विज्ञान और तकनीकी पर निबंध- Essay on Science and Technology in Hindi Language

welcome Here, In This Post We Giving information about Science and Technology in Hindi. Essay on Science and Technology in Hindi Language विज्ञान और तकनीक पर निबंध, 5,10 line, 100, 200, 250, 300, 400, 500 Words. Vigyan Aur Takniki Par Nibandh for 1,2 ,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 Kids students.

विज्ञान और तकनीकी पर निबंध- Essay on Science and Technology in Hindi Language

विज्ञान और तकनीकी पर निबंध- Essay on Science and Technology in Hindi Language
Importance of Science and Technology

आज के युग को विज्ञान का युग कहा जाता हैं. वैज्ञानिक आविष्कारों की शुरुआत मानव के कल्याण के लिए हुई. अपने आरम्भ काल में मानव को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता था. अपने जीवन को सुविधासंपन्न बनाने के उद्देश्य से वह नित नई वैज्ञानिक खोज में लगा रहा. आज के तकनीकी युग के पीछे मानव का अथक श्रम व लग्न जुड़ी हुई हैं. एक दौर था जब केवल पैदल यात्राएं ही होती थी. मगर पहिये के अविष्कार ने मानव की राह को सरल बना दिया हैं. विज्ञान के सहारे मानव जीवन बेहद सरल एवं उन्नत हो पाया हैं. विषयों को गहराई से समझने तथा रहस्यों को सुलझाने की मानव की इसी ललक के चलते नई तकनीकों व यंत्रों का आविष्कार सम्भव हो पाया हैं.

विज्ञान और तकनीक की मदद से आज हर कार्य घर बैठे करना सम्भव हो पाया हैं. पत्थर के पहिये के आविष्कार से शुरू हुई मानव व विज्ञान के सहयोग की यात्रा ने आज हमें गर्म, ठंडा पानी करने की मशीने, कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन मोबाइल फोन, विद्युत, वाहन, इन्टरनेट जैसी तकनीके सम्भव हो पाई हैं. आज एक व्यक्ति घर बैठे देश विदेश में अपने कारोबार को चला सकता हैं. तकनीक के चलते न सिर्फ भौतिक सुख के साधन बढ़े हैं बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी नवीन हथियार व तकनीक हमारे जीवन को सुरक्षित बनाने में अपना योगदान दे रही हैं. विज्ञान एवं तकनीक का दायरा भी समय के साथ बढ़ता गया, भविष्य में इसके अधिकाधिक विस्तार की सम्भावनाएं हैं.

साधन व सुविधाओं के लिहाज से विज्ञान और तकनीक मानव समाज के लिए वरदान हैं. वही कई बार इसके विध्वसंक परिणाम भी देखे गये है, इस प्रकार के दुरूपयोग से यही तकनीक अभिशाप बन जाती हैं. विज्ञान के विध्वंसक आविष्कारों में परमाणु बम भी एक हैं. दुसरे विश्व युद्ध के दौरान इसका अभिशापित रूप दुनिया ने देखा था. हालिया शोधों ने यह प्रमाणित किया है कि तकनीक ने मानव को आलसी व निष्कर्म बना दिया हैं उसे स्वास्थ्य सम्बन्धी कई समस्याएं तकनीक ने उपहार स्वरूप दी हैं. अल्ट्रा साउंड विकिरणों के चलते मानव कई गम्भीर बीमारियों की चपेट में आ गया हैं.

यदि सभी देश विज्ञान और तकनीक का सदुपयोग करे तो निश्चय ही यह हमारे लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी, पिछड़े व अविकसित राष्ट्र इसकी मदद से विकास की ऊँचाइयों को प्राप्त कर सकते हैं. एक भारतीय नागरिक होने के नाते हमारा भी दायित्व बनता हैं कि हम तकनीक के क्षेत्र में नयें रहस्यों को सुलझाएं तथा इसका सदुपयोग करे.

# Science and Technology Essay in Hindi # तकनीकी शिक्षा का महत्व # साइंस एंड टेक्नोलॉजी

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Science and Technology in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *