विद्यार्थी जीवन में खेलों का महत्व | Essay on Importance of Games in Hindi

Essay on Importance of Games in Hindi: खेल कूद हर व्यक्ति के जीवन का एक अहम हिस्सा है, जिस तरह पढ़ना, कमाना और वक्त पर खाना हमारी सेहत एवं जीवन के लिए आवश्यक है, ठीक उसी प्रकार खेलों की उपयोगिता भी एक विद्यार्थी के जीवन में अति महत्वपूर्ण है. शरीर में तंदुरस्ती लाने के साथ साथ खेल मानसिक रूप से भी परिपक्व बनाते है. Importance of Games के इस निबन्ध में हम स्टूडेंट लाइफ में गेम्स के महत्व पर सक्षिप्त में प्रकाश डालेगे.

विद्यार्थी जीवन में खेलों का महत्व

Essay on Importance of Games in Hindi

‘पढोगे लिखोगे ,बनोगे नवाब .खेलोगे कूदोगे होगे खराब .’वयोवर्द्ध लोग बच्चों को प्राय ;इस प्रकार की उक्तियाँ सुनाया करते है. उनका आशय यही होता है कि बालक खेलें नहीं ,वे सदा पढ़ने में ही लगे रहे उनका यह सोचना उचित नहीं है.

बालक के विकास के लिए खेलना भी उतना ही आवश्यक है जितना कि पढ़ना.

खेलकूद का महत्व (Importance of sports)

क्रीडा एक स्वाभाविक प्रक्रिया है .मर्गो की कुलांचें ,वानरों की उछलकूद कुत्तों की किलोलें यदि क्रीडा के ही विभिन्न रूप नहीं तो क्या है. वायु में हिलती हुई कोमल कलियाँ भी क्रीडा करती हुई सी प्रतीत होती है .वे वस्तुत खेलते -खेलते ही खिलती है.

चिड़ियाघर अथवा सर्कस के कठघरों में केद सिंहों ,व्यघ्रों आदि के लिए भरपेट भोजन और भरपेट विश्राम मिलता है. किन्तु वे दुर्बल और निस्तेज से दिखते है. ऐसा क्यों उन्हें जंगल में घूमने वाले पशुओं के समान उछल -कूद की सुविधा जो नहीं मिलती.

स्वास्थ्य और खेलकूद

खेलकूद का स्वास्थ्य से सीधा सम्बन्ध है .खेलते समय हम श्वास के द्वारा ऑक्सीजन अधिक ग्रहण करते है .इससे रक्त की शुद्धी होती है .खेल के समय पसीने के माध्यम से शरीर के दूषित तत्व बाहर निकल जाते है

.खेलने से पाचन -शक्ति तीव्र होती है और भूख अच्छी लगती है शरीर सदेव हल्का और फुर्तीला रहने के कारण हर समय आनद का अनुभव होता है .

शिक्षा और खेलकूद अंग्रेजी में अक कहावत है SOUND MIND in a SOUND BOBI अर्थात स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है. शिक्षा केवल पढ़ने लिखने को नही, अपितु व्यक्ति के बहुमुखी विकास को कहते है. भला शरीर के विकास की उपेक्षा करके इस लक्ष्य की प्राप्ति कैसे हो सकती है?

खेल मनोरंजन का ही एक साधन है, खेलकूद अध्ययन से थके हुए मस्तिष्क को विश्राम देते है. अब तो कुछ विषयों की शिक्षा खेलों के माध्यम से दी जाने लगी है.

खेलों के लाभ (Benefits of sports)

खेल हमे अनुशासन की व्यवहारिक शिक्षा देते है. खेलकूद हमे आपसी प्रेम और भाईचारे की शिक्षा देते है, खेल में सभी खिलाड़ी प्रेम और सहयोग की भावना से खेलते है. वहां हार भी आनन्ददायक होती है और जीत भी, इसलिए खिलाड़ी न कभी हताश होता है और न ही अहंकारी.

आज सारे संसार में खेलों की धूम मची हुई है. युवा वर्ग के लिए खेलों के प्रति आकर्षण किसी दीवानगी से कम नही है. खेलकूद में भाग लेना या उनमे रूचि रखना बुरी बात नही है, किन्तु शिक्षा के मूल्य पर खेलों को महत्व देना बुद्दिमता नही कही जा सकती. अतः छात्रों को अध्ययन में बाधा न डालकर खेलों में अवश्य भाग लेना चाहिए.

Hope you find this post about ”Essay on Importance of Games in Hindi” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update keep visit daily on hihindi.com.

Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article about Importance of Games and if you have more information Importance of Games in Hindi then help for the improvements this article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *