बॉडी बनाने का पाउडर इसकी कीमत व उपयोग विधि

body banane ka powder: बॉडी हर व्यक्ति का दिलचस्प पहलु होता है. बहुत सारे लोग अपनी बॉडी, मसल्स की अवेयर करते है. कड़ी एक्सरसाइज़ एवं विभिन्न दवाइयों की तलाश में जूटे रहते है. ताकि किसी तरह वो भी एक मजबूत बॉडी बनाने में कामयाब हो जाए. Protin Wala body banane ka powder आजकल इनमें सबसें चर्चित उत्पाद है, जो बॉडी बनाने का दावा करने वाली दवाइयों व कैप्सूल से अधिक खरीदा जाता है. यहाँ आपकों body banane ka powder के बारे में कुछ बेहतरीन जानकारी बताने जा रहे, जिसके बाद body banane की टिप्स आप किसी से नही पूछेगे.

प्रोटीनयुक्त body banane ka powder के बारे में 

body banane ka powder
body banane ka powder

आजकल बाजार में बहुत सारी कम्पनियों के बॉडी गेनर पाउडर मिलते है. आप किसी का भी चयन कर सकते है. मगर इस दौरान आपकों ब्रांडेड कंपनी का असली प्रोडक्ट ही खरीद्ना चाहिए.

क्योंकि बहुत सारे नकली प्रोडक्ट भी बाजार में भरे पड़े है. इसलिए आप किसी टॉप ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स को चुन सकते है, जो बेहतर कार्य करते है. इसके अतिरिक्त लोगों की कहासुनी में आकर बिलकुल भी इस तरह के उत्पादों पर यकीं नही करना चाहिए.

आप घर में भी प्रोटीन बॉडी पाउडर बना सकते है. जिनमें व्हे प्रोटीन को सबसे अच्छा माना जाता है. शरीर के निर्माण में प्रोटीन तत्व की अहम भूमिका होती है.

यदि आप भोजन के साथ पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेते है. तो यह आपकों बॉडी बनाने में मदद करता है.

Protin body banane ka powder Ghar Par Kaise Banaye

प्रोटीन पाउडर सबसे सस्ता व बॉडी बनाने का सरल घरेलू उपाय है. इसमें न तो अधिक खर्चा आता है, न ही शरीर में किसी नुकसान की गुंजाइश रहती है. यह बेहद आसान भी है, इन 4 सामान के साथ आप आसानी से बना सकते है.

प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका –

  • 1 कप बादाम
  • 1 कप जई (ओट्स)
  • 1 कप दूध का पाउडर
  • 1/2 कप चिया के बीज

इन चारों चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर पीसकर पाउडर बना ले, तथा एक बंद कांच की शीशी में इसे भर लेवे तथा आवश्यकतानुसार इसका नित्य उपयोग करे.

दिन में चार वक्त दो-दो चम्मच प्रोटीन पाउडर के साथ दूध या दही अच्छी तरह मिलाकर पी लेवे. ऐसा एक महीने तक अबाधित रूप से करते रहे,

जल्द ही आपकों इसका परिणाम नजर आने लगेगा. body banane ka powder उपयोग में लेते समय शारीरिक कसरत का जरुर ख्याल रखे.

क्योंकि अच्छी बॉडी बनाने के लिए जितना पौष्टिक आहार जरुरी है, उतना अभ्यास भी जरुरी है. हो सके तो सुबह शाम हल्की वाक के लिए जरुर निकले.

बॉडी बनाने के लिए कौन-सा सबसे अच्‍छा प्रोटीन पाउडर है?

बहुत से जानकार लोगों के अनुसार व्हे प्रोटीन को सबसे अच्छा माना जाता है. यह शरीर को आवश्यक प्रोटीन की मात्रा तो उपलब्ध तो करवाता ही है, साथ ही अमीनो एसिड भी देता है.

शरीर से इसका अवशोषण बहुत तेजी से होता है. अक्सर व्यायाम के बाद दूध अथवा कार्बोहाइड्रेट पेय पदार्थों के साथ इसका नित्य सेवन अधिक लाभदायक माना जाता है.

 

प्रोटीन पाउडर व्यक्ति की बॉडी बढ़ाने के लिए तो पूर्ण प्रमाणिक है. मगर इसकें अनियमित उपयोग तथा बिना कसरत के इसे लगातार लेने से मोटापा की समस्या भी आ सकती है,

यहाँ तक कि ब्लड प्रेशर की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है. इसलिए फूड सप्लीमेंट का एक तय सीमा तक ही उपयोग किया जाना ही फायदेमंद है.

Read More:-

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *