डर पर निबंध Essay On Fear In Hindi: नमस्कार दोस्तों आज का निबंध भय अथवा डर पर दिया गया हैं. परीक्षा का भय हो जीवन में सुरक्षा या असुरक्षा का भय हर किसी को होता हैं. आज के निबंध भाषण पेरोग्रफ में हम जानेगे कि डर क्या है इसके प्रकार आदि के बारे में विस्तार से जानेगे.
भय डर पर निबंध | Essay On Fear In Hindi
अक्सर आपने यह कहावत सुनी होगी कि डर के आगे जीत है, इसे अन्य शब्दो में कहे तो मनुष्य को जीत के लिए डर अथवा भय पर काबू पाना आवश्यक हैं.
यह मन का नकारात्मक भाव है. यह बेहद अप्रिय भावना भी कही जाती हैं. अमूमन खतरे उपस्थिति अथवा अकेलेपन के कारण भी डर का जन्म होता हैं.
एग्जाम के दिनों में बच्चों में भय का होना बहुत स्वाभाविक हैं लगभग प्रत्येक स्टूडेंट्स इस भय से होकर गुजरता हैं. यह डर का सकारात्मक पहलू है जो और अच्छा करने के लिए प्रेरित करता हैं. वाकई यदि जीवन में किसी तरह का डर न हो तो आदमी निर्भय बनकर लापरवाही करने लगता हैं.
यदि हम परीक्षा के भय के बात करे तो वर्ष भर में बच्चें अपने पाठ्यक्रम की 40 से 50 प्रतिशत की तैयारी ही कर पाते हैं. मगर परीक्षा के डर के कारण ही वे पूरे पाठ्यक्रम को पढ़ पाते हैं. इस तरह उनके ज्ञान में वृद्धि तो होती ही है साथ ही उनमें आत्म विश्वास भी जगता हैं.
डर का आम फोबिया सभी के मन में किसी न किसी तरह छाया रहता हैं. यह विभिन्न प्रकारों में तथा स्थतियों में सामने आता हैं. उदाहरण के लिए किसी को गरीबी का भय तो किसी को लोगों की आलोचनाओं का डर रहता हैं.
कुछ लोग स्वास्थ्य को लेकर भयभीत होते है तो कोई प्रेम में बिछड़ने के कारण भय में जीते हैं. 40 वर्ष की आयु के बाद लोग वृद्धावस्था तथा मृत्यु के डर से त्रस्त रहते हैं.
डर मनुष्य की एक मानसिक दशा का नाम है जो अभ्यास के द्वारा नियंत्रित भी किया जा सकता है तथा उसे एक सही दिशा भी दी जा सकती हैं. व्यक्ति के कार्य करने के लिए किसी तरह के संवेग या विचारों का होना जरुरी हैं. चाहे वह एच्छिक हो या अनैच्छिक.
व्यक्ति के जीवन में डर का महत्वपूर्ण स्थान है यदि कुछ लोग गरीब तथा कुछ अमीर बनते है तो इसमें भी भय की अहम भूमिका होती हैं. किसी क्षेत्र विशेष में व्यक्ति की उपलब्धी की सम्भावनाओं को समाप्त करने के लिए भय को अहम माना गया हैं.
मानव को तर्क एवं विवेक सम्मत प्राणी माना गया हैं. डर इन्सान की तर्क करने की शक्ति को निष्प्रभावी बना देता हैं साथ ही उसकी रचनात्मकता तथा कल्पना करने की शक्ति को भी समाप्त कर देता हैं. पहले कदम उठाने तथा कार्य का जिम्मा उठाने से भी रोकता हैं तथा उसके उद्देश्यों को अनिश्चित बना देता हैं.
डर सेल्फ कंट्रोल को समाप्त कर जाता है तथा किसी व्यक्तित्व के प्रति जगे आकर्षण के भावों को भी मिटा देता हैं. स्पष्ट चिन्तन की सम्भावनाओं को खत्म कर देता है तथा विल को भी समाप्त करता है. व्यक्ति की यादाश्त तथा महत्वकांक्षा भी शून्य हो जाती हैं.
यदि हम किसी से सवाल करे कि आपकों सबसे अधिक डर किससे लगता है तो अधिकतर लोगों का यही जवाब होगा कि किसी से भी नहीं. मगर यह जवाब सरासर लगता हैं.
किसी भी व्यक्ति की जीवन की सच्चाईयों से मेल खाता हुआ नहीं होता हैं. हर कोई किसी न किसी तरह के शारीरिक, मानसिक या आध्यात्मिक बंधन में जकड़े रहते हैं.
हर कोई व्यक्ति किसी डर की उपस्थिति के चलते कई मुशिबतों का सामना कर रहा होता है, जिसके चलते उन्हें जीवन में असफलता तथा निराशा भी हाथ लगी होती हैं. जीवन में डर का भाव इतना गहरा एवं सूक्ष्म होता है कि व्यक्ति इसकी उपस्थिति की पहचान भी नहीं कर पाता हैं.
कई सारे लोग जीवन में आलोचना से बचने से लेकर भयभीत रहते हैं. उन्हें जरा सी आलोचना भी असहज लगती है तथा वे इससे निराश व हताश हो जाते हैं.
लोगों की आलोचना के डर के कारण वे अपनी पहल को विराम लगा देते है इससे उनकी कल्पना की शक्ति तथा सोच का दायरा सिमित होने के साथ ही उनमें आत्मविश्वास भी समाप्त होने लगता हैं.
भय / डर क्या है अर्थ परिभाषा प्रकार और भय के कारण | What Is Fear Meaning Definition And Type Of Fear In Hindi
आती हुआ आपदा की भावना या दुःख के कारण के साक्षात्कार से जो एक प्रकार का आवेगपूर्ण या स्तम्भ कारक मनोविकार होता है. उसे भय कहते है.
क्रोध दुःख के कारण पर प्रभाव डालने के लिए आकुल रहता है. और भय उसकी पहुच से बाहर होने के लिए. क्रोध दुःख के कारण के स्वरूप बोध के बिना नही होता. यदि दुःख का कारण चेतन होगा तो यह समझा जाएगा कि उसने जानबूझकर दुःख पहुचाया है.
तभी क्रोध होगा. परन्तु भय के लिए कारण का निर्दिष्ट होना जरुरी नही है. इतना भर मालूम होना चाहिए कि दुःख या हानि पहुचेगी. यदि कोई ज्योतिषी परिवार किसी गंवार से कहे कि ”कल तुम्हारे हाथ पाँव टूट जाएगे” तो उसे क्रोध न आएगा, भय होगा.
पर उसी से यदि कोइ आकर कहे की ” कल अमुक अमुक तुम्हारे हाथ पैर तोड़ देगे”तो तुरंत त्योरी कर कहेगा कि कौन है हाथ पैर तोड़ने वाला, देख लूँगा.
भय / डर के प्रकार और भय के कारण (fear ‘s type and Reasons)
भय का विषय दो रूपों में सामने आता है. असाध्य रूप में और साध्य रूप में. असाध्य विषय वह है जिसका किसी प्रयत्न द्वारा निवारण असम्भव हो या असंभव मनुष्य समझ पड़े. साध्य विषय वह है जो प्रयत्न द्वारा दूर किया या रखा जा सकता है.
दो मनुष्य एक पहाड़ी नदी के सामने बैठे या आनंद से बातचीत करते जा रहे है. इतने में सामने शेर की आवाज सुनाई पड़ दे. यदि वे दोनों उठकर भागने, छिपने या पेड़ पर चढने के प्रयत्न करे तो बच सकते है विषय के साध्य या असाध्य होने की धारणा परिस्थति की विशेषता के अनुसार ही होती है.
पर बहुत कुछ मनुष्य की प्रकृति पर भी अवलम्बित रहती है. क्लेश के कारण का ज्ञान होने पर उसकी अनिवार्यता का निश्चय अपनी विवशता या अक्षमता की अनुभूति के कारण होता है.
यदि यह अनुभूति कठिनाई और विपत्तियों को दूर करने के अनभ्यास या साहस के अभाव के कारण होती है, तो मनुष्य स्तम्भित हो जाता है.
और उसके हाथ पाँव हिल जाते है, पर कड़े दिल का या साहसी आदमी पहले तो जल्दी जल्दी डरता नही है और डरता भी है तो सभलकर अपने बचाव के उद्योग में लग जाता है.
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