बीबीए फुल फॉर्म एवं कोर्स की जानकारी | BBA Ki Full Form & Course Information

BBA Ki Full Form & Course Information In Hindi: अक्सर आपने कई बार बीबीए डिग्री के बारे में बहुत बार सुना होगा. क्या आप बीबीए फुल फॉर्म (BBA full form) जानते हैं? यदि नही तो यह लेख आपकें लिए बीबीए कोर्स को जानने के लिए बेहद मददगार हो सकता हैं. यहाँ मैं आपके साथ शेयर करुगा BBA Ki Full Form इस कोर्ट की डिटेल्स, किस फिल्ड में आप इसे कर सकते है. BBA Course करने के बाद आपकों किन स्किल्स को डेवलपमेंट करनी होगी तथा इस कोर्स को करने के बाद आप किस क्षेत्र में नौकरी पा सकते हैं.

BBA Ki Full Form & Course InformationBBA Ki Full Form & Course Information

बीबीए फुल फॉर्म व कोर्स की जानकारी (full form of bba & bba Course Information In Hindi)

बिजनेस Management में जाने की तमन्ना रखने वाले युवक BBA करते है और इसके बाद मास्टर बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानि MBA की मास्टर डिग्री को करते हैं. बीबीए का फुल फॉर्म – Bachelor of Business Administration होता है, यह वाणिज्य में ग्रेजुएट स्तर की डिग्री हैं.

जिस तरह कला व विज्ञान वर्ग में Ba, BSC, BCA और इसके बाद Ma, MSC,BED आदि करते हैं. इसी प्रकार Business  Management और Business Administration में आगे बढने के लिए BBA कोर्स की आवश्यकता रहती हैं. इसे बाहरवी (12Th) पास होने के बाद किया जा सकता हैं.

बीबीए कोर्स क्या है इसके प्रकार (What is a bba course)

  • बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और कॉमर्स के स्टूडेंट्स के लिए यह फायदेमंद हैं. यह चार वर्ष का स्नातक स्तर का कार्यक्रम हैं. यह व्यापार के साथ साथ सामरिक प्रबंधन, लेखांकन,व्यवसाय प्रशासन जैसे क्षेत्रों में छात्रों को प्रशिक्षित करता हैं. बीबीए के स्टूडेंट्स में कुछ कौशल होने अनिवार्य है जिनमें व्यापार में निर्णय लेने की क्षमता, धैर्य, संवाद का तरीका, प्रेक्टिल नॉलेज, प्रबंधकीय कौशल, केस परियोजना, इंटर्नशिप, औद्योगिक यात्रा आदि गुण होने चाहिए.
  • ऑनलाइन बीबीए– यह बीबीए का कोर्स उन स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद रहता हैं जो घर बैठे अथवा किसी कैम्पस में न बैठकर ऑनलाइन तरीके से बीबीए की डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं. वों ऑनलाइन बैचलर की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं.
  • पार्ट टाइम बीबीए- अधिक काम अथवा समय की व्यस्तता के कारण चार वर्ष का यह लम्बा कोर्स नही करने की स्थिति में पार्ट टाइम बीबीए का विकल्प खुला हैं.

बीबीए कोर्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी (bba course in hindi)

  • BBA कोर्स की अवधि चार वर्ष की हैं, मगर कुछ विश्वविद्यालय इसे तीन वर्ष में ही करवाते हैं. बिजनेस मैनेजमेंट में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स इसके लिए फॉर्म भर सकते हैं.
  •  बीबीए एक स्नातक ‌डिग्री है, यह भारत में 2013 से ही शुरू हुई हैं, इसे बीबीएस, बीएफआईए और बीएमएस इन तीनों को मिलाकर बनाया गया हैं.
  • हर साल बीबीए प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता है इसे मार्च से मई के मध्य आयोजित करवाई जाती हैं. बीबीए की प्रवेश परीक्षा का सेलेबस क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, एनालिटिकल रीजनिंग और सामान्य अंग्रेजी का होता हैं.
  • कॉस्ट एस्टीमेटर, लॉस प्रिवेंशन मैनेजर, सेल्स मैनेजर, सिक्योरिटी ऑफि सर, ऑपरेशन मैनेजर और सप्लाई चेन मैनेजर इन पदों के लिए बीबीए का कोर्स किया जाता हैं. डिग्री प्राप्त करने के बाद किसी भी निजी कम्पनी में 20-25 हजार की नौकरी मिल सकती हैं. बाद में इस सैलरी को बढ़ा भी दिया जाता हैं.
प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *