दिवाली के टोटके अपनाए होगी धन की वर्षा

धार्मिक ग्रंथो में बताए गये टोने टोटके और अचूक उपाय करने से एश्वर्य की देवी लक्ष्मी और कुबेर प्रसन्न हो सकते है. जिससे आपके परिवार में कभी धन की कमी नही रहेगी.

कार्तिक अमावस्या को मनाई जाने वाली दिवाली भारत का मुख्य पर्व है. माना जाता है इस दिन यदि सही विधि विधान के साथ लक्ष्मी पूजन किया जाए तो किसी चीज की कमी नही होती है. गरीबी को मिटाने तथा सुख संपदा के प्राप्ति के लिए हम आपकों दीपावली के इस अवसर पर कुछ टोने टोटके और अचूक उपाय बता रहे है. जिनको करके जरुर फायदा उठाए.

दिवाली के टोटके और अचूक उपाय

  1. माना जाता है कि दीपावली के शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी पूजा के बाद घर के सभी कमरों में शंखनाद करना चाहिए, ऐसा करने से बुरी वृति और बुरे मनोविकारों तथा नकारात्मक उर्जा घर से दूर हो जाती है.
  2. इस दिन हनुमान जी को जरुर प्रसन्न करे, हनुमान जी की पूजा के लिए तेल के दिए में लोंग मिलाकर इन्हें हनुमान मन्दिर में रखे.
  3. दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजा के साथ साथ विष्णु पूजा अवश्य करे, लक्ष्मी जी विष्णु की पत्नी है दोनों को खुश करने पर ही घर में सुख समृद्धि आ सकती है.
  4. लक्ष्मी पूजन के दिन प्रात परिवार की सबसे वयोवृद्ध महिला द्वारा मुख्य द्वार पर कलश का लौटा खाली करना चाहिए, महालक्ष्मी के स्वागत में यह कारगर उपाय माना जाता है.
  5. हो सके तो दीपावली के दिन पास के किसी लक्ष्मी मन्दिर में जाकर माँ को लाल या गुलाबी चुनरी के साथ कमल या गुलाब के पुष्प अर्पित करे. ऐसा करने से लक्ष्मी खुश हो सकती है.
  6. इस दिन सभव हो सके तो उल्लू एवं पीपल की पूजा अर्चना करनी चाहिए. उल्लू लक्ष्मी का वाहन तथा पीपल में इनका निवास माना जाता है.
  7. कार्तिक त्रोदशो (धनतेरस) से कार्तिक बीज (भाई दूज) दीपावली के इन पांच दिनों तक घर में घी का दीपक जरुर प्रज्वलित करे ऐसा करने से सुख सम्रद्धि में बढ़ोतरी होती है.
  8. दिवाली पूजा के लिए पीतल या ताबे की धातु का कलश उपयोग में लेवे. तथा इसमे थोड़ी सी मात्रा में हल्दी डाल देवे. जब तक पूजा सम्पन्न हो उन्हें उसी स्थान पर रखने के बाद पीपल या तुलसी को चढ़ा देने से घर में लक्ष्मी का स्थायी वास होता है.
  9. दीपावली के दिन उपहार का भी बड़ा महत्व है. इस दिन यदि पत्नी को बिना पता चले उन्हें लाल रंग का उपहार या वस्त्र भेट किया जाए तो लक्ष्मी प्रसन्न होती है.
  10. बहुत से लोग इस टोटके में यकीन करते है कि दिवाली की रात एक घी का दीपक धान की धेरी में रखा जाना चाहिए, माना जाता है लक्ष्मी रात को ही आती है.
  11. परिवार में दरिद्रता और पैसे के के ठहराव की समस्या से परेशान हो तो दिवाली की रात लक्ष्मी पूजा के समय ही चने की दाल के दानों को पूजा स्थल पर छिडक देवे. प्रातः काल किसी को यह रहस्य बताए बिना उन दाल के दानों को समेटकर पीपल के वृक्ष में विसर्जित कर देवे. ये उपाय करने से मनोवंचित फल की प्राप्ति होती है.
  12. यदि दिवाली के बाद के किसी दिन कोई नपुसक आपके सामने आकर उपस्थित हो जाए तो उन्के बिना मागे कुछ पैसे देकर विदा करे.
  13. लक्ष्मी की सदा दया द्रष्टि पाने के लिए पीपल के वृक्ष की हमेशा सिचित करते रहना चाहिए.
  14. कई बार भाग्य में कुछ रूकावटो से इच्छित वस्तु प्राप्त नही हो पाती है. इससे बचाव के उपाय के रूप में हर दिन तवे की पहली रोटी कुते को और अंतिम रोटी गाय को जरुर दे.
  15. यदि आपका परिवार अशांति और परिवारिक क्लेश में परेशान रहता है तो दिवाली की रात एक छोटी डिब्बी में सिंदूर भर उन पर दो गोमती चक्र रखकर घर के किसी ऐसे कोने में रख देवे. जिससे किसी को इसकी जानकारी न पता न चल सके.

मित्रों यदि आप जीवन में सफलता मनोवांछित फल और माँ लक्ष्मी की दया द्रष्टि सदा बनाए रखना चाहते है. तो यहाँ बताए दीपावली/दिवाली के 15 अचूक टोटके और टोने जरूर आजमा कर देखे. दीपावली के अचूक टोटके का यह लेख आपकों अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *