शेहला रशीद की जीवनी | Biography of Shehla Rashid In Hindi

शेहला रशीद की जीवनी Biography of Shehla Rashid In Hindi Shehla Rashid Age, Husband, Boyfriend, Family, Biography: शेहला राशिद, जम्मू कश्मीर, जेएनयू ये नाम अक्सर एक साथ ही सुनने में आते हैं. वामपंथी विचारों की प्रबल समर्थक और कश्मीरी लोगों की आवाज उठाने वाली शेहला रशीद युवा नेत्री है जो हाल ही में राजनीति में आई और अब खबरे आ रही है कि उन्होंने पोलिटिक्स से ब्रेकअप कर लिया हैं. मिडिया की खबरों में सुर्खिया बटोरने वाली ये शेहला रशीद शोरा कौन हैं इसके बारे में इस जीवन परिचय में जानेगे.

Biography of Shehla Rashid In Hindi – शेहला रशीद की जीवनी

शेहला-रशीद-की-जीवनी-Biography-of-Shehla-Rashid-In-Hindi

शेहला रशीद शोरा एक भारतीय राजनीतिज्ञ और कार्यकर्ता हैं, वह 17 मार्च 2019 को शाह फैसल द्वारा स्थापित जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट की राजनीतिक पार्टी में शामिल हो गईं. वह 2015-16 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (JNUSU) की उपाध्यक्ष थीं, वह ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) की सदस्य भी रह चुकी थी.

2001 में भारतीय संसद हमले मास्टर माइंड अफजल गुरु की फांसी के खिलाफ में जेएनयू में कार्यक्रम में भारत विरोधी नारेबाजी के आरोप में जब कन्हैया कुमार, उमर खालिद को गिरफ्तार किया गया उस समय अपने साथियों की रिहाई के लिए शेहला रशीद शोरा ने आंदोलन करने के साथ ही टीवी कार्यक्रमों में अपना पक्ष रखती थी. पहली बार मिडिया के सामने आने के बाद शेहला को लेफ्ट लिबरल द्वारा अपना नेता चुन लिया गया था.

Shehla Rashid Age, Husband, Boyfriend, Family, Biography & More In Hindi

पूरा नामशेहला राशिद शोरा
जन्म1988, हब्बा कदल, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर
व्यवसायराजनीतिज्ञ
पार्टीभारतीय कम्युनिस्ट पार्टी
आयु (2019 में)31 साल
बॉयफ्रेंडअकबर
गृहनगरश्रीनगर, जम्मू और कश्मीर
धर्मइसलाम

विवाद Controversy

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय छात्र संघ (AMUSU) ने फरवरी 2017 में शोरा के खिलाफ पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की, जिसमें आरोप लगाया गया कि उसने एक फेसबुक पोस्ट जो इस्लाम के पैगंबर मुहम्मद के बारे में आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया था.

27 अक्टूबर 2018 को, शेहला राशिद ने नए परिवर्तित आयरिश गायक शुहादा डेविट का मुस्लिम समुदाय में स्वागत किया, जिसने ऑनलाइन बैकलैश उत्पन्न किया. कई दिनों बाद शेहला राशिद ने अपना ट्विटर अकाउंट निष्क्रिय कर दिया (जो अब फिर से सक्रिय है).

फरवरी 2019 में, देहरादून पुलिस ने 16 फरवरी 2019 को पोस्ट किए गए एक ट्वीट के लिए शेहला राशिद के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की, जहां उन्होंने लिखा था “देहरादून में एक छात्रावास में 15-20 कश्मीरी लड़कियां अब घंटों तक फंसी रहती हैं। बाहर के लोग उनके खून के लिए पुलिसिंग कर रहे हैं। मौजूद है लेकिन भीड़ को तितर-बितर करने में असमर्थ है। ” पुलिस ने उसके आरोप को अफवाह बताते हुए खारिज कर दिया. भारतीय दंड संहिता की धारा ५०४, ५०५ और १५३ बी के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी.

अगस्त 2019 में, शेहला राशिद ने ट्वीट किया कि भारतीय सेना जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति के भारतीय निरसन के परिणामस्वरूप कश्मीरियों पर अत्याचार कर रही थी. इस आरोप को सेना ने निराधार मानते हुए खारिज कर दिया. सर्वोच्च न्यायालय के वकील आलोक श्रीवास्तव ने राजद्रोह के अपराध के तहत शिकायत दर्ज की और शेहला रशीद के खिलाफ उनके आरोपों पर आपराधिक कार्रवाई की मांग की.

शेहला राशिद का जीवन परिचय

श्रीनगर के मुस्लिम परिवार में जन्मी शेहला रशीद मानवाधिकारों के लिए आवाज उठाने वाली राजनेत्री हैं. इन्होने नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाॅजी से कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की तथा एचसीएल टेक्नोलाजी में कुछ समय के लिए नौकरी की.

कश्मीर में बाल अधिकारों और महिला सशक्तीकरण के लिए कार्यकर्ता के रूप में शेहला ने अपनी राजनीतिक जमीन तैयार की और इसी समय वह जेएनयू से समाजशास्त्र में मास्टर्स के लिए अध्ययनरत रही. बाद में वह यही से कानून व व्यवस्था में एम फिल की पढ़ाई कर रही हैं.

वर्ष 2015 में शेहला ने वामपंथी स्टूडेंट्स के संघ आइसा की सदस्यता ली और आइसा की ओर से ही इन्होने उपाध्यक्ष का चुनाव लड़ा और विजेता बनी. शेहला राशिद कश्मीर मुद्दे पर अक्सर अलगाव पैदा करने वाली भाषा को समर्थन देती रही हैं. जिसके चलते वह कई बार सोशल मिडिया पर ट्रोल भी हो चुकी हैं.

भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक पूर्व अधिकारी शाह फैसल द्वारा शुरू की गई राजनीतिक पार्टी जम्मू-कश्मीर पीपल्स मुवमेंट को अपने राजनीतिक भविष्य के लिए चुना. अक्टूबर में जम्मू कश्मीर में आयोजित होने वाले BDC चुनावों से पहले शेहला ने जेकेपीएम व राजनीति को त्यागने का निर्णय लिया. उनका मानना है कि धारा 370 व 35A के संशोधन के बाद कश्मीर में उत्पन्न स्थिति को बर्दाश्त न कर इसका कारण बताती हैं.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों Biography of Shehla Rashid In Hindi का यह लेख आपकों अच्छा लगा होगा. यहाँ शेहला रशीद शोरा की जीवनी में दी गई जानकारी आपकों पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *