Domain Flipping क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?

Domain Flipping क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?क्या आपने इससे पहले सुना है की ये Domain Flipping क्या है और कैसे इससे पैसे कमाया जा सकता है ? यदि हाँ तब तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है वहीँ यदि नहीं तब भी आपको चिंता करने की कोई भी जरुरत नहीं है क्यूंकि इसी के विषय में हम आज details में जानने वाले हैं.

Domain Flipping क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?

Domain Flipping क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?

सन 1990 में, जब Internet धीरे धीरे popluar होने लगा था, उस समय बहुतों का मानना था की आगे चलकर ये बहुत से opportunities प्रदान करने वाला है. वहां बहुत लोगों ने अपने लिए website बना लिया, ऑनलाइन stores बना लिए वहीँ कुछ अपने business को भी promote करने लगे, वहीँ कुछ ऐसे में लोग तो जो अब भी struggle कर रहे हैं. एक बात तो जरुर हुई की Internet के ज्यादा usage से लोगों के मन में ये ideas आने लगे की वो Online पैसे कैसे कमाए, वहीँ Mobile से पैसे कैसे कमाए. ऐसे Ideas ने आगे चलकर बहुत से नए ideas को भी जन्म दिया.

जैसे जैसे समय बीतता चला गया, online businesses जैसे की social media websites, e-commerce, blogging और दुसरे similar websites ज्यादा popular होने लगे. ऐसे ही एक बहुत ही महत्वपूर्ण online business जो की सबसे ज्यादा popular हा इन सभी के बीच वो है Domain Flipping.

Domain name flipping सच में लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा popular हो गया है. वहीं बहुत से लोगों ने इससे लाखों कमाया है और कुछ अभी भी कमा रहे हैं. इसलिए मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को Domain Flipping क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए के विषय में जानकारी प्रदान करूँ जिससे आपको भी इस सुनहरे technique के विषय में पता चल सके. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Domain name क्या है ?

इससे पहले की हम domain flipping के बारे में ज्यादा जानें उससे पहले चलिए जानते हैं की ये domain name क्या होता है. एक domain (या “domain name”) असल में किसी website का नाम या URL Name होता है. इन domains के साथ में एक extension भ लगा हुआ होता है जैसे की .com, .org, .net, या कोई दूसरा..
उदाहरण के लिए Google का Domain Name है Google.com इसमें Google इस domain का नाम होता है.

Domain Flipping क्या होती है ?

बहुत से लोगों को ये अभी तक भी नहीं पता है की domain flipping कितना ज्यादा trendy business है. Domain Flipping एक ऐसा business है जिसमें की आप किसी भी बढ़िया एक domain को lower cost में खरीदते हैं और वहीँ उसे एक profitable amount के साथ बेच भी देते हैं अगर कोई उसे खरीदना चाहा तब.

यह एक बहुत ही simple business है जो की आपको बहुत ही कम investment और effort में काफी ज्यादा revenue लाकर पेश करती है. यहाँ या तो आप directly आपके domain को sell कर सकते हैं या आप चाहें तो उसे hold भी कर सकते हैं ज्यादा higher revenues पाने के लिए. इसमें successful होने की जो key है वो ये की आपको सही जगह में और सही समय में आपके domain को बेचना है जिससे आपको उसका उचित मूल्य मिले.

यदि आप भी ये जानना चाहते हैं की कैसे आप इस Domain Flipping business की शुरुवात करें और कैसे आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं, तब आपको ये article पूरी तरह से पढना होगा.

क्या एक Domain Name को Profitable बनाती है ?

अगर आपने कभी किसी domain flipping साईट पर गौर किया हो तब आपने जरुर से notice किया होगा की जितने छोटे domain name होते हैं उतनी ज्यादा उनकी value भी होती है. यही एक common trend है जो की आपको प्राय सभी niche या category में देखने को जरुर मिल जायेगा.

चलिए अब उन characteristics के ऊपर गौर करेंगे जो की किसी domain को ज्यादा valuable बनाती है :
Length: 3-4 letter वाले domain names काफी ज्यादा valuable होते है क्यूंकि इन्हें खोज पाना बहुत ही मुस्किल है और जो भी है उन्हें लोग पहले से ही ले चुके होते हैं.

  • Age और Authority: जितनी ज्यादा पुरानी होगी domains उतनी ही ज्यादा उस domain की authority भी होती है. इसलिए ऐसे domain का महत्व बहुत ज्यादा होता है. वहीँ ज्यादा authority का मतलब है की उस domain से उतनी ज्यादा backlinks जुडी हुई होती है. यही कारण है की आपको आज के समय में short domain name कहीं पर भी नहीं मिलेंगे (उन्हें 10 साल पहले ही लिया जा चूका है) और जो भी मिलंगे वो बहुत ही ज्यादा costly होते हैं.
  • ब्रांड-Ability का होना : कोई भी random character वाले domain का ज्यादा महत्व नहीं होता है क्यूंकि उन्हें आसानी से एक brand में convert नहीं किया जा सकता है. वहीँ जितनी straighforward होती है domain उतनी ज्यादा उनकी demand भी होती है.
  • सही Domain Extension का होना : .com domains ज्यादा valuable domains होते हैं .org, .net, या कोई दुसरे नए extensions की तुलना में.

कैसे एक Domain name को Flip किया जाता है ?

चलिए आज जानते हैं की कैसे आप एक domain name को flip कर सकते हैं.
1. सबसे पहले कोई available domain name खोजें 

Searching

अगर आप भाग्यवान बने तब आपको जल्द ही कोई बढ़िया सी domain name आसानी से मिल सकती है किसी भी एक domain provider से.

Drop Catching

Drop catching services भी उपलभ्द होते हैं आपको एक domain को secure करनें में आपकी मदद करने के लिए जब वो expire हो जाती है. ये बात आपको शायद पता हो की डोमेन की expiry हो जाने पर, एक domain enter करता है एक Redemption Grace Period (RGP) में, जो की उस domain के owner को एक आखिरी मौका प्रदान करता है उसे reclaim करने के लिए ( जो की typically 30 से 90 दिनों की होती है) . एक बार ये समय पार हो जाये तब वो domain को public कर दिया जाता है जिसे की कोई भी register कर सकता है. 

ये drop catching service लोगों को allow करती है bid करने के लिए उस domain name पर जो की currently अभी RGP में होती है और जल्द ही वो available हो जाएगी registration के लिए. ये service फिर चुनती है उस इन्सान को जिसने की largest bid की है और फिर ये attempt करती है उस domain को register करने के लिए उनके behalf में multiple domain providers में, जिससे की जैसे ही वो available हो तब उन्हें ख़रीदा जा सके.

लेकिन इसमें ये guarantee तो नहीं होती है की आपको वो domain जरुर मिल जाएगी, लेकिन आपके पास जरुर से best chance होता है उस domain को secure करने का जब एक बार domain available हो जाती है. आप google में सर्च कर एक बढ़िया drop catching service का चुनाव कर सकते हैं.

2. Register करें एक domain name अगर आप एक drop catching service का इस्तमाल कर रहे हैं, तब ऐसे में registration आपके behalf में कर दिया जाता है उनके द्वारा. 

वहीं आपको कोई domain name यदि प्राप्त होता है एक regular search से, तब ऐसे में आपको उसे register करना होता है manually ही किसी domain provider से. ये process बिलकुल ही straightforward होती है. यहाँ आपको इन domain को एक ही साल के लिए register करना होता है क्यूंकि इसी बीच आप उसे बेच भी सकते हैं.

3. एक buyer को ढूंढे 

ये हिस्सा थोडा tricky हो सकता है, लेकिन यहाँ पर भी आपके सामने बहुत से विकल्प available होते हैं.
एक Landing Page Create करें

आपको इसमें एक basic webpage बनाना होता है जहाँ की आप ये explain करें की ये domain name जिसे आपने यहाँ पर list किया है वो available है sale के लिए और साथ में आपको वहां पर contact details भी mention करना होता है जिससे interested लोग आपसे contact कर सकें उस domain name को aquire करने के लिए.

Disable करें WHOIS Privacy

Normally आपने ये ज्यादा सुना होगा की हमें WHOIS Privacy को enable कर देनी चाहिए जिससे की हमारा contact information दुसरे से छुपकर रहे जो की online WHOIS database में होता है; लेकिन यहाँ इस case में हमें इसे disable कर देनी चाहिए क्यूंकि इससे दुसरे लोगों को आसानी होती है आपसे contact करने के लिए जो की आपके domain name में दिलचस्पी रखते हैं.

List करें एक Aftermarket Service में 

ऐसे बहुत से Services है जैसे की Afternic और Sedo जो की आपको allow करते हैं आपके domain name को list करने के लिए sale में, वो भी किसी भी price में जितना आप चाहो और ये दुसरे buyers को allow करते हैं आपके domain को purchase करने के लिए.

4. Sell करें आपके domain name को 

चूँकि ये transaction online होने वाली है ऐसे लोग के साथ जिन्हें आपने पहले कभी भी नहीं मिला है, तब ऐसे में आपको ऐसे service जैसे की Escrow का जरुर से इस्तमाल करना चाहिए ये ensure करने के लिए की आपकी पैसे और domain name successfully exchange हो सके.

नहीं तो ऐसे बहुत से cases होते हैं जहाँ पर की आप scammed हो सकते हैं, आपका domain name भी चला जाता है और साथ में आपको पैसे भी नहीं मिलते हैं.

आज आपने क्या सीखा 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Domain Flipping क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Domain Flipping के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post Domain Flipping क्या होता है in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पोस्ट के लेखक :- Prabhanjan Kumar Sahoo

हाय दोस्तों मेरा नाम Prabhanjan Kumar Sahoo है. जो की Hindime.Net का फाउंडर हु. मुझे लोगो के साथ सभी प्रकार के जानकारी शेयर करना अच्छा लगता हो. आप चाहें तो हमारे इस ब्लॉग (वेबसाइट) से हिन्दी भाषा के जरिये हर तरह की जानकारी पा सकते हैं जैसे की  Blogging, Technology, SEO, Networking, Internet से जुडी हुई  जानकारी।

2 comments

  1. These is a really great article, thank you for sharing and i would like to say that, please keep sharing your information for us.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *