मेरे पसंदीदा त्योहार पर निबंध- Essay on My Favourite Festival in Hindi Language

In this Post, Here We Bring Best Info About My Favourite Festival in Hindi. मेरे पसंदीदा त्योहार पर निबंध , Essay on My Favourite Festival in Hindi Language मेरा प्रिय पर्व या Mera Priya Tyohar Essay.

my favourite festival diwali

मेरे पसंदीदा त्योहार पर निबंध- Essay on My Favourite Festival in Hindi Language

भारत विविधताओं से भरा देश हैं यहाँ भिन्न भिन्न जातियों व धर्मों के लोग रहते हैं. सभी अपने अपने पर्वों को बड़ी धूमधाम से मिलकर मनाते हैं. वैसे होली, रक्षाबंधन, क्रिसमस, दुर्गापूजा आदि त्यौहार मुझे प्रिय हैं. मगर इन सबसे अधिक प्रिय दिवाली मेरा पसंदीदा पर्व हैं. इसे रोशनी का पर्व भी कहते हैं. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार दिवाली का त्योहार कार्तिक माह की अमावस के दिन मनाया जाता हैं. पांच दिनों तक चलने वाले इस पर्व को देवी लक्ष्मी का उत्सव माना जाता हैं. दीपावली के दिन भक्त माँ लक्ष्मी, गणेश जी व सरस्वती जी की पूजा आराधना करते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन देवी पृथ्वी लोक पर सबसे स्वच्छ व गुण सम्पन्न लोगों के घर में विराजमान होती हैं. व्यापारी लोग दीवाली के अवसर पर नयें बहीखाते खरीद कर उनका पूजन कर नयें साल का स्वागत करते हैं, जिसकी शुरुआत लाभ पंचमी से होती हैं.

दिवाली के आने के एक माह पूर्व से ही लोग खरीददारी, घर की साफ़ सफाई आदि कार्यों में लग जाते हैं. बच्चों के लिए यह पर्व मन को प्रफुल्लित करने वाला होता हैं. इस दिन घर में मिठाइयाँ व व्यंजन बनते हैं.

दिवाली के दिन बड़ी संख्या में पटाखे छोड़े जाते हैं. इस दिन जहाँ तक नजर जाए दीपकों तथा फुलझड़ियों की दुधिया रोशनी में बस्तियां नहाती हुई प्रतीत होती हैं. जीवन में अन्धकार को मिटाकर रोशनी जगाने वाले दिवाली पर्व को असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक पर्व मानते हैं. दिवाली के दिन ही भगवान राम रावण का वध कर सीता सहित अयोध्या आए थे. रामजी के आगमन की ख़ुशी में लोगों ने घी के दीपक जलाकर उनका सत्कार किया था, तब से यह परम्परा चली आ रही हैं. हर्ष उल्लास के पर्व दिवाली के दिन हर चेहरे की ख़ुशी व रौनक के कारण ही यह पर्व मुझे अतीव प्रिय हैं जो हमारी परम्पराओं और इतिहास को याद कराता हैं.

# my favourite festival Diwali in hindi # मेरा पसंदीदा त्योहार दिवाली

Note– प्रिय दोस्तों Essay on My Favourite Festival in Hindi पसंद आए तो अपने दोस्तों को भी फोरवर्ड करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *