राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन पर निबंध | Essay On National Democratic Alliance In Hindi

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन पर निबंध Essay On National Democratic Alliance In Hindi: 1990 के दशक में गठबंधन की राजनीति का जन्म हुआ. NDA और UPA दो नयें राजनीतिक दलों के मौर्चों का जन्म हुआ. यूपीए का नेतृत्व कांग्रेस ने किया वही NDA का नेतृत्व भारतीय जनता पार्टी कर रही हैं जिनमें 13 छोटे बड़े क्षेत्रीय व राष्ट्रीय दल शामिल हैं जिनके वर्तमान अध्यक्ष अमित शाह व एनडीए के नेता नरेंद्र मोदी हैं.

Essay On National Democratic Alliance In Hindi

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन पर निबंध Essay On National Democratic Alliance In Hindi

अप्रैल 1999 में वाजपेयी की सरकार मात्र 13 दिन की अवधि में ही गिर जाने के बाद मई 1999 में 24 राजनीतिक दलों ने मिलकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन राजग के नाम से एक महान गठबंधन बनाया. इस गठबंधन में अधिकतर वे ही दल सम्मिलित थे. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अटल बिहारी वाजपेयी को प्रधानमंत्री के रूप में पेश किया.

एनडीए के जन्म से अब तक निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर रहा. अटल बिहारी वाजपेयी 1998 से 2003 तक एनडीए के नेता रहे, मगर 2004 व 2009 के आम चुनाव में NDA अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाया और पहली बार यूपीए की सरकार बनी. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लिए लाभदायक सिद्ध हुआ. 336 लोक सभा सीट जीतकर सत्ता में वापसी की. गठबंधन के सबसे बड़े नेता एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए ने 2019 के आम चुनावों में अब तक का सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन करते हुए 353 सीटों पर कब्जा किया और लगातार दूसरी बार सरकार बनाई.

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की नीतियाँ एवं कार्यक्रम– राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने अपने को इस देश की बहुमुखी विविधता एकता भरपूर बहुलवाद और संघवाद का दर्पण बताते हुए एक घोषणा पत्र तैयार किया, जिसमें अपनी नीतियों एवं कार्यक्रमों का खुलासा किया जो इस प्रकार हैं.

  • लोकपाल– घोषणा पत्र में वायदा किया गया कि प्रधानमंत्री समेत सभी व्यक्तियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के लिए लोकपाल पारित किया जाएगा.
  • आर्थिक उदारीकरण– गठबंधन ने कहा कि देश में आर्थिक उदारीकरण की नीति को जारी रखा जाएगा. घरेलू उद्योगों को विदेशी प्रतिस्पर्धा का मुकाबला करने योग्य बनाया जायेगा. देश का बुनियादी ढांचा सुद्रढ़ किया जायेगा.
  • निर्धनता– घोषणा पत्र में राष्ट्रीय गठबंधन ने वायदा किया हैं कि 21 वीं शताब्दी के दूसरे दशक तक गरीबी को पूरी तरह समाप्त कर दिया जाएगा.
  • आम सहमति से शासन– घोषणा पत्र में सभी प्रमुख मुद्दों पर विपक्ष के साथ मिलकर आम सहमति से शासन चलाया जाएगा.
  • लोकसभा और राज्य विधानमंडलों की अवधि– राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घोषणा पत्र में कहा गया है कि लोकसभा और राज्य विधानमंडलों सहित सभी निर्वाचन संस्थाओं की निर्धारित कार्यवाही को 5 वर्ष के लिए सुनिश्चित किया जाएगा. इसके लिए जर्मन प्रणाली की तर्ज पर अविश्वास प्रस्ताव के स्थान पर अविश्वास पर रचनात्मक मतदान प्रणाली को अपनाया जाएगा.
  • उच्च पदों पर नियुक्ति– घोषणा पत्र में कहा गया हैं कि विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका के उच्च पदों पर केवल नैसर्गिक रूप से जन्मजात भारतीयों को ही नियुक्त करने के लिए संविधान में संशोधन किया जाएगा.
  • नये राज्य– छतीसगढ़, उत्तराखंड तथा झारखंड नये राज्य बनाए गये.
  • प्रसार भारती- प्रसार भारतीय अधिनियम की समीक्षा की जाएगी इसके साथ भारतीय हितों के संरक्षण के लिए व्यापक प्रसारण विधेयक पारित किया जाएगा.
  • विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी– विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी को विभिन्न सामाजिक आर्थिक क्षेत्रों में विकास कार्यक्रम के साथ जोड़ने के प्रयास किये जाएगे.
  • राष्ट्रीय सुरक्षा– गठबंधन ने राष्ट्रीय सुरक्षा को सर्वोपरि महत्व देने का वायदा किया तथा राष्ट्रीय सुरक्षा के मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर करने पर बल दिया.
  • अनुसूचित जातियाँ, जनजातियाँ एवं पिछड़ा वर्ग– उपर्युक्त कानूनी उपायों द्वारा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा पिछड़े वर्ग के हितों का संरक्षण किया जाएगा. यदि आवश्यकता हुई तो आरक्षण को बनाए रखने के लिए संविधान में संशोधन किया जाएगा.
  • अंतर्राष्ट्रीय सम्बन्ध– अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की स्थिति सुधारने के प्रयासों में तेजी लाइ जाएगी. पडौसी व मित्र राष्ट्रों के सम्बन्ध में प्रगाढ़ता लाइ जाएगी. अंतर्राष्ट्रीय सम्बन्धों को बढ़ावा देने के लिए सार्क और आसियान की तरह क्षेत्रीय और समूहीकरण को बढ़ावा दिया जाएगा.
  • विदेशी निवेश– प्रतिवर्ष 10 अरब डॉलर विदेशी मुद्रा विदेशी निवेश प्राप्त किये जाएगे.

यह भी पढ़े-

आशा करता हूँ फ्रेड्स आपकों Essay On National Democratic Alliance In Hindi का यह लेख अच्छा लगा होगा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन पर निबंध पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *