AMAZING FACTS IN HINDI | कुछ अजब-गजब तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे

Amazing Facts In Hindi: इस दुनिया में बहुत कुछ अजीब हे जो आपको Newspaper, Media आदि पर देखने को मिलता हे. यहां अनेकों ऐसे चमत्कार होते रहते हे जिनसे हम सभी अनजान हे. इस दुनिया में ऐसे कई Facts हे जिसके बारे में हमें पता ही नहीं हे. आज में आपको कुछ ऐसे ही अजब-गजब तथ्य बताने वाला हु जिसे पढ़कर आप भी हैरान हो जायेंगे और सोचने पर मजबूर हो जायेंगे की क्या ऐसा भी होता हे. आईये जानते हे ऐसे Amazing Facts के बारे में.

AMAZING FACTS IN HINDI

अनोखी मिर्च

आपने कभी ऐसी मिर्च देखी हे जो हाथ जला दे क्यों सोच में पड़ गए ना. ट्री और फायर से मशहूर यह मिर्च का पौधा कोई आम पौधा नहीं, बल्कि बेहद अनूठा हे. इस पौधे पर 1000 से ज्यादा मिर्चे आती हे, लेकिन ख़ास बात यह हे की इस मिर्च को नंगे हाथ नहीं पकड़ा जा सकता क्योंकि नंगे हाथ पकड़ने पर हाथों में असहनीय जलन शुरू हो जाती हे. यह मिर्च इतनी तीखी हे की इन्हें दस्ताने पहनकर ही तोडा जाता हे. डोरसेट नगा नाम की इस मिर्च को Guinness Book Of World रिकॉर्ड का हिस्सा बनाने के लिए भी प्रस्तावित किया हे. यही नहीं इन्हें उठाने से आँखों में भी पानी आ जाता हे इसलिए आँखों पर भी चश्मा पहनना पड़ता हे.

हवा में रास्ता बदलने वाली गोली

अमेरिका की सेना ने एक ऐसी गोली का परिक्षण किया हे जो जरूरत पड़ने पर दागे जाने के बाद भी हवा में रास्ता बदल सकती हे. इसकी सफल Testing भी कर ली गई हे. Test के दौरान इसमें लगे Optical Sencer की मदद से अनुभवी शूटर ने लगातार मूव कर रहे Targets पर सही निशाना लगाया गया. इन गोलियों से मुश्किल हालात के बीच उन Targets पर सटीक निशाना लगाने में मदद मिलेगी, जो अपनी पोजीशन लगातार बदल रहे हे.

गुस्सा आना आपके बेहद सेहतमंद होने की निशानी हे

आमतौर पर यह माना जाता हे की गुस्सा आपके तन और मन दोनों के लिए नुकसानदायक हे, लेकिन शोधकर्ताओं का कहना हे की कुछ संस्कृतियों में गुस्सा बुरे नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य का संकेत हे. शोध में माना हे की ज्यादा गुस्से को जापानी लोग जैविक स्वास्थ्य से जोड़कर देखते हे.

अब जुते बताएँगे सही रास्ता

एक भारतीय कम्पनी ने ऐसे स्पोर्ट्स शुज तैयार किये हे को पहनने वाले को रास्ता बताते हे. जूतों में GPS तकनीक लगी हे जिसकी मदद से जूते Vibrate करके पहनने वाले को सही Direction बताते हे. जूते तय किये गए कदमों को गिनते हे, यात्रा की दुरी बताते हे और यह भी बताते हे की कितनी कैलोरी खर्च हुयी हे.

300 दांत वाला बच्चा

आपको जानकार हैरानी होगी की फिलिपिन्स में एक 9 साल के बच्चे के मुहं में 300 दांत हे. उसकी सर्जरी करके अभी तक 40 दांत निकाल दिए गए हे. अभी उसकी 7 सर्जरी और होगी. वह हर दांत को निकलवाने में असहनीय दर्द सहता हे. उसे बोलने में भी बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता हे. यह बच्चा हाईपरडोंसिया नाम की बीमारी से पीड़ित हे. विश्व में 4% में से एक को यह बीमारी होती हे. इसके पीछे का क्या कारन हे इसके बारे में अभी तक पता नहीं चला हे.

उम्मीद करता हु की आपको AMAZING FACTS IN HINDI पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको AMAZING FACTS IN HINDI पोस्ट पसंद आई है तो इसे शेयर करे और अपने विचार दे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *