Caste Certificate Application Form In Hindi- जाति प्रमाण पत्र राजस्थान डाउनलोड

Caste Certificate Application Form In Hindi : SC/ST/OBC अनुसूचित जाति के लिए अपनी जातीय पहचान का एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता हैं, जिसे हम जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) के नाम से जानते हैं. यह विशेष रूप से भारतीय संविधान की अनुसूचित जातियों के सदस्यों को किसी सरकारी सेवा में आरक्षण के दायरे में सम्मिलित करने के लिए जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता पडती हैं, आजकल कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी इसकी आवश्यकता है जो एक विशेष वर्ग, जाति व समुदाय के लिए हैं. आज के इस लेख में हम जानेगे कि jati praman patra online form कैसे भरें, कास्ट सर्टिफिकेट कैसे बनाये यह क्या होता है तथा इसकी क्या आवश्यकता हैं.

jati praman patra form in hindi pdf- जाति प्रमाण पत्र राजस्थान डाउनलोडjati praman patra form in hindi pdf

Caste Certificate Application Form In Hindi

क्या होता है जाति प्रमाण पत्र (what is caste certificate)

यह एक तरह का प्रमाण पत्र होता हैं, जो सभी तरह के राजकीय कार्यों में अनिवार्य रूप में माँगा जाता हैं. विशेष रूप से किसी भी भर्ती, सरकारी नौकरी आदि में अपनी श्रेणी व जाति का फायदा लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र लगाया जाता हैं. इस प्रमाण पत्र में राजपत्रित अधिकारी द्वारा यह निर्दिष्ट किया जाता हैं कि अमुक व्यक्ति इस जाति व वर्ग से सम्बन्धित हैं.

जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता (Caste certificate requirement)

यदि आप जनरल, ओबीसी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, विशेष पिछड़ा वर्ग से आते है तो आपका पहचान व इस श्रेणी का फायदा उठाने का एकमात्र साधन आपका जाति प्रमाण पत्र होता हैं. कई बार सरकारी नौकरियों में लोगों का जाति प्रमाण पत्र या उसका आवेदन न होने की स्थिति में उन्हें उस जॉब से हाथ धोना पड़ जाता हैं.

यदि भविष्य में आप कभी सरकारी सेवा में जाने का सपना रखते हैं तो आपकों नवीनतम जाति प्रमाण पत्र फोर्मेट में इसे बनाकर रखना चाहिए ताकि आप भारतीय संविधान द्वारा निर्धारित अपनी जाति के कोटे की नौकरी व सेवा को आसानी से प्राप्त कर सको.

जाति प्रमाण पत्र की वैधता (Validity of caste certificate)

कई बार ऐसा होता है कि लोग अपनी जाति व धर्म का परिवर्तन कर लेते हैं. अथवा एक स्त्री विवाह के बाद अगली जाती में प्रविष्ट हो जाती हैं, जिसके चलते अब उसका पुराना जाति प्रमाण पत्र आगे मान्य नही रहता हैं. इसके लिए जाति प्रमाण पत्र के नियमों में यह प्रावधान किया गया हैं, कि आपकों एक नियत अवधि के बाद नया जाति प्रमाण पत्र बनवाना होता हैं. राजस्थान में जिसकी अवधि ६ माह रखी गयी हैं. आपकों बता दे आपकों केवल एक ही प्रमाण पत्र बनवाना होता हैं. मगर उसकी वैधता खत्म होने के बाद उसका फिर से नवीनीकरण करवाने की आवश्यकता पडती हैं.

नया जाति प्रमाण पत्र बनवाने का तरीका (How to make new caste certificate)

नया जाति प्रमाण पत्र बनवाना बेहद आसन कार्य हैं, इन्हें आप दो तरीके से बनवा सकते हैं. पहला आप इसके लिए आवेदन प्रपत्र में निर्धारित फिल्ड को भरकर इसे अपने तहसील कार्यालय में जमा करवाना होता हैं. जबकि दूसरे तरीके से जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपकों ईमित्र पर जाना होगा, बिना कोई झंझट के आसानी से डिजिटल प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं. आज कल इस प्रकार के प्रमाण पत्र का प्रचलन अधिक हैं. तथा इसे बनवाने में ज्यादा खर्चा भी नही आता हैं.

जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्रारूप डाउनलोड (Caste certificate online format download)

हम आपके लिए यहाँ पर सभी श्रेणियों (जनरल/ओबीसी/एमबीसी/एससी/एसटी/अल्पसंख्यक) समुदायों के अलग अलग फोर्मेट का लिंक यहाँ दे रहे है जिसे क्लिक कर यहाँ से आवेदन पत्र को फ्री डाउनलोड कर सकते हैं.

ऊपर दी गयी सभी लिंक में जाति के अनुसार प्रमाण पत्र के आवेदन का पीडीऍफ़ सलग्न करवाया गया हैं, जिन्हें आप यहाँ से ऑनलाइन डाउनलोड करके प्रिंट कॉपी निकलवा सकते हैं.

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज (Caste Certificate Required Documents)

एक नया कास्ट प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कोई विशेष डोक्युमेंट की आवश्यकता नही रहती हैं. आपके पास ये दस्तावेज होने जरुरी हैं. स्कूल टीसी (जिनमें जन्मदिनांक हो अथवा जन्म प्रमाण पत्र), अपने परिवार का राशन कार्ड, विद्युत्, पानी, टेलीफोन का कोई एक बिल जो आपके निवास स्थल को प्रमाणित करता हो, मतदाता प्रमाण पत्र या आधार कार्ड, अपने दो पासपोर्ट साइज की फोटों और स्वयं का अथवा अपने किसी परिजन का शपथ पत्र जिसमें आपकों विशेष जाति के होने का दावा किया गया हो.

ऑफलाइन जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं (Procedure to apply for Caste Certificate Offline)

  1. ऊपर दी गयी लिंक से अपनी जाति के प्रमाण के लिए आवेदन पत्र का फोर्मेट डाउनलोड कर लेवे.
  2. इस पर ऊपर दिए गये बाएँ कोलम में २ रूपये का डाक टिकट चिपकाएँ.
  3. अपनी पासपोर्ट साइज़ की फोटो चिपकाएँ.
  4. मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद शपथ पत्र को स्वयं भरे.
  5. सभी जानकारी सही से भरने के बाद अब से आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन जिस मोड में बनवाना चाहते हैं. बनवा सकते हैं.
  6. यदि आपकों ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र बनवाना है तो ईमित्र पर इस फॉर्म को जमा करवाए, तथा ऑफलाइन बनवाने के लिए अपने तहसील कार्यालय में इसे जमा करवाकर टोकन नंबर प्राप्त करे. एक सप्ताह की अवधि में यह बनकर तैयार हो जाएगा.

आशा करता हूँ मित्रों Caste Certificate Application Form In Hindi अथवा कास्ट सर्टिफिकेट इन हिंदी में दी गयी जानकारी आपकों अच्छी लगी होगी. इस लेख में हमने आपकों जाति प्रमाण पत्र क्या होता हैं, इसका अर्थ, आवश्यकता, ऑनलाइन बनवाने के तरीके के बारे में तथा आवेदन पत्र के फोर्मेट को डाउनलोड करने का तरीका विस्तार से समझाया हैं. यदि आपकों जाति प्रमाण पत्र इनफार्मेशन इन हिंदी का यह लेख अच्छा लगा हो तो प्लीज इसे अपने फ्रेड्स के साथ भी शेयर करे.

प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *