About Copyright Law And Limitations: Copyright का मतलब होता है किसी की चीज पर अपना हक जाताना. हम बोद्दिक सम्पदा को भौतिक रूप से ताला लगाकर सुरक्षित नहीं रख सकते है, लेकिन कानून का ताला जरुर इसकी रक्षा करता है. आज की इस पोस्ट में, में आपको Copyright के बारे में बताऊंगा. आईये जानते है Copyright क्या होता है, इसकी सीमायें क्या है, इसके लिए क्या कानून है और कब इसका उल्लंघन नहीं होता है.

About Copyright Law And Limitations क्या है कॉपीराइट कानून और इसकी सीमायें

What Is Copyright क्या है कॉपीराइट?

Copyright कानून के तहत कोई भी व्यक्ति या संस्था अपनी मौलिक रचना, फिल्म, कोई संगीत, ऑडियो, विडियो या कोई लेख को क़ानूनी रूप से पंजीकृत कर सकता है. Copyright लेने के बाद उसका उस पर कानूनन अधिकार होता है. इस स्थिति में बिना रचनाकार या लेखक की अनुमति के रचना को प्रसारित, प्रचारित या इस्तेमाल करना अपराध की श्रेणी में आता है. Copyright  कानून के तहत अपराधी को एक साल तक की जेल हो सकती है. Copyright के उल्लंघन के मामले में क्षतिपूर्ति का दावा भी किया जा सकता है.

Why Is Copyright Required क्यों जरुरी है कॉपीराइट?

कई बार मूल रचनाकार को ही पता नहीं चलता है और कोई तीसरा व्यक्ति उसकी रचना को अपने नाम से प्रचारित करने लगता है. ऐसे में लेखक को सिद्ध करना होता है की असली रचनाकार वही है. Copyright नहीं करवाने पर कोर्ट में इसे सिद्ध करना मुश्किल हो जाता है. इसलिए अपनी रचना को सुरक्षित रखने के लिए इसका Copyright करवाया जाता है.

When Does Copyright Violate कब होता है कॉपीराइट का उल्लंघन

अगर कोई व्यवसाहिक उपयोग के लिए किसी की बौद्दिक सम्पदा का इस्तेमाल करता है, तो यह निश्चित तौर पर कानून का उल्लंघन है, लेकेन अगर ज्ञानप्रसार के लिए इसका गैरव्यवसाहिक इस्तेमाल हो रहा है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. इसे निम्न Example से समझ सकते है.

  • अगर कोई कवि किसी सार्वजानिक आयोजन में किसी अन्य कवि की रचना का पाठ करे और उस दौरान वह मूल कवि का भी जिक्र करे तो यह Copyright कानून का उल्लंघन नहीं है. हाँ, अगर इस दौरान वह लोगों से इसके लिए पैसा लेता है, तो यह कानूनन सही नहीं है.
  • किसी ने फेसबुक पर कुछ लिखा और कोई व्यक्ति उसका संकलन या संपादन करके अपने नाम से प्रकाशित करवा देता है, तो भी यह Copyright का उल्लंघन है. हालाँकि इस मामले में मूल लेखक को इसके सबुत देने होते है.
  • किसी अनाधिकृत स्त्रोत जैसे टोरेंट आदि से फिल्म या गाने डाउनलोड करना Copyright के उल्लंघन के साथ ही IT कानून का भी उल्लंघन है.
  • गूगल से फोटो इस्तेमाल नहीं की जा सकती.
  • किसी गाने को व्यवसाहिक उपयोग के लिए जैसे रेडियो, टीवी आदि पर चलाने पर रचनाकार को Roylti Payment देनी होती है. बिना सुचना के ऐसा करना कानूनन गलत है.
  • अगर कोई व्यक्ति किसी सेलेब्रिटी की तस्वीर का इस्तेमाल करता है या फिर व्यापार बढाने के लिए गाने या तस्वीर का इस्तेमाल करता है, तो यह Copyright का उल्लंघन है.
  • किसी आभूषण डिजाइनर ने कोई आभूषण डिजाइन किया है और उसे देखकर कोई और हुबहू वैसा ही आभूषण बनाकर उसका प्रचार-प्रसार करने लगे, तो यह भी कानून का उल्लंघन है.

When does copyright violate कब नहीं होता है कॉपीराइट का उल्लंघन

Copyright कानून की धरा 52 के अंतर्गत निजी इस्तेमाल कानून का उल्लंघन नहीं है, लेकिन उसका सार्वजानिक प्रसार नहीं किया जा सकता है. अगर किसी लेखन, शायरी या कविता के कुछ अंश समीक्षा के उद्देश्य से या रिपोर्ट या लेख को समझाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो यह निष्पक्ष व्यवहार के दायरे में आएगा. आमतौर पर लेखक या रचनाकार का उसकी रचना पर मरने के 60 साल बाद भी उस पर  क़ानूनी अधिकार रहता है.

उम्मीद करता हु की आपको कॉपीराइट से सम्बधित यह लेख पसंद आया होगा. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करे और अपने विचार दे.

News Reporter

प्रोफेशनल ब्लॉग लेखक hihindi.com के सहसंपादक और सहयोगी। तकनीकी ट्रिक्स नई जानकारी और स्वास्थ्य जैसे विषयों पर लिखते है

Leave a Reply