Bharat Yojana 2018 Modi Government App & Portal Information In Hindi

Bharat Yojana 2018 Modi Government App & Portal Information In Hindi

Popular Modi Government App 2018: नमस्कार मित्रों, List of All Sarkari Pradhan Mantri Modi Yojana में आपके लिए इस साल में भारत सरकार द्वारा शुरू किए गये कुछ बेहतरीन एंड्राइड मोबाइल एप्प एवं सरकारी पोर्टल के बारे में जानकारी दे रहे हैं. विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं (RRB, LDC, RAS, IAS) में bharat sarkar ki yojna एवं सरकारी मोबाइल एप्प से जुड़े कई सवाल पूछे जाते हैं. आप इस लेख की मदद से अपने जनरल नॉलेज को इम्प्रूव कर सकते हैं. Bharat Yojana 2018 Modi Government App & Portal Information In Hindi

Modi Government App & Portal Information In Hindi

  • गर्व एप्प (Grameen Vidyutikaran:GARV)- गर्व एप्प यानि ग्रामीण विद्युतीकरण एप्प के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों एवं परिवारों में विद्युतीकरण की निगरानी की जाती हैं.
  • जन सुनवाई पोर्टल- यूपी के CM योगी आदित्यनाथ द्वारा इस पोर्टल का शुभारम्भ 25 जनवरी 2016 को किया गया था. इस सहायता पोर्टल तथा मिडिया हेल्पलाइन की मदद से कोई भी व्यक्ति अपने घर बैठे मदद प्राप्त कर सकता हैं. इसकी मोनिटरिंग के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया हैं, जो सबंधित व्यक्ति द्वारा प्राप्त सभी सूचनाओं के निष्पादन के पश्चात उनकों आवश्यक मदद पहुचाई जाती हैं. जन सुनवाई पोर्टल एक तरीके से शिकायत की सुनवाई करने का माध्यम हैं चार मुख्य कार्यालय(मुख्यमंत्री, जिला पुलिस अधीक्षक, तहसील कार्यालय) पर शिकायतों का निवारण किया जाता हैं. विभाग की टीम द्वारा प्राप्त सभी शिकायतों को सम्बन्धित अधिकारियों तक पहुचाकर निस्तारण की प्रक्रिया को आसान बनाया गया हैं. बिना सरकारी कार्यालय जाए कोई भी व्यक्ति इस एप्प के मदद से घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेगा.
  • पीपल फर्स्ट (People First)– डिजिटल इण्डिया की तर्ज पर पीपल फर्स्ट आंध्रप्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया पोर्टल हैं. मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने जनता की शिकायतों का सीधा निपटारा करने के लिए इस मोबाइल एप्प सेवा की शुरुआत की थी. इस एप्प के द्वारा कोई भी आम नागरिक 1100 डायल कर अपने जन प्रतिनिधि तक अपनी आवाज पहुचा सकता हैं.
  • हरपथ (harpath)– भारत सरकार की मोबाइल एप्प योजना मेरी सड़क की तर्ज पर हरियाणा सरकार ने हरपथ हरियाणा नाम से ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की हैं. इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता हैं. टूटी हुई रोड की सरकार तक शिकायत पहुचाने के लिए आम नागरिक इस मोबाइल एप्प से कम्प्लेंट कर सकता हैं.
  • तरंग संचार (TARANG SANCHAR)- मोबाइल टावर रेडिएशन का आम जनता पर पड़ रहे प्रभाव को जांचने के लिए भारतीय दूरसंचार विभाग ने तरंग संचार पोर्टल की शुरुआत की हैं. यह system अधिक रेडिएशन तथा धीमे नेटवर्क के स्थानों की शिनाख्त कर बताता हैं. इस योजना के जरिये मोबाइल टावर से आने वाले रेडिएशन को कम करना सरकार का प्रमुख उद्देश्य हैं.
  • कोयल मित्र (KOYLA MITRA)- कोयला एवं ऊर्जा मंत्री पियूष गोयल द्वारा कोयला मित्र सरकारी एप्प सेवा की शुरुआत 21 दिसंबर 2016 को दिल्ली से की गई. कोयला तथा घरेलू इंधन की खपत में कमी लाना इसका मुख्य उद्देश्य हैं.
  • इनाम प्रो प्लस (INAM PRO +)- राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने 16 मई 2016 को तीन सड़क सेवाओं की शुरुआत की गई, जिनमें इनाम प्रो प्लस भी एक हैं. इसके अतिरिक्त दो अन्य सेवाएं INFRACON, ePACE को भी शुरू किया गया था. इनाम प्रो एक तरह से ऑनलाइन बाजार प्रणाली की तरह कार्य करने वाली एप्लीकेशन हैं जिस पर सीमेंट तथा सड़क के लिए आवश्यक सामग्री ठेकेदार ऑनलाइन आर्डर कर सकेगे.
  • मेरिट (MERIT)- यह भारत सरकार के विद्युत् मंत्रालय का अपना वेब पोर्टल हैं इसके जरिये विभिन्न राज्यों द्वारा उत्पादित व खर्च विद्युत् के आंकड़े प्रदर्शित किए जाते हैं.
  • दिव्यांग सारथी (DIVYANG SARATHI)- मोबाइल एप का उद्देश्य सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग से जुड़े दिशानिर्देश जानकारी तथा योजनाओं के लाभ को उन तक पहुचाना हैं. यह सेवा सुगम्य भारत अभियान के आईसीटी का हिस्सा हैं.
  • ई सनद (E SANAD)- इस सेवा के जरिये भारत सरकार द्वारा विदेश की यात्रा करने वाले यात्रियों को दस्तावेज सत्यापन की सुविधा प्रदान की गई हैं. भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की पहल पर इसे मई 2017 में शुरू किया गया था.
  • ई उपकरण (e upkaran) इसे imms भी कहा जाता हैं राजकीय अस्पतालों में उपकरणों की व्यवस्था उनकी देखभाल तथा रखरखाव के लिए इस मोबाइल एप्प सेवा की शुरुआत की गई थी.
  • ई औषधि (e aushadhi)- यह दवाई की आपूर्ति से जुड़ा हुआ मोबाइल एप्प हैं. ई-औषधि एक वेब-आधारित एप्लिकेशन है जो राजस्थान राज्य के विभिन्न जिला दवा गोदामों द्वारा आवश्यक विभिन्न दवाओं, सूट और शल्य चिकित्सा वस्तुओं के स्टॉक के प्रबंधन से संबंधित है। जिला ड्रग वेयरहाउस का मुख्य उद्देश्य विभिन्न चिकित्सा संस्थानों को दवाओं की आपूर्ति करता हैं
  • अन्य Government App & Portal– प्रियासॉफ्ट (पंचायती राज का लेखा जोखा), तरंग (ट्रांसमिशन परियोजनाओं की निगरानी हेतु), दीप ( विद्युत् मंत्रालय का नीलामी पोर्टल), ताम्र पोर्टल (केन्द्रीय खान मंत्रालय की सेवा 15 फरवरी 2017 को शुरू), प्लान प्लस (ई पंचायत मिशन मोड अभियान), पेन्सिल (बाल श्रम निरोधक पोर्टल), बंधन तोड़ (बिहार सरकार का एप्प जो बाल विवाह, दहेज तथा लैंगिक असमानता को रोकने के लिए), दीक्षा (शिक्षकों के लिए), हमराज (सेना के जवानों को आवश्यक सूचना देने हेतु), समाधान (चुनाव आयोग की सेवा), सुविधा (चुनाव आयोग की सेवा).

READ MORE:-

Leave a Reply