Elyments App Kya Hai In Hindi Know What Is First Indian Social Media App Made In India

Elyments App Kya Hai In Hindi Know What Is First Indian Social Media App Made In India : भारत ने आत्मनिर्भर बनने और मेड इंडिया की दिशा में काम करते हुए अपना पहला सोशल मिडिया नेटवर्क तैयार कर लिया है जिन्हें Elyments का नाम दिया गया हैं. हर देश के अपने सोशल मीडिया साइट्स है. अमेरिका, रूस, चीन जैसे देशों के apps पर चैट और वक्त बिताना भारतीयों की मजबूरी बन चुकी थी, मगर अब ऐसा नहीं होगा. 59 चाइनीज एप्प को बैन करने के बाद भारत के आईटी प्रोफेशनल की मदद से यह कदम उठाया गया हैं. ट्विटर फेसबुक और youtube की भारत विरोधी वामपंथ परस्त कारनामे हम कई बार देख चुके हैं, ऐसे में एक भारतीय सोशल मिडिया एप्प की आवश्यकता महसूस की जा रही थी, जिसका डेटा सेंटर भी हमारे देश में हो तथा देश विरोधी बातों पर नियंत्रण किया जा सके. इसमें Elyments Social Media App बड़ी भूमिका अदा कर सकता हैं. इस आर्टिकल में हम जानेगे कि यह एप्प क्या है कैसे काम करता है कहाँ से डाउनलोड करे और इसकी सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में देने की कोशिश की गई हैं.

What Is Elyments App Kya Hai In Hindi

What Is Elyments App Kya Hai In Hindi

India’s First Social Media Super App Elyments App Kya Hai? What Is Elements App In Hindi: भारत चीन सीमा विवाद के बाद देश और दुनिया में चीनी उत्पादों के बहिष्कार की एक लहर सी चल पड़ी हैं. इस चुनौती के समय को भारत ने सुनहरे अवसर के रूप में देखते हुए आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना के तहत कई क्षेत्रों में मेड इन इंडिया कार्यक्रम चलाए हैं. यदि आप भी किसी ऐसी सोशल मिडिया एप्प की तलाश कर हैं जो पूरी तरह भारत में निर्मित हुई हो और भारत के लोगों के लिए हो तो बेहद अच्छी खबर हैं. 5 जुलाई 2020 को देश के उपराष्ट्रपति वैकेया नायडू ने Elyments – Social Media Simplified को लोंच किया हैं.

भारत का पहला सोशल मीडिया एप्प एलिमेंट्स Indian First Social Media App Elyments In Hindi

आपकों यह जानकर हैरानी और ताज्जुब होगा कि अब तक भारत का अपना कोई भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म नहीं था. भारत के सभी लोग अमेरिका निर्मित फेसबुक, व्हात्सप्प, ट्विटर आदि पर निर्भर थे. जैसा चीन की apps ने भारत समेत दुनिया भर में अपनी एप्प के जरिये अन्य देशों की गोपनीय सूचनाएं चुराने के काम में लगा था, ऐसे में भारत के लोगों को अपने देश में बनी तकनीक की आवश्यकता थी जो इन सोशल साइट्स का स्थान ले सके. इस तरह अब Elyments देश का पहला सोशल मीडिया एप बना.

क्या है एलिमेंट्स एप What Is Elyments App In Hindi

भारत के 60 करोड़ सोशल मिडिया यूजर है मगर देश का अपना कोई घरेलू प्लेटफार्म न होने के कारण अन्य देशों की एप पर जाना हमारी बाध्यता थी. इसी बीच Elyments App को सरकार द्वारा लोंच करना एक बड़ी राहत की खबर हैं. आपकों बता दे Elyments App पूर्व से ही गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध था. जिसे लाखों लोग उपयोग में भी ले रहे थे. मगर देश के हजारो आईटी प्रोफेशनल द्वारा इसे नया रूप देकर 5 जुलाई को आधिकारिक रूप से लोंच किया गया.

आर्ट ऑफ लिविंग और श्री श्री रविशंकर की टीम द्वारा इस एप को बनाने में अहम भूमिका निभाई गई थी. पहले स्वदेशी एप के पर्दापण के मौके पर देश की कई बड़ी हस्तियाँ स्वामी रामदेव, अयोध्या रामी रेड्डी, सुरेश प्रभु, आर वी देशपांडे, अशोक पी हिंदुजा, जी एम राव, सज्जन जिंदल भी मौजूद रही. Elyments एप का डेटा सेंटर पूर्णतया स्वदेशी है, उपयोगकर्ताओं को तीसरी पार्टी की सहमति के बिना डेटा ट्रान्सफर नहीं किया जाएगा. भारत की 8 भाषाओं में उपलब्ध यह सोशल मिडिया एप्प यूजर फीड के अतिरिक्त निशुल्क ऑडियो और विडियो कॉल की सुविधा भी देता हैं.

ईलीमेंट सोशल मीडिया एप के फीचर Elyments Social Media App Feature In Hindi

यूजर्स के लिए आकर्षक तरीके से बनाया गया यह एप उन सभी फीचर्स को लेकर आया है जो अन्य सोशल मिडिया एप में होती है साथ ही यह बहुत सी अन्य नवीन विशेषताओं से युक्त है जो इसे सुपर सोशल मीडिया एप की श्रेणी में ले आती हैं. बेहतरीन फोटो ग्राफी के लिए एआर करेक्टर और अलग अलग तरह के फिल्टर्स के साथ इमेज खिची जा सकती हैं. एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के चलते यूजर्स की बिना अनुमति के कोई भी डेटा थर्ड पार्टी के साथ शेयर नहीं किया जा सकेगा.

एक बार आप अपने किसी दोस्त को इस एप पर ले आए तो यह वन स्टॉप साबित होगा, क्योंकि कनेक्ट करने के बाद आपकी बातचीत कभी भी फीचर्स के अभाव में रुकेगी नहीं. आप ग्रुप बना सकते हैं अपनी रूचि के कंटेट खोज सकते हैं बेहतरीन वौइस् और विडियो क्वालिटी में बात की जा सकती हैं. ऐसे सैकड़ो फीचर्स का लुप्त तभी उठाया जा सकता हैं जब इसे आप अपने फोन में डाउनलोड कर इंस्टाल करेंगे वो कैसे होगा, इसकी जानकारी भी हम आपकों बता रहे हैं.

ईलीमेंट एप डाउनलोड कर उपयोग कैसे करे How To Download & Use Elyments App In Hindi

यह बेहद सरल प्रक्रिया है जो आप अन्य एप को इंस्टाल करने के लिए अपनाते हैं. Elyments App को अपने फोन में इनस्टॉल करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा. वहां से आप Elyments App को सर्च कर अथवा Download Link Elyments App पर क्लिक कर भी मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं. पूर्ण डाउनलोड होने के बाद इसे खोले पहले पेज पर आपकों

अपने देश के मोबाइल कोड तथा फिर मोबाइल नम्बर डालकर रजिस्टर कर लेना हैं. एक ओटीपी दर्ज करने के बाद आप रजिस्टर हो जाएगे और अगले पेज पर अपना नाम अंतिम नाम, पासवर्ड आदि चुनने के बाद आपकी प्रोफाइल तैयार हो जाएगी और अब आप Elyments App में लॉग इन है अपने किसी मित्र के कांटेक्ट चुने तथा उसे invite कर चैटिंग स्टार्ट कर भारतीय एप का लुप्त उठाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *