Barack Obama Biography Childhood Early Life In Hindi | बराक हुसैन ओबामा इतिहास बचपन पत्नी कोट्स

Barack Obama biography childhood early life In Hindi सयुक्त राज्य अमेरिका के 44 वें और पूर्व राष्ट्रपति बराक हुसैन ओबामा जिन्हें पहले अमरीकन-अफ़्रीकी राष्ट्रपति बनने का गौरव प्राप्त हो चूका हैं. एक अमेरिका जो 17 वीं शताब्दी में एक उपनिवेशिक मुल्क था. जिनकी आज छवि विश्व के सबसे आधुनिक और विकसित देश की हैं. अमेरिका की इस विकास यात्रा में देश के शासकों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिनमे से एक हैं. बराक ओबामा. स्वय की सकारात्मक विचारधारा और नेतृत्व क्षमता के दम पर इन्होने आतंकवाद, ग्लोबल वार्मिग जैसे विषयों पर सभी देशो के साथ मिलकर काम करने के साथ ही विश्व के अन्य देशो की घरेलू समस्याओ के निदान में भी इस महान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भूमिका रही हैं.

Barack Obama biography childhood early life In Hindi

Barack Obama Biography
बराक ओबामा की जीवनी जीवन परिचय

बराक ओबामा की जीवनी (Barack Obama biography)

आम बोलचाल में कहे जाने वाले बराक ओबामा का पूरा नाम बराक हुसैन ओबामा हैं. इनकी जन्मतिथि (Barack Obama Born Date) 4 अगस्त 1961 हैं. इनका जन्म होनोलूलू नामक स्थान पर हुआ था, जो अमेरिका के हवाई राज्य के अंतर्गत आता हैं. इनके पूर्व केन्याई बताए जाते हैं. एवं इनकी माँ का नाम स्टेनली एन. डनहम अमेरिकन थी. बराक के जन्म के दो वर्ष बाद ही इनके माँ-बाप के बिच तलाक हो गया. माता दनहम ने इस तलाक के तीन वर्ष बाद 1967 में दूसरी शादी कर ली.

जीते-जी माँ बाप का सहारा ना मिलने के कारण इन्हे इंडोनेशिया के जकार्ता शहर भेज दिया गया. जहाँ इनके सोतेले भाई रहा करते थे. अपने जीवन के 5-10 वर्ष की आयु का समय ओबामा ने जकार्ता में ही व्यतीत किया. मात्र 10 वर्ष की आयु में इन्होने 1971 को वापिस अमेरिका आकर अपने नानाजी के साथ रहना पड़ा.

बराक ओबामा का बचपन (Barack Obama childhood, early life)

अपने वतन अमेरिका लौटने के बाद इन्होने यही के एक Barak Obama ने आगे की Education के लिए Punahou Academy में प्रवेश लिया और वर्ष 1979 में इन्होने होनेर्स की डिग्री प्राप्त की. अपने पुरे बचपन और पढ़ाई के दोरान बराक ओबामा को सारा समय अपने नाना के साथ व्यतीत करने के सिवाय दूसरा कोई सहारा नही था.

अपनी अकेडमी में काले रंग के होने के कारण अन्य बच्चे बराक से नफरत किया करते थे. दूसरी तरफ माँ-पिता का प्यार उन्हें न के बराबर मिला. पिता पीएचडी के लिए दूर देशो में घूमते रहे, बस एक बार आकर उनसे मिले थे. इसी याद को दिल में सजोये बराक ओबामा ने कठिनाई भरा बचपन व्यतीत किया.

बराक ओबामा की शिक्षा (Barack Obama’s education)

इन्होने आरम्भिक शिक्षा पूरी करने के तत्पश्चात वर्ष 1983 में कोलम्बिया विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया और तीन वर्षो के बाद पोलटिकल साइंस में इन्होने ग्रेजुएशन किया. इस डिग्री प्राप्ति के कुछ समय बाद बराक ओबामा ने बिजनेस इंटरनेशनल कोर्पोरेशन (bic) में कुछ हफ्तों तक नौकरी भी की.

1985 में बराक शिकागो चले गये और यहाँ पर इन्होने एक वोलेंटियर कोर्प्रेशन में नौकरी ज्वाइन कर ली.तीन वर्ष तक शिकागों में यह नौकरी करते हुए बराक का नौकरी से जी भर गया और इन्होने कानून की पढ़ाई कर इसमे ही भविष्य निर्माण का निश्चय किया. इसी उद्देश्य के लिए बराक ओबामा ने 27 साल की आयु में 1988 में होवर्ड लो स्कुल में प्रवेश लिया और 1991 में इन्होने कानून विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर ली.इसी अवधि के दौरान ओबामा ने ऑक्सफोर्ड लॉ रिव्यू के लिए एडिटिंग का कार्य भी किया.

बराक ओबामा के माता पिता और परिवार  (obama life story & History)

बराक ओबामा की जिन्दगी में माता-पिता का उतना योगदान नही रहा, जितना हर बालक चाहता हैं अथवा उम्मीद करता हैं. बचपन में ही पिता बराक ओबामा सीनियर पीएचडी करने बाहर चले गये थे. जब वापिस लौटे तो पति-पत्नी के रिश्ते इस कदर बिखुर चुके थे, कि दोनों को तलाक लेना पड़ा. बराक ओबामा सीनियर ने इस तलाक के साथ ही तीसरी बार शादी की और केन्या में ही रस-बस गये. 1971 में एक बार वो बराक से मिलने हवाई आए थे.

1970 में सिनियार ओबामा की पत्नी ने एक पुत्री को जन्म दिया, जो बराक की सौतेली बहिन थी. माँ बहिन के साथ इन्होने काफी समय व्यतीत किया. 1981 में सीनियर ओबामा की एक कार दर्घटना में मौत हो गयी थी. जब इनके सिर के पिता का साया हमेशा के लिए उठ गया तब इनकी आयु मात्र 21 वर्ष थी. भले ही सीनियर ओबामा ने उन्हें एक बेटे की तरह नही रखा हो, नाम और पहचान देने वाले पिता और दादा की केन्या में बनी कब्र एक बार देखने गये थे.

बराक ओबामा और मिशेल रोबिन्सन (barack obama wife michael obama)

बराक ओबामा ने 1992 में मिशेल रोबिन्सन के साथ शादी कर ली. मिशेल उनके साथ होवर्ड लॉ स्कुल में साथ-साथ पढ़ते थे. साथ ही पढ़ाई पूरी होने के बाद दोनों ने शादी कर ली. मिशेल ने शादी के बाद अपने नाम ओबामा के साथ जोड़ दिया.

अब तक ओबामा के दो बेटिया भी हैं, जिनके नाम इस प्रकार हैं मालिया और साशा. विवाह होने के पश्चात ओबामा ने कुछ समय तक नागरिक अधिकारों के वकील के रूप में भी कार्य किया. अगले वर्ष यानि 1993 में बराक ओबामा ने युनिवर्सिटी ऑफ शिकागो लॉ स्कूल में एक कानून व्याख्याता की हैसियत से पढ़ाना शुरू किया.

बराक ओबामा का राजनीतिक करियर (Barack Obama’s Political Career)

बराक ओबामा के राजनीतिक करियर की शुरुआत 1996 से हुई थी. जब वे पहली बार इलिनाय से सीनेटर चुने गये थे. इनकी छवि एक परम्परागत राजनेता से बेहद अलग थी. बराक ओबामा किसी दल और राजनीती से उपर उठकर कार्य करने लगे. इसी खासियत ने पोलिटिकल सेनेरियो में इनको एक नई पहचान दी. बराक ओबामा ने आम व्यक्ति से कार्य को विशेष वरीयता दी जिनमे गरीब लोगों को टैक्स में राहत, तथा मृत्यु दंड के मुलभुत कानूनों में बदलाव के लिए सक्रिय रूप से कार्य करते रहे.

दूसरी बार डेमोक्रेटिक राजनितिक दल की ओर से 2004 में बराक ओबामा अमेरिकी सीनेट के सदस्य चुने गये. अपने दुसरे कार्यकाल में इन्होने सरकार के कार्य और उनके खर्च में पारदर्शिता लाने इसकी पूरी सूचना जनता तक पहुचाने की दिशा में अहम कार्य किया. साथ ही अरब और खाड़ी देशो पर अमेरिका की निर्भरता को कम करने के विशेष प्रयास किया.

बराक ओबामा का राष्ट्रपति कार्यकाल (Barack Obama’s presidency)

फरवरी 2007 में ओबामा ने सयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपना नामाकंन करवाया. अगले ही वर्ष 2008 में अमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी ने इन्हे अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार चुन लिया. इन्होने एक करिश्माई नेता के रूप में राष्ट्रपति चुनावों में कार्य करते हुए पहले अफ़्रीकी-अमेरिकी के रूप में पहले अश्वेत अमेरिकी राष्ट्रपति बने. इनके मुख्य प्रतिद्वंदी रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार जॉन मैककेन थे. जिन्होंने एक युद्धबंदी के रूप में भुगत चुके थे. तथा दूसरी बार अमेरिकी रिपब्लिकिन पार्टी के रूप में दूसरी बार उम्मीदवार चुने गये थे.

एक नए विश्व में नई सोच और नेतृत्व क्षमता के कारण 2009 में इन्होने 44 वे अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की. महान अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की याद करते हुए इन्होने शपथ ग्रहण की. बराक ओबामा के करीबी दोस्त जोसेफ और अलस्का ने उपराष्ट्रप्ति का पद भी प्राप्त किया. इस प्रकार बराक ओबामा ने हाउस ऑफ रिप्रजेंटीटीव और सीनेट में रिब्लिकन पार्टी की अगुवाई की.इनका राष्ट्रपति के रूप में कार्यकाल आठ वर्षो तक रहा. जो 20 जनवरी 2009 – 20 जनवरी 2017 तक था. अब डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के रूप में बराक ओबामा के उतराधिकारी के रूप में कार्य कर रहे हैं.

बराक ओबामा की पुस्तकें (Books of Barack Obama)

ओबामा ने अपने जीवनकाल के यथार्थ पर दो पुस्तकें लिखी- इनकी किताबों के नाम इस प्रकार हैं, ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर ; ए स्टोरी ऑफ रेस एंड इन्हेरिटेंस हैं. ओबामा की सोच और विचारों को निर्मित करने में काले रंग के अफ़्रीकी मूल के होने के कारण यथार्थ अनुभवो पर आधारित हैं.

ड्रीम्स फ्रॉम माय फादर में बराक ओबामा ने अपने बचपन,युवावस्था के जीवन और केन्याई अनुभवो व अभी तक की गई उनकी नौकरियों के बारे में विस्तार से लिखा हैं. बराक ओबामा की एक और पुस्तक हैं, जिसका नाम द ओडेसिटी ऑफ होप यह उनकी सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक थी. जो वर्ष 2006 में सार्वजनिक की गईं थी. बराक ओबामा को विश्व शांति के अग्रदूत के रूप में वर्ष 2009 में इन्हें नोबेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था.

बराक ओबामा का व्यक्तित्व (barack obama personal life facts In Hindi)

बराक ओबामा का व्यक्तित्व अत्यंत प्रभावशाली हैं. वे अपनी प्रतिभा और योग्यता के दम पर आज के युवाओं की सोच से कही तेज सोचते हैं. इसी कारण इन्होने जो अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया और दुनिया के करोड़ो युवा इन्हें अपना आदर्श मानते हैं. भले ही आज वे राष्ट्रपति ना हो जहाँ भी जाते हैं, उनका बड़ा आदर सम्मान किया जाता हैं. एक राजनेता के साथ-साथ बराक ओबामा एक अच्छे वक्ता भी हैं.

आतंकवाद को जड़ से समाप्त करने के लिए इन्होने अलकायदा जैसे आतंकी संगठनो से कड़ी टक्कर ली. साथ ही पाकिस्तान के एट्माबाद में ड्रोन हमले से कार्य करते हुए ओसामा बिन लादेन को उनके घर में ही ढेर कर देना, जिनकी पाकिस्तान तक को कानोकान खबर नही चली. इनकी बड़ी आतंक विरोधी अभियान में गिना जाता हैं.

बराक ओबामा के अनमोल विचार (Barack Obama Quotes In Hindi)

  • पैसा केवल एकमात्र उत्तर नहीं है, लेकिन यह एक अंतर बनाता है।
  • यदि आप सही रास्ते पर चल रहे हैं और आप चलते रहना चाहते हैं, तो आप प्रगति करेंगे।
  • समस्याएं कभी आसान नहीं होती हैं मुझे इस बात पर गर्व है कि एक बात यह है कि बहुत मुश्किल से आप मुझे इस मुद्दे को आसान बनाने में सुनेंगे।
  • यदि हम किसी दूसरे व्यक्ति या कुछ समय के लिए प्रतीक्षा करते हैं तो बदलाव नहीं आएगा। हम जिनके लिए हम प्रतीक्षा कर रहे थे जिस परिवर्तन को हम चाहते हैं, वही परिवर्तन हम हैं।
  • राष्ट्रपति के रूप में, I’am वाशिंगटन को बेहतर बनाने और उन लोगों के विश्वास का पुनर्निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध है जिन्होंने हमें यहां भेजा है।
  • क्या आपको लगता है कि एक उत्तेजना है? यह खर्च कर रहा है – यह पूरी बात है! गंभीरता से।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका इस्लाम के साथ युद्ध में नहीं है, और कभी नहीं होगा
  • मुझे लगता है कि जब आप अपने चारों ओर धन फैलाते हैं तो सभी के लिए अच्छा है।
  • एक अच्छा समझौता, कानून का एक अच्छा टुकड़ा, एक अच्छी सजा की तरह है; या संगीत का एक अच्छा टुकड़ा हर कोई इसे पहचान सकता है वे कहते हैं, ‘हूह। यह काम करता हैं। यह समझ में आता है।’

मित्रों Barack Obama Biography Childhood Early Life In Hindi का ये लेख आपकों कैसा लगा, हमारे लिए बराक हुसैन ओबामा इतिहास बचपन पत्नी कोट्स इस लेख के बारे में कोई सुझाव या सलाह के लिए हमे आपके कमेंट का इन्तजार रहेगा. आप भी अपनी रचित कोई कविता, लेख, निबंध, कहानी अथवा कोई अन्य सामग्री आप इस वेबसाईट के द्वारा अधिक लोगों तक पहुचाना चाहते हैं. तो आपका स्वागत हैं. आप हमे अपने लेख merisamgari@gmail.com पर इमेल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *