Best Career Options इन फिल्ड में बना सकते है आप अपना करियर

Best Career Options: 12th पास होने के बाद या ग्रेजुअट होने के बाद सबसे बड़ी चिंता सताती है तो वह है करियर की. किस फिल्ड में अपना करियर बनाये, कौनसा कोर्स करे आदि टेंशन दिमाग में रहती है. अब हर कोई तो डॉक्टर और इंजिनियर में अपना करियर नहीं बना सकता और हर किसी के लिए यह आसान भी नहीं है.

करियर में खुद का इंटरेस्ट बहुत मायने रखता है. किसी भी फिल्ड में जाने से पहले खुद का इंटरेस्ट देखना बहुत जरुरी है. अब करियर ऑप्शंस में सिर्फ इंजीनियरिंग और मेडिकल या सिविल सर्विसेज शामिल नहीं है, बल्कि आप ऑफबीट विकल्पों के रूप में भी अपना करियर बना सकते है. आज में आपको कुछ करियर के बेस्ट आप्शन बता रहा हु जो आपको एक अच्छा करियर चुनने में मदद करेंगे.

Best Career Options इन फिल्ड में बना सकते है आप अपना करियर

ज्वैलरी डिजाइनिंग Jewelry Design

यहाँ आप स्टोन कटिंग और सेटिंग, कास्टिंग, पोलिशिंग, फिनिशिंग की बेसिक स्किल सीखकर ज्वैलरी डिजाईन हाउस, एक्सपोर्ट हाउस, फैशन हाउस में बेहतर करियर बना सकते है.

फूट वेयर डिजाईन Footwear Design

बीटेक इन लेदर टेक्नोलॉजी डिप्लोमा इन फूटवेयर टेक्नोलॉजी जैसे कोर्स आपको अच्छे मौके दे सकते है. पढ़ाई के लिए Nift Footwear Design And Development Institute, नोएडा को चुन सकते है.

गार्मेंट डिजाईन Garment Design

गार्मेंट कन्स्ट्रक्शन, पैटर्न मेकिंग, टेक्सचर साइंस, प्रोडक्शन से जुड़े कोर्स कर सकते है. पढ़ाई के लिए निफ्ट, पर्ल अकेडमी, IM गुडगाँव जैसे संस्थान चुन सकते है.

फोटोग्राफी Photography

फोटोग्राफी के लिए आप निफ्ट, पर्ल अकेडमी, अपैक्स इंस्टिट्यूट जैसे संस्थानों से शोर्ट टर्म फोटोग्राफी कोर्स वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी, फैशन फोटोग्राफी आदि क्षेत्रों में करियर बना सकते है.

एनिमेशन Animation

टीवी चैनल, वेब कम्पनियों और एड एजिंसियों में एनिमेशन प्रोफेशनल्स के लिए अच्छे अवसर है. पढ़ाई जामिया मिलिया इस्लामिया, डीयू स्कुल ऑफ़ ओपन लर्निंग जैसे संस्थानों से कर सकते है.

एथिकल हैकिंग Ethical Hacking

जैसे-जैसे साइबर खतरे बढ़ रहे है वैसे-वैसे साइबर एक्सपर्ट यानी एथिकल हैकर की डिमांड बढ़ रही है. ऐसे में आप एथिकल हैकिंग का कोर्स करके साइबर सिक्योरिटी में अपना बेहतर करियर बना सकते है.

प्रोग्रामर Programmer

आप C, C++, Java, HTML, PHP आदि Language को सीखकर अच्छी प्रोग्रामिंग स्किल डवलप कर सकते है और प्रोग्रामर की जॉब पा सकते है. अगर आप माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कम्पनी में जाने का सोच रहे है तो आपकी C और C++ पर अच्छी कमांड होनी चाहिए.

वेब डेवलपर Web Developer

आप Client के लिए अच्छी खासी Website Design करके भी पैसे कमा सकते है. Website Design करने के लिए आपको HTML, PHP, ASP.NET जैसी Language को सीखना जरुरी है.

एंड्राइड डेवलपर Developer

आजकल ज़माना Android फ़ोन का है. आये दिन मार्केट में नए-नए App आते रहते है. ऐसे में आप भी एक Android Developer बनकर इस फिल्ड में अपना बेहतर करियर बना सकते है. इसमें Android Studio पर इसकी कोडिंग सिखाई जाती है.

उम्मीद करता हु की आपको करियर से सम्बधित यह पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी अच्छी से अच्छी पोस्ट लिख सके.

Leave a Reply