Computer Basic Knowledge In Hindi : कंप्यूटर की मूलभूत बातें

Computer Basic Knowledge In Hindi: कंप्यूटर सिस्टम में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर मिलकर आवश्यक कार्यों के निष्पादन में इसे सक्षम बनाते है. सॉफ्टवेयर अनुदेशों और सम्बन्धित डाटा का संग्रह है जो एक कंप्यूटर को बताता है कि क्या करना है और कैसे करना है. Computer Basic Knowledge के इस लेख में आपकों बतायेगे कि कंप्यूटर कैसे कार्य करता है, इसके मुख्य पार्ट्स,इनके इनपुट और आउटपुट डिवाइस मेमोरी यूनिट पोर्टों तथा केबल के बारे में Computer In Hindi के इस लेख के जरिये आप तक देने की कोशिश करेगे.

Computer Basic Knowledge In Hindi: कंप्यूटर की मूलभूत बातेंcomputer basic knowledge in hindi

basic computer course in Hindi computer gkदुसरे शब्दों में सॉफ्टवेयर एक संकल्पनात्मक इकाई है, जिसमे अनुदेशों का एक सेट (कंप्यूटर प्रोग्राम) होता है. जिसके साथ एक डेटा प्रोसेसिंग सिस्टम के प्रचालन से सम्बन्धित जानकारी होती है, जबकि कंप्यूटर का हार्डवेयर इलेक्ट्रानिक और अन्य पेरिफेरल इकाइयों का संग्रह है,

जिससे सॉफ्टवेयर वांछित प्रचालन करता है और एक महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर जिसे ऑपरेटिंग सिस्टम os कहते है, ख़ास तौर पर विभिन्न हार्डवेयर डिवाइस तथा कंप्यूटर सिस्टम पर लोड लिए गये सॉफ्टवेयर के बिच संचार स्थापित करता है.

कंप्यूटर सिस्टम एक प्रोग्राम करने योग्य मशीन है जो वांछित प्रारूप में सार्थक परिणाम देने के लिए अंकगणित और युक्ति संगत प्रचालनों का निष्पादन करने के लिए डिजाइन दी गई है.

कंप्यूटर क्या है हिंदी में बताये (computer gk in hindi)

कंप्यूटर सिस्टम मौटे तौर पर तीन इकाइयों में बाटा गया है- इनपुट यूनिट, सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट सीपीयू और आउटपुट यूनिट.

इनपुट यूनिट से प्रयोक्ता को कंप्यूटर सिस्टम में रो डाटा और अनुदेश डालने में सहायता मिलती है. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट दिए गये अनुदेशों के आधार पर आवश्यक प्रचालन करती है और अंत में आउटपुट यूनिट प्रयोक्ता के लिए वांछित प्रारूप में सार्थक परिणाम प्रदान करती है.

आइये इस संकल्पना को एक उदहारण की सहायता से समझते है- कुछ ब्रांडिंग पैन खरीदने के लिए दुकानदार को भुगतान की जाने वाली राशि की गणना के लिए आपकों क्या जानकारी चाहिए.

आपकों एक पेन का मूल्य और आपकों अपने लिए आवश्यक संख्या जानकारी होनी चाहिए. एक तो पैन का मूल्य और संख्या इसका रो डाटा है. जो इनपुट यूनिट के जरिये आप कंप्यूटर में डालेंगे.

अब आपकों दुकानदार को भुगतान की जाने वाली राशि जानने के लिए इन दोनों संख्याओं का गुणा करना होगा. इन दोनों संख्याओं का गुणनफल निकालना इसका प्रचालन है. जो सीपीयू द्वारा किया जाएगा और परिणामस्वरूप मिलने वाली राशि कंप्यूटर सिस्टम की आउटपुट इकाई है.

प्रोसेसर क्या होता है | What is processor in hindi

सीपीयू को तीन भागों में बाटा जाता है, कंट्रोल यूनिट, अर्थमेटिक एंड लॉजिक यूनिट alu और मेमोरी यूनिट mu. सीपीयू के अंदर कंट्रोल यूनिट एक कम्पनी की रिसेप्शानिस्ट और प्रबंधक के तौर पर कार्य करती है. इसमें प्रयोक्ता के प्रत्येक अनुदेश प्राप्त होते है और विभिन्न प्रचालनों के निष्पादन के लिए विभिन्न हिस्सों के बिच समन्वय किया जाता है.

अर्थमेटिक और लॉजिक यूनिट कम्पनी के लेखाकार के तौर पर कार्य करते है, जो गणित और तर्क पर आधारित सभी गणनाएं करता है. और इसकी मेमोरी यूनिट कम्पनी के अस्थायी भंडार के रूप में कार्य करती है. जहाँ प्रचालन के निष्पादन के दौरान डाटा की कुछ मात्रा भंडारित की जाती है.

इन यूनिटों के अलावा एक कंप्यूटर सिस्टम में इस पर चलने वाले विभिन्न एप्लीकेशन द्वारा बाद में इस्तमोल होने वाले डेटा की बड़ी मात्रा रखने या भंडारित करने के लिए द्वितीयक भंडारण युक्ति भी होती है.

Information about keyboard in Hindi, कीबोर्ड क्या है?

आपकों यह जानकार आश्चर्य होगा कि एक व्यक्तिगत कंप्यूटर सिस्टम में वास्तविक डिवाइस के रूप में आप इन यूनिटों को कैसे पहचानेगे. आपने अक्षरों और अंको के साथ कई बटन (जिन्हें कुंजी key कहते है) वाला एक डिवाइस देखा होगा. इसे ही कीबोर्ड कहा जाता है.

कीबोर्ड कंप्यूटर सिस्टम की इनपुट युक्ति के रूप में कार्य करता है. पुनः आप एक ऑन/ऑफ रिसेट बटन के साथ सीधा खड़ा/आडा खड़ा हुआ बॉक्स/ केस देख सकते है.

Computer Basic Knowledge About Input And Output Device

इस केबिनेट/केस को सीपीयू कैबिनेट कहा जाता है, जिसमे सेकंड स्टोरेज डिवाइस रखने के लिए स्थान होता है. जैसे डाटा और अनुदेशों की बड़ी मात्रा भंडारित करने के लिए हार्ड डिस्क और कॉम्पैक्ट डिस्क (CD)/ डिजिटल वर्सैटाइल डिस्क (डीवीडी)/ ब्ल्यू रे ड्राइव जिसमे पोर्टेबल डिस्क पर डाटा रखा जाता है.

सबसे सामान्य आउटपुट इकाइयों में से एलसीडी/एलइडी मोनिटर जिसे एक कंप्यूटर से आने वाले परिणामों को डिस्प्ले करने के लिए आउटपुट यूनिट के तौर पर इस्तमोल किया जाता है. कंप्यूटर सिस्टम में एक व्यक्ति के कार्य करने की आवश्यकता के अनुसार इनपुट और आउटपुट डिवाइस के रूप में कार्य करने के लिए इससे जुड़ी कुछ अन्य युक्तियाँ भी होती है.

  • मिक/माइक – ऑडियो इनपुट लेने के लिए उपयोग करना, उपयोग के लिए कंप्यूटर सिस्टम में नर्सरी राइम के गीत रिकॉर्ड करना.
  • स्कैनर- पेपर पिक्सर/इमेज/डोक्युमेंट से डिजिटल इनपुट से लेने के लिए उपयोग करना.
  • कैमरा- इमेज/ऑडियो इनपुट स्वीकार करने के उपयोग करना
  • बारकोड रीडर- बार कोड पढ़ने के लिए उपयोग करना.
  • प्रिंटर- कागज पर प्रिंट आउटपुट के लिए उपयोग
  • स्पीकर- ऑडियो आउटपुट के लिए उपयोग करना.

Computer में CPU मेमोरी का कार्य

सीपीयू की मेमोरी को दो भागों में बाटा जा सकता है. पहला रैंडम एक्सेस मेमोरी रैम कहलाता है, जिसमे कंप्यूटर सिस्टम पर कार्य करते हुए डाटा का माध्यमिक भंडारण सभाला जाता है.

और दूसरा रीड ओनली मेमोरी रोम जो ऑपरेटिंग सिस्टम पर लोड करने के लिए विनिर्माता द्वारा भंडारित और लिखे गये अनिवार्य अनुदेश रखने के लिए होता है और इससे मूलभूत इनपुट/आउटपुट प्रचालनों को किया जाता है, जिसे बायोस अर्थात बेसिक इनपुट आउटपुट सिस्टम कहते है.

कंप्यूटर में डेटा बिट्स और बाईट के रूप में रखा जाता है. बीट (बाइनरी डिजिट जिसे 0 या 1 से दर्शाया जाता है) सबसे छोटी भंडारण यूनिट है. 8 बीट एक साथ मिलकर एक बाईट बनाते है, जो एक एकल अक्षर बनाता है.

computer storage capacity units in hindi

आइये एक उदहारण देखते है यदि एक नाम रवि है, जिसे कंप्यूटर में storage करना है. इसे कंप्यूटर MEMORY में चार बाईट की जरुरत होगी. इस टेबल में computer storage units दर्शाई गई है.

computer storage units in hindi

Memory unit Relationship with Memory Unit Equivalent bytes
Kilobytes (KB) 1 kilo byte = 1024 bytes 1024
Megabytes(mb) 1 megabyte = 1024 kilobytes 1024×1024
Gigabyte (GB) 1 gigabyte = 1024 megabytes  1024×1024×1024
Terra Bite (tb) Terra Byte = 1024 gigabytes  1024×1024×1024×1024

रैम और रोम मिलकर प्राइमरी मेमोरी बनाते है. आइये हम विभिन्न सैकंडरी स्टोरेज डिवाइस के बारे में विस्तार में चर्चा करेगे.

computer ram and rom in hindi

इनका उपयोग कंप्यूटर पर स्थायी रूप से डाटा की बड़ी मात्रा (20जीबी से 2 टीबी तक डाटा रहता है) भंडारित किया जा सकता है. अर्थात कंप्यूटर के ऑफ हो जाने पर भी डेटा बना रहता है. हार्ड डिस्क एक महत्वपूर्ण सैकंडरी डिवाइस है, जिसका उपयोग ऑपरेटिंग सिस्टम, ऑफिस एप्लीकेशन, यूटिलिटी सॉफ्टवेयर और प्रयोक्ता के डाटा आदि को भंडारित करने में किया जाता है.

हार्ड डिस्क के अलावा (पोर्टेबल) सैकंडरी स्टोरेज डिवाइस जैसे कॉम्पेक्ट डिस्क (750 एमबी भंडारण क्षमता के साथ सीडी) डिजिटल वर्सेटाइल डिस्क (4.5 जीबी के आस-पास क्षमता के साथ डीवीडी) ब्ल्यू रे डिस्क (25 जीबी ?50 जीबी भंडारण क्षमता के साथ) मेमोरी स्टिक (512 एमबी से 32 जीबी की भंडारण क्षमता के साथ) होती है.

computer connection cables devices parts in hindi

अब व्यक्तिगत कंप्यूटर के विभिन्न भागों को कनेक्ट करे/कनेक्शन की जांच करे. सीपीयू के पीछे के सभी सर्किट और पोर्ट देखने का प्रयास करे. कुछ सामान्य सर्किट / पोर्ट पॉवर सर्किट होते है, जो है पॉवर केबल, पर्सनल सिस्टम 2 (पीएस 2) पोर्ट माउस और कीबोर्ड कनेक्ट करने के लिए, युनिवर्सल सीरियल बस (यूएसबी) पोर्ट यूएसबी युक्ति जोड़ने के लिए जैसे माउस, कीबोर्ड, प्रिंटर, पैन ड्राइव आदि.

विडियो ग्राफिक एडोप्टर (वीजीए) पोर्ट मोनिटर /स्क्रीन जोड़ने के लिए मोनिटर के साथ पॉवर केबल जोड़ने के बाद सीपीयू पर वीजीए केबल, माउस और कीबोर्ड सहित पीएस 2 चाहिए और इसके बाद ऑपरेटिंग सिस्टम चलना चाहिए (ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बूट अप) बूटिंग प्रोसेस पूरी होने के बाद आपकों डेस्क टॉप पर दिखाई देगा- आपकों शुरुआत में पहला स्क्रीन दिखाई देगा, जिनमे आप अपने मनपसंद एप्लीकेशन चुन सकते है और उन्हें चला सकते है.

यूएसबी पोर्ट और केबल्स (USB ports and cables)

यूएसबी (युनिवर्सल सीरियल बस) पोर्ट एक मानक केवल कनेक्शन इंटरफेस है जो डेटा संचार के लिए व्यक्तिगत कंप्यूटरों और कुछ अन्य इलेक्ट्रानिक युक्तियों पर पाया जाता है.

यूएसबी पोर्ट से स्टैड एलोन इलेक्ट्रानिक डिवाइस कंप्यूटर पर केबल की सहायता से जुड़ी रह सकती है. यूएसबी पोर्ट से केबल के जरिये युक्तियो तक विद्युत् की आपूर्ति की जा सकती है.

फायर वायर पोर्ट और केबल्स (Firewire Ports & Cables)

फायर वायर पोर्ट क्रमिक पोर्ट का रूप है, जो एक इलेक्ट्रानिक युक्ति से अन्य की ओर डेटा शीघ्रतापूर्वक स्थानातरित करने के लिए फायर वायर प्रोद्योगिकी का उपयोग किया जाता है. फायर वायर पोर्ट में अनेक अलग अलग युक्तियों के साथ सपर्क बनाने की क्षमता होती है.

एक फायर वायर पोर्ट से एक कंप्यूटर सिस्टम के स्कैनर और डिजिटल कैमरा से जोड़ने की सुविधा होती है, ताकि डेटा का अंतरण यूएसबी की तुलना में अपेक्षाकृत जल्दी किया जा सके और परिणामी गुणवता उत्तम हो.

इन्थरनेट पोर्ट और केबल्स (Ethernet ports and cables)

इथरनेट पोर्ट का उपयोग एवं कंप्यूटर नेटवर्क बनाने के लिए कंप्यूटरों तथा अन्य युक्तियो को जोड़ने में किया जाता है. इथरनेट केबल कंप्यूटरों तथा अन्य पेरिफेरल युक्तियों जैसे मॉडेम राऊटर, मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर आदि के बिच दक्ष और प्रभावी संचार में सक्षम बनाता है.

Hope you find this post about ”Computer Basic Knowledge In Hindi” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update keep visit daily on hihindi.com.

Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article about computer basic course in Hindi and if you have more information computer basic knowledge in Hindi then help for the improvements this article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *