आदर्श नागरिक पर निबंध- Essay on Ideal Citizen in Hindi

Here We Bring, An Essay On information about Ideal Citizen in Hindi- Long & Best Short Essay on Ideal Citizen in Hindi Language. आदर्श नागरिक पर निबंध, Adarsh Nagrik Par Nibandh for class 1,2,3,4,5 ,6,7,8,9,10,11,12 students.

आदर्श नागरिक पर निबंध- Essay on Ideal Citizen in Hindi

आदर्श नागरिक पर निबंध- Essay on Ideal Citizen in Hindi

एक राष्ट्र के तौर पर उसकी क्षमता उसके नागरिक ही होते हैं. यदि किसी राष्ट्र के नागरिक ईमानदार, कर्तव्यनिष्ठ तथा सत्य की राह पर चलने मेहनती स्वभाव के हो तो निश्चय ही वह राष्ट्र प्रगति की राह पर तेजी से आगे बढ़ता हैं. एक अच्छा नागरिक न केवल अपने देश से बल्कि अपने वतन के लोगों, भूमि, संस्कृति व इतिहास से भी प्रेम करता हैं. आदर्श नागरिक के दिल में देशप्रेम के भाव कूट कूट कर भरे होते हैं. अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राण की बाजी लगाने के लिए तैयार रहता  हैं. एक देश का आदर्श नागरिक अपने कर्तव्यों के प्रति बेहद जागरूक रहता हैं. अपने देश हित में अपने अहम दायित्वों का पालन करने में आगे रहता हैं.

एक आदर्श नागरिक स्वेच्छा से नियमों का पालन करता हैं. तथा वह अपने राष्ट्र की उन्नति में सकारात्मक योगदान देते हैं. उसके दिल में समाज व देश के प्रति पूर्ण समर्पण के भाव होते हैं. आदर्श नागरिक राष्ट्र उत्थान के कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर भाग लेता हैं. एक तरफ वह समाज के आदर्शों एवं मूल्यों का सम्मान करता हैं बल्कि समाज में विद्यमान कुरीतियों को समाप्त करने का प्रयास भी करते हैं. वह अपनी योग्यता, क्षमता तथा ज्ञान का लाभ परिवार व समाज को देकर उनका मार्गदर्शन करता हैं.

वही इसके विपरीत कुछ नागरिक ऐसे भी होते है जो अपने निजी स्वार्थ के वशीभूत होकर अपने देश को नुकसान पहुचाने से भी नहीं चूकते हैं ऐसे लोग समाज एवं देश के लिए बेहद नुकसानदेय होते हैं वही हम ऐसे लोगों के मध्य भी रहते हैं जो सदैव समाज व देशहित के विषय में सोचते हैं. एक आदर्श नागरिक न केवल अपने वर्तमान को अच्छा बनाता हैं बल्कि देश के   नागरिकों  की प्रेरणा का स्रोत भी बनते हैं. हर कोई उनके नक्शेकदम पर चलने की कोशिश कर उन जैसे कार्यों को करना चाहता हैं. एक  आदर्श नागरिक प्रेम भाईचारे के साथ बुराई को समाप्त कर निस्वार्थ भाव से भलाई के कार्य करते हैं.

भारत के सभी नागरिकों का यह कर्तव्य हैं कि वे एक आदर्श नागरिक बनने का प्रयास करे. वह अपनी देश के प्रति जिम्मेदारियों का पूर्ण सच्चाई के साथ पालन करने में लगर रहे. स्वच्छता, अहिंसा, प्रेम, भाईचारा, राष्ट्रप्रेम, तथा दयालु ह्रदय ये एक आदर्श नागरिक की विशेषताएं होती हैं. जब हमारे देश का हर नागरिक आदर्शवादी होता तो देश की तरक्की को कोई बाधित नहीं कर पाएगा.

# Ideal Citizen Essay in Hindi

Note– प्रिय दोस्तों Essay on Ideal Citizen in Hindi (Article)आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *