Engineer’s day speech Quotes Shayari In Hindi | इंजीनियर्स डे शायरी भाषण, अनमोल वचन |

Engineer’s day speech Quotes Shayari In Hindi | इंजीनियर्स डे शायरी भाषण, अनमोल वचन

इंजीनियर्स डे (विश्व अभियंता दिवस) हर वर्ष 15 सितबर के दिन मनाया जाता हैं. जिस तरह पिता के सम्मान में फादर्स डे, माँ के लिए मदर्स डे बच्चों के लिए चिल्ड्रन डे मनाया जाता हैं. उसी तरह 20 वी सदी के महान भारतीय इंजिनियर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जन्मदिन को विश्व इंजीनियर्स डे के रूप में मनाकर उन्हें याद किया जाता हैं. भारत रत्न सम्मान से सम्मानित इन महाशय ने भारत में बाढ़ रोकथाम, जल परियोजनाओं व बांधों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया था. 

इंजीनियर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है. (When Is Engineers Day 2018 is And celebrated It)

आज की दुनिया को हम आधुनिक या तकनिकी युग कहते है तो इसे बनाने में हमारे इंजीनियर्स का बहुत बड़ा योगदान हैं. कोई भी देश तकनीक के ज्ञान के बिना आगे नही बढ़ सकता हैं. भारत ने आजादी के बाद हर क्षेत्र में नयें आयाम स्थापित किए है तो इसमें सबसे बड़ा योगदान हमारे इंजिनियर का रहा हैं.

यदि भी सूचना प्रसारण तकनिकी की बात करे तो आज से 50 साल पूर्व तक इसका माध्यम अखबार और रेडियों ही हुआ करते थे. इंजीनियर्स के दिमाग की उपज का ही परिणाम है कि चाहे सोशल मिडिया अथवा इन्टरनेट के माध्यम से हम कुछ ही सैकंड में दुनियां के किसी भी क्षेत्र की खबर विडियो तथा टेक्स्ट में प्राप्त कर सकते हैं.

इंजीनियर दिवस क्यों मनाया जाता है (Why We Celebrate Engineer’s Day On 15th September)

सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को याद करने के लिए मनाया जाता हैं. जो इस देश के महान इंजिनियर रहे हैं. 15 सितम्बर उनका जन्म दिन हैं. इस कारण इसी दिन को इंजीनियर्स डे के रूप में चुना जाना बिलकुल सही हैं.

युवा पीढ़ी को इंजीनियर्स से परिचित करवाना तथा इस क्षेत्र में अपना भविष्य चुनने की प्रेरणा भी दी जाति हैं. इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले लोगों को याद भी किया जाता हैं.

2018 में इंजीनियर दिवस कब हैं. (Engineer’s Day 2018 Date)

सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जन्म दिवस के अवसर पर 15 सितम्बर 2018 को इंजीनियर्स डे मनाया जाएगा. यह उनका 157 वां जन्मदिन हैं. हर वर्ष इस आयोजन की एक थीम रखी जाती हैं. विगत वर्ष के कार्यक्रम में इसकी थीम बढ़ते भारत में इंजिनियर का योगदान थी.

प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *