चेस्ट / छाती चौड़ी करने के उपाय | Chest Exercise In Hindi

Chest Exercise In Hindi दोस्तों आपने देखा होगा सलमान खान और जॉन अब्राहम को दोनों की छाती कितनी चौड़ी है। दरसल चौड़ी छाती होने से हमारी जो लुक होती है वो और निखर कर आती है। हम कोई भी कपड़े पहने वो हमारे ऊपर अच्छे लगने लगते हैं। दोस्तों अगर आप अपनी छाती चौड़ी करना चाहते हो तो आपको अच्छी डाइट लेने की आवश्यकता है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण होती है प्रोटीन। आपको अधिक से अधिक प्रोटीन खाना पड़ेगा। परन्तु प्रोटीन बहुत महंगा होता है इसलिए आज मैं आपको बहुत ही सस्ती और असरदार डाइट बताऊंगा जो आपकी छाती को चौड़ा करने में पूरी मदत करेगी।

चेस्ट कैसे बनाये ?Chest Exercise In Hindi

  1. दोस्तों सबसे पहले आपको रोज एक्सरसाइज करनी है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप जिम में करते हो या घर पर। अगर आप घर पर करना चाहते हो तो मैंने इस पर एक वीडियो भी डाली थी जिसमें मैंने सारी एक्सरसाइज बताईं हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर कर सकते हो।
  2. अब बारी आती है छाती चौड़ी करने की डाइट की। आपको इसके लिए चाहिए आधा लीटर दूध, एक केला, एक कटोरी दलीया, आधा चम्मच कॉफ़ी पाउडर, एक चम्मच मूंगफली का मक्खन और अंडे का तरल आपको इसका पीला पदार्थ नहीं लेना।
  3. इन सभी चीजों को मिक्सी में डाल कर अच्छे से मिला लें।
  4. रोज इस शेक को एक्सरसाइज के बाद पीयें।
  5. Bench Press बेंच प्रेस –अधिकतर लोगों द्वारा अपनी चेस्ट को बढाने के लिए इस व्यायाम का उपयोग किया जाता रहा है. Bench Press में आपकी छाती से जुड़े व्यायाम जुड़े होते है, जिनके उदर भाग मुख्य रूप से क्रिया शील रहता है. इसके लिए आपकी छाती का फ़्लैट होना भी जरुरी है. नही भी है तो आपकों कुछ मेहनत करनी पड़ेगी. इसमे आपकों चार सेट लगाए जाने चाहिए. । रैप की गिनती पहले सेट में 12 से 15 तक रखें।

दोस्तों यह शेक इतना असरदार है की इससे एक महीने में ही आपको असर दिखने लग जाएगा। बहुत ही अच्छी बॉडी बनेगी आपकी इस शेक से। पर आपको एक्सरसाइज भी खूब करने पड़ेगी इसके साथ।

Chest Exercise In Hindi का लेख अच्छा लगा हो तो शेयर जरुर कीजिएगा.

Leave a Reply