आप वर्डप्रेस यूजर है तो आप अपने ब्लॉग के साथ Alexa Traffic Rank Widget लगा सकते है, जो आपकी अलेक्सा रैंकिंग को इम्प्रूव करने का सबसे लोकप्रिय तरीका है. इस widget को जोड़ने के लिए आप प्लगइन मेनू में जाकर Alexa Traffic Rank Widget सर्च करे और प्लगइन को एक्टिवेट करे. यह आपकी साईट के traffic को बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है.

Alexa Rank कम कैसे करे

यदि आप एक भारतीय वेब owner है तो जब आप अपनी अलेक्सा रैंक check करेगे तो आपकों india और world दोनों में आपकी वेबसाइट किस पायदान पर है. यह दिखाता है. यह रैंकिंग जितनी कम होती है,

उतना ही आपकों फायदा है यह माना जाता है कि भारत में 10,000 से कम alexa country rank को google सबसे अधिक traffic देता है. इसलिए आप अपनी साईट की अलेक्सा रैंक कम करने के ये पोपुलर तरीके अपना सकते है.

  • साईट में अलेक्सा का विजेट दिखाना
  • alexa traffic rank pro version खरीद्ना 

इनमे आपकों कुछ खर्च भी करना होगा, pro यूजर को कम्पनी द्वारा अपनी वेबसाइट को google में अच्छी रैंक कराने के टिप्स और टेक्निक भी बताए जाते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *