राजस्थान के पर्यटन स्थल पर निबंध | Essay On Rajasthan Tourist Places In Hindi

Rajasthan Tourist Places In Hindi: मनुष्य सचेतन प्राणी हैं ‘जिज्ञासा उसका स्वाभाविक गुण हैं वह अपनी जिज्ञासा के आधार पर इस बात के लिए उत्सुक रहता हैं कि कहाँ क्या हो रहा हैं और कहाँ क्या चीज देखने लायक हैं . उसकी यही जिज्ञासा पर्यटन को जन्म देती हैं. राजस्थान अपने इतिहास, परम्परा, लोक-जीवन संस्क्रति आदि की द्रष्टि से इतना समद्ध हैं कि पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रहा हैं. इसी कारण यहाँ सरकार ने पर्यटन को व्यवसाय का दर्जा देकर पर्यटन स्थलों (rajasthan tourism) को अधिक सुविधाएँ प्रदान की हैं.

राजस्थान के पर्यटन स्थल पर निबंध | Rajasthan Tourist Places In Hindirajasthan tourism

वेसे भी राजस्थान के पर्यटन स्थल देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने में किसी भी द्ष्टि से भी पीछे नहीं हैं. पर्यटकों में पाये जाने वाली विभिन्न रुचियाँ जेसे प्राक्रतिक सोन्दर्य, ललित–कलाओं के प्रति आकर्षण, शिल्प वैशिष्ट्य, लोक नाट्य, लोकन्रत्य, निर्माण-कला, शूरवीरों की गाथाएँ, प्रोत्सव आदि को राजस्थान में विविधता में एकता की द्रष्टि से देखा जा सकता हैं यही कारण हैं कि देशविदेश के हजारो-लाखों पर्यटक प्रतिवर्ष राजस्थान में खींचें चले आते हैं.

राजस्थान के प्रमुख दर्शनीय स्थल (The main sightseeing of Rajasthan)

राजस्थान के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में जयपुर का संग्रहालय, हवामहल, सिटीपेलेंस, जन्तर-मन्तर, आमेर का किला, बिडलामन्दिर आदि प्रमुख रूप में प्रसिद्ध हैं वहीं उदयपुर में लेक पेलेंस, पिछोला, फतेहसागर झीलें सहेलियों की बाड़ी, कुम्भलगढ़ दुर्ग आदि दर्शनीय स्थलों की दृष्टि से अपना महत्व रखते है. माउंट आबू में दिलवाडा के जैन मन्दिर, टोंक रॉक, अचलगढ़ आदि.

जैसलमेर के मोती महल, विलास महल, पटवों की हवेली, सुनहरी बालू के स्पूत, अजमेर में ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह, ढाई दिन का झोपड़ा, तीर्थराज पुष्कर, जोधपुर का सूर्य मन्दिर, बीकानेर का शीशमहल, चितोड़ के प्रसिद्ध दुर्ग, जौहर कुंड, मीरा मन्दिर, भरतपुर का घना पक्षी विहार एवं सवाईमाधोपुर का अभयारण्य आदि प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है. इन सभी स्थानों का पर्यटन करने के लिए देशी विदेशी पर्यटकों में काफी उत्साह रहता है.

राजस्थान में पर्यटन सुविधाएं (Tourism facilities in Rajasthan)

राजस्थान सरकार ने पर्यटन को व्यवसाय का दर्जा प्रदान किया. इस कारण भी यहाँ पर्यटकों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध है. पर्यटन की सुविधा की दृष्टि से राजस्थान राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा पर्यटकों के आवास, खाने की व्यवस्था, होटल, ट्यूरिस्ट, बंगले, यातायात के साधनों आदि का संचालन किया जा रहा है.

जगह जगह पर्यटकों की सुविधा के लिए पर्यटक विश्रामगृह और टूरिस्ट काम्प्लेक्स आदि का निर्माण किया जा रहा है. देशी विदेशी पर्यटकों के लिए एक विशेष रेल पैलेस ऑन व्हील भी चलाई जाती है. यहाँ पर्यटन क्षेत्र में निजी पूंजी को बढ़ावा देने के लिए निगम में एकल सुविधा केंद्र की स्थापना की गई है.

राज्य में हैरिटेज होटलों की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है. पर्यटन की इन सुविधाओं के कारण ही यहाँ पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हो रही है.

पर्यटकों से लाभ (Benefits from tourists)

पर्यटन एक प्रकार से संगठित व्यवसाय बन चूका है, पर्यटकों के आने से विदेशी मुद्रा की जहाँ प्राप्ति होती है, वही देशी कलात्मक वस्तुओं के व्यवसाय में भी वृद्धि होती जा रही है. इसके साथ ही पर्यटन के माध्यम से विभिन्न देशवासियों के विचारों के आदान प्रदान के साथ ही सांस्कृतिक और व्यावसयिक संबंधो में भी वृद्धि होती है.

राजस्थान पर्यटन की दृष्टि से भारत का अग्रणी राज्य है. यहाँ पर्यटकों की सुख सुविधा और सुरक्षा की ओर विशेष ध्यान दिया जाता है. यही कारण है कि यहाँ विदेशी सैलानी सर्वत्र घूमते हुए दिखाई देते है.

Rajasthan Tourism Logo In Hindi- Jaane Kya Dikh Jaye (जाने क्या दिख जाए)

राजस्थान राज्य पिछले कई वर्षो से पर्यटन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है, राज्य सरकार भी इस दिशा में नित्य नये प्रयोग अपनाने जा रही है. हाल ही में राजस्थान टूरिज्म डिपार्टमेंट ने राजस्थान का टूरिज्म Logo पधारों म्हारे देश से ‘जाने क्या दिख जाए’ कर दिया गया है. इस LOGO की झलक के साथ ही रंगीले राजस्थान की परम्परा को भी दिखाने का प्रयत्न किया गया है.

Hope you find this post about ”Essay On Rajasthan Tourist Places In Hindi” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update keep visit daily on hihindi.com.

Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article about Rajasthan tourist places in Hindi and if you have more information History Rajasthan tourist then help with the improvements this article.

Leave a Reply