बदरुद्दीन तैयबजी की जीवनी | Badruddin Tyabji Biography In Hindi

बदरुद्दीन तैयबजी की जीवनी Badruddin Tyabji Biography In Hindi: अदम्य साहसी व सच्चे देशभक्त  बदरुद्दीन तैयबजी का भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सहयोग भिन्न रूप से था. उन्होंने ब्रिटिश साम्राज्यवाद द्वारा भारतीय नेताओं  को अन्यायपूर्ण रास्ते से जेल भेजने का जमकर विरोध किया. राष्ट्रीय भावनाओं से ओत प्रेत रहते हुए उन्होंने अपने विचारों  को खुलकर देशवासियों के सामने रखा  तथा राजनैतिक योजनाओं में उनका योगदान प्रशंसनीय रहा, जिनके चलते वह प्रतिष्ठित नेताओं की श्रेणी में गिने जाने लगे.

बदरुद्दीन तैयबजी की जीवनी Badruddin Tyabji Biography In Hindi

एक समाज सुधारक के रूप में बदरुद्दीन तैयबजी ने शिक्षा को प्रोत्साहित करने में काफी अहम भूमिका निभाई ताकि पिछड़ेपन व पतन के मार्ग को दूर किया जा सके.

बदरुद्दीन तैयबजी का जन्म 10 अक्टूबर 1844 को एक अमीर परिवार में हुआ. उनकी शिक्षा दीक्षा इंग्लैंड में हुई  तथा  उनका शैक्षिक रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा. 1867 में वह एक वकील के रूप में प्रसिद्ध हुए. बदरुद्दीन तैयबजी मिडल टेम्पल में सम्मिलित हुए तथा बम्बई में प्रथम भारतीय बैरिस्टर के रूप में जाने गये.

कानून की अच्छी जानकारी, अपने केस के वाद विवाद में उनके द्वारा दिए गये समुचित तर्क तथा उनके प्रभावशाली व्यक्तित्व कई कोणों से एक अलग पहचान लिए हुए थे. वह 1985 तथा 1902 में बोम्बे बेंच में नियुक्त किये गये तथा वह दूसरे मुख्य न्यायधीश बने. शायद बदरुद्दीन के लिए वह सबसे सुंदरतम क्षण थे जब उन्होंने तिलक को जमानत पर रिहा करवाया.

बदरुद्दीन तैयबजी 1882 में बम्बई विधान परिषद के सदस्य मनोनीत किये गये. उन्होंने बम्बई प्रेसिडेंसी एसोसिएशन तथा इंडियन नेशनल कांग्रेस की स्थापना में अपना महान योगदान दिया. 1887 में वह तीसरे कांग्रेस अधिवेशन में इसके अध्यक्ष नियुक्त किये गये.

बम्बई स्थित अंजुमन ए इस्लाम के वह पहले सचिव तथा बाद में इसके अध्यक्ष नियुक्त किये गये. उन्होंने मुस्लिम शिक्षा को आधुनिक धारा के अनुरूप ढालने पर बल दिया. वे चाहते थे कि महिलाओं को शिक्षा अवश्य ग्रहण करनी चाहिए ताकि वे समाज में अपने उचित स्थान व अधिकार को प्राप्त कर सके. उन्होंने लोगों को आह्वान किया कि धार्मिक अंधविश्वासों को जड़ से उखाड़ फेकों जैसे पर्दा प्रथा.

यह भी पढ़े

दोस्तों यदि आपकों Badruddin Tyabji Biography In Hindi में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *