अमरूद खाने के फायदे | Benefits of Guava in Hindi

Benefits of Guava in Hindi: अमरुद (guava) का फल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. इसके लेकर माना जाता है. यदि आप महीनेभर अमरुद का सेवन करते हो तो आप सालभर में कभी बीमार नही पड़ोगे. इसके इन्ही गुणों के कारण अमरुद को गरीबों का सेव कहा जाता है. क्योकि यह बहुत सस्ता व हर मौसम में मिल जाता है. अमरुद की भारत में पैदावार सबसे अधिक होती है. यह विटामिन सी का सबसे समर्द्ध स्रोत है.

पेट सम्बन्धी बीमारियों का रामबाण इलाज होने के कारण इसका उपयोग कई दवाइयों व घरेलू इलाज में बहुतायत किया जाया है. शुगर, विटामिन और मिनरल्स तत्वों के अतिरिक्त अमरुद फल खाने में स्वादिष्ट भी होता है. मैग्नीशियम शरीर में सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है. हर मौसम में खाया जाना वाला फल अमरुद आपके लिए कितना लाभदायक हो सकता है. Guava Benefits in Hindi में हम इसके बारे में चर्चा करेगे.

अमरूद खाने के फायदे | Benefits of Guava in Hindi

Benefits of Guava in Hindi
Guava Fruit Benefits in Hindi

amrood khane ke fayde-

  1. जुकाम (common cold) में फायदेमंद- अमरुद के बीजों को पीसकर बारीक चूर्ण बना ले. और गुनगुने पानी के साथ ले, जुकाम दूर होगा.
  2. वीर्यशक्ति (Semen power) में वृद्धि- अमरुद फल को छिलकों सहित पीसकर उसमें दूध मिलाकर चान ले. फिर मिश्री मिलाकर पीने से वीर्य में वृद्धि होगी.
  3. पाचन शक्ति में बढ़ोतरी (Digestion Power)- पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए भोजन के पश्चात दो पका अमरुद खाए, भोजन शीघ्र पक जाएगा.
  4. अफरा (distention) होने पर- अफरा होने पर अमरुद के फल को काटकर उसके साथ पीसी हुई काली मिर्च और काला नमक मिलाकर सेवन करने से लाभ होगा.
  5. कब्ज (Constipation)- कब्जियत है तो कुछ दिनों तक सुबह दांतून करने के बाद खाली पेट अमरुद खाने से कब्ज से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा.
  6. अगर आपके परिवार में किसी बच्चें अथवा बड़े को कीड़े की वजह से पेट दर्द होता है, तो उन्हें अमरुद खिलाएं, जल्द ही इसका फायदा मिलेगा तथा राहत महसूस होगी.
  7. पित्त की समस्या होने पर भी अमरुद फायदेमंद घरेलू उपाय है.
  8. अमरुद में पाए जाने वाले पोटैशियम और मैग्‍नीशियम तत्व व्यक्ति के हार्ट की मासपेशियों को मजबूत कर उनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है.
  9. अमरुद के सेवन से व्यक्ति में Disease resistance पॉवर बढ़ता है, जिससें छोटी मोटी बीमारियों का संकर्मण नही हो पाता है. इसलिए हो सके तो नित्य अमरुद के फल का सेवन करे.
  10. शरीर की त्वचा सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी घरेलू उपाय के रूप में अमरुद को खाया है, इसमें बीटा केरोटिन तत्व पाया जाता है.
  11. अमरुद की पत्तिया एंटी परजीवी होती है. जो कीटाणुओं को मारकर सक्रमण को कम कर देती है. इसलिए दांतों के दर्द के लिए अमरुद की पत्तियां एक सुलभ घरेलू नुस्खा है. जो डॉक्टर द्वारा भी सुझाया जाता है. इन पत्तियों को दांतों से चबाकर खाने से दंत रोग से आराम मिल जाता है. इसके अतिरिक्त मसूड़ों में दर्द तथा मुह में छालों के इलाज के लिए भी अमरुद का
  12. anti inflammatory और antibacterial होती हैं जो रोगाणुओं को मारकर इन्फेक्शन ख़त्म करने का काम करती हैं। इसलिए अमरुद की पत्तिया दांतों की समस्याओं के लिए एक असरदार घरेलू नुस्खा बन जाती हैं। अमरुद की पत्तियां चबाकर खाने से दांत दर्द से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा मसूड़ों की सूजन और मुँह के छालों के उपचार के लिए अमरुद का जूस भी काफी फायदेमंद होता है।
  • जिस तरह एक सिक्के के दो पहलु होते है. इसकी प्रकार amrood khane ke fayde के साथ साथ कुछ नुकसान भी है.
  • सामान्य तौर पर यह किसी के लिए नुकसानदायक नही है, मगर यदि निरंतर अत्यधिक सेवन किया जाए तो यह खतरनाक साबित हो सकता है.
  • प्रसूता महिला को अमरुद का सेवन कम ही कराना चाहिए, क्योकि अमरूद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिसके चलते डायरिया होने का खतरा हो सकता है.
  • अधिक मात्रा में अमरुद खाने से शरीर के आंतरिक भागों में सूजन, मल मूत्र त्याग में तकलीफ व कब्ज अथवा गैस की समस्या हो सकती है.
  • इसके अतिरिक्त यदि आप किसी बिमारी का कोर्स ले रहे है, तो बिना चिकित्सकीय परामर्श के अमरुद का सेवन नही करना चाहिए.

READ MORE:-

मित्रों Benefits of Guava in Hindi का यह लेख आपकों कैसा लगा, कमेंट कर जरुर बताए, यदि आपकों उपर दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों तक जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *