Browsing Tools Extension | सुपरफ़ास्ट ब्राउज़िंग के टूल्स और एक्सटेंशन

Browsing Tools Extension: हम अक्सर सोचते है की लेटेस्ट Web Browser से सुपरफ़ास्ट Web Browsing कर सकते है किन्तु कई बार Browsing के दौरान Surfing, Downloading, Copy Paste, Searching, Drag And Drop आदि में समस्या देखने को मिलती है और यूजर का काफी टाइम बेकार चला जाता है कित्नु कुछ ऐसे Browser Tools और Extensionहै जिसका उपयोग करके आप ना केवल Browsing बल्कि उनसे संबधित अन्य कार्य भी बड़ी आसानी से कर सकते है.

Browsing Tools Extension

Last Pass से पासवर्ड जेनरेशन और सेफ्टी

Browser से एंट्री करने के लिए कुछ Web साइटस पासवर्ड पूछती है. यह इन्टरनेट पर एक पासवर्ड मेनेजर के तौर पर कार्य करता है और लगभग सभी Browser पर मौजूद रहता है. आप जिस भी कंप्यूटर पर अकाउंट यूज़ करे, आपका डाटा Last Pass अकाउंट में उन सभी Computer के साथ सिंक होता जाता है. यह आपके द्वारा यूज़ की गई सभी Website के पासवर्ड सिंक करता है और साथ ही यह पासवर्ड जेनरेट कर उसे ऑनलाइन सिक्योरिटी भी देता है.

AD Block Plus

ब्राउज़िंग के दौरान बार-बार आने वाले विज्ञापन यूजर को इरिटेट करते है तो उन्हें Browser पर इस Extension को सबसे पहले इंस्टाल करना चाहिए. ऐसा करने पर यह Browser से इन्टीग्रेट होकर Websites पर आने वाले विज्ञापनों को ब्लाक कर देता है और यूजर पूरी तरह Website पर फोकस कर काम कर सकते है.

Light shot

यदि Website पर उपलब्ध कई रेफरेंस या इमेज सेव नहीं होती है या Website ऐसा करने से रोके तो light shot Extension की मदद से उस Webpage या उसके किसी अन्य भाग का स्क्रीनशॉट ले सकते है, यहां तक की फ़्लैशबेस्ड कंटेंट का भी स्क्रीनशॉट ले सकते है.

Disconnect

कई Website यूजर द्वारा Search की या Browse किये गए कंटेंट पर नजर रखती है. ऐसे में क्रोम या फायरफॉक्स से Browsing करते समय disconnect Extension को प्लगइन कर ले तो यूजर को ऐसी Website के बारे में पता लग जायेगा की वे यूजर्स की कौन-कौन सी इनफार्मेशन को ट्रेस कर सकती है.

Lights Off

यदि यूजर्स स्ट्रीमिंग विडियो देखना चाहते है तो इस Extension को एड करे. ऐसा करने पर यह यूजर के Browser में एक लैंप जैसा आइकॉन जोड़ देता है. विडियो देखना हो तो लैंप पर क्लिक करते ही पेज अपने आप ही फेड पड़ने लगेगा और फिर काला हो जायेगा. लेकिन केवल विडियो हाईलाइट होता रहेगा. इसे कई विडियो स्ट्रीमिंग Website पर एक साथ जोड़ा जा सकता है.

Epic is

यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए यह Extension Web Browser पासवर्ड, हिस्ट्री, शॉर्टकट, कुकीज या कैशे को स्टोर नहीं करता है बल्कि Browser बंद होते ही सारी चीजें अपने आप ही Clear हो जाती है. इसलिए इसकी रफ्तार तेज रहती है.

Maxthan

यह अनजान Browser तेज स्पीड वाला है जो नए Web स्टैण्डर्ड सहित कई विशेषताएं लिए है. इसमें क्लाउड शेयरिंग और डाटा सिंकिंग की सुविधा है तो रीडिंग मोड़ विज्ञापन और गैर जरुरी चीजें अपने आप ही हट जाती है. जबकि नाईट मोड सफ़ेद पेजों को डिम करता है.

इसके अलावा भी कई काम के Tools और Extension इन्टरनेट पर मौजूद है. अगर आप Google पर Browsing Tools And Extension सर्च करेंगे तो आपको और भी बहुत सारे Tools और Extension मिल जायेंगे जिसे इनस्टॉल करके आप अपने काम को और भी आसान बना पाएंगे.

उम्मीद करता हु आपको Browsing Tools Extension पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको Browsing Tools Extension पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर करे और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी अच्छी से अच्छी जानकारी आपके लिए ला सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *