Benefit Of Hemp गांजा हे सेहत के लिए फायदेमंद

Benefit Of Hemp: अक्सर हम गांजे को सेहत के लिए नुकसानदायक मानते हे, पर कहते हे ना की हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों ही हे. अगर गांजे की सही खुराक ली जाए तो इसके लाभ आपको हैरान कर देंगे. जिस तरह शरीर पर मेडिसिन पेनकिलर का काम करती हे ठीक वैसे ही गांजा भी पेनकिलर का काम करता हे. बड़ी से बड़ी बीमारी जैसे कैंसर, ब्रेन स्ट्रोक आदि में गांजा बहुत फायदेमंद हे.

नीदरलैंड, अमेरिका जैसे देशों में भी इसे क़ानूनी बनाने पर विचार किया जा रहा हे. डॉक्टर भी मानने लगे हे की अगर सही मात्रा में गांजा लिया जाए तो यह दिमागी बिमारियों के लिए काफी फायदेमंद हे. नशा करने वाले इसके लिए मुहं माँगा दाम देते हे. लेकिन कहते हे ना लत हर चीज की बुरी होती हे. अगर इसे ज्यादा मात्रा में लिया तो इससे दिमागी संतुलन बिगड़ सकता हे. आईये जानते हे गांजा पीने के फायदे.

Benefit Of Hemp गांजा हे सेहत के लिए फायदेमंद

दर्द भगाने में लाभदायक

शोध के अनुसार कुछ लोगों के हाथ और पैरों में जलन का अनुभव होता हे ऐसे में गांजा आराम देता हे. गांजा पीने से पुराने दर्द में भी काफी राहत मिलती हे. कुछ लोगों पर यह रिसर्च साबित हुयी हे की इस प्रकार के दर्द में गांजा लाभदायक रहा हे.

दिमागी सुरक्षा

रिसर्च में यह बात साबित हुयी हे की गांजा ब्रेन स्ट्रोक की स्थिति में दिमाग को नुकसान से बचाता हे. नींद और बैचेनी के मामलों में गांजा फायदेमंद रहा हे. इसके अलावा सही मात्रा में गांजा लेने से दिमाग को शांति मिलती हे.

मोतियाबिंद में राहत

मोतियाबिंद आँखों का एक रोग हे जिसमे भी गांजा बहुत फायदेमंद हे. इस बीमारी में आँखों की रौशनी जाने का खतरा रहता हे. रिसर्च में यह साबित हुआ हे की गांजा ग्लूकोमा के लक्षण को दूर करता हे.

कैंसर पर असरकारक

अमेरिका में हुए एक शोध के अनुसार गांजा कैंसर की कोशिकाओं को मारने में सक्षम हे. लीवर कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर आदि में गांजा बहुत फायदेमंद रहता हे. डॉक्टर भी कई बार मरीजों की ऐसी स्थिति में गांजे की खुराक देते हे.

हद से ज्यादा गांजा नुकसान दे सकता हे

लेकिन अगर गांजे का नशा हो गया तो यह हमारे दिमाग को बहुत भारी नुकसान पहुंचा सकता हे. अभी भी इस पर रिसर्च चल रही हे आने वाले टाइम में इसके और भी फायदे और नुकसान सामने आयेंगे. लगातार गांजा पीने से आदमी अवसाद, डिप्रेशन, फेफड़ो की बीमारी का शिकार हो जाता हे. उसे होश तक नहीं रहता हे की उसने क्या-क्या किया.

इसकी वजह से अपराध भी बढ़ते हे. दुनिया के करीब 20 देशों में अब भी कनिनी रूप से गांजा बेचा जा रहा हे. इसलिए जितना हो सके इसे अपनी आदत ना बनाये, क्योंकि अगर गांजे ने आपको अपनी लत का शिकार बना लिया तो यह आपकी जान लेके ही छुटेगा. उपर बताये गए सारे फायदे गांजे की बहुत कम खुराक लेने के हे, इसलिए गांजे की लत से बचें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *