वरिष्ठ नागरिकों पर निबंध | Essay On Senior Citizen in Hindi

In this article, we are providing information about Essay On Senior Citizen in Hindi. वरिष्ठ नागरिकों पर निबंध Essay On Senior Citizen in Hindi Language, varisth nagrik Par Nibandh for class 1,2,3,4,5,6,7,8,9, 10,11,12 Students.

वरिष्ठ नागरिकों पर निबंध – Essay On Senior Citizen in Hindi

वरिष्ठ नागरिकों पर निबंध - Essay On Senior Citizen in Hindi

प्रस्तावना– आजकल वयोवृद्ध, सेवानिवृत्त लोगों को एक सम्मानजनक नाम वरिष्ठ नागरिक दिया गया हैं. लगभग 60 वर्षीय वृद्ध जन वरिष्ठ नागरिक माने जाते हैं. यह शुभ लक्षण है कि इनकी समस्याओं की ओर समाज का ध्यान जा रहा हैं. जिन्होंने जीवन भर अपने कार्यों से समाज की विविध रूपों में सेवा की, वृद्धावस्था में उनकी समस्याओं पर ध्यान देना समाज का नैतिक कर्तव्य हैं. प्रायः समाज का यह वर्ग उपेक्षा का पात्र रहा हैं. परिवार में और परिवार के बाहर इन लोगों की समस्याओं को समझने और उनका समाधान करने के प्रयत्न बहुत कम ही हुए हैं.

वरिष्ठ नागरिकों की समस्याएँ– वरिष्ठ नागरिकों की अनेक समस्याएं हैं. इनमें सर्वप्रथम उनका स्वयं को अकेला अनुभव करना हैं. घर परिवार में रहते हुए भी उन्हें लगता हैं कि उनकी ओर उचित ध्यान नहीं दिया जा रहा हैं. वे स्वयं को अकेला और उपेक्षित अनुभव करते हैं.

वरिष्ठ नागरिकों की एक प्रमुख समस्या है उनकी अस्वस्थता. वृद्धावस्था में प्रायः अनेक रोग पीड़ित व्यक्ति को पीड़ित करने लगते हैं उनके स्वास्थ्य पर परिवारजन अधिक ध्यान नहीं देते. शारीरिक अक्षमता और धन का अभाव दोनों ही उन्हें पीड़ित करते हैं.

वरिष्ठ नागरिकों की एक भावनात्मक समस्या हैं उनको उचित सम्मान न मिलना. परिवार में और परिवार के बाहर उन्हें बेकार का आदमी समझकर समुचित सम्मान नहीं दिया जाता.

समस्याओं का समाधान– वरिष्ठ नागरिकों के एकाकीपन को दूर करने के लिए परिवार के सदस्यों को उनके साथ कुछ समय बिताना चाहिए. परिवार के बच्चों को उनके साथ वार्तालाप करने तथा खेलने के लिए प्रेरित करना चाहिए. वरिष्ठ नागरिकों के लिए मिलने बैठने के स्थान, क्लब आदि की व्यवस्था होनी चाहिए.

वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य का परिवार के सदस्यों को ध्यान रखना चाहिए. उनके उपचार की यथासम्भव उचित व्यवस्था करनी चाहिए. अस्पतालों में वरिष्ठ नागरिकों  को विशेष सुविधाएँ मिलनी चाहिए. वरिष्ठ नागरिक हमारे समाज के सम्मानीय अंग हैं. उनका सम्मान हमारी सामाजिक सभ्यता का परिचायक हैं अतः हर स्थान पर उन्हें उचित आदर दिया जाना चाहिए.

वरिष्ठ नागरिकों से अपेक्षाएँ– वरिष्ठ नागरिकों को भी अपने आचार व्यवहार के प्रति सचेत रहना चाहिए. उन्हें कोई कार्य ऐसा नहीं करना चाहिए. जो उनकी गरिमा के प्रतिकूल हो. परिवार में रहते हुए उन्हें संयम और उदारता का परिचय देना चाहिए. परिवार के साथ सामजस्य बनाकर चलने पर उन्हें विशेष ध्यान देना चाहिए.

उपसंहार- यदपि सरकार और सामाजिक संस्थाओं ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए अनेक सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं. फिर  भी उनको समाज में सुख और सम्मानपूर्वक रहने के लिए बहुत कुछ किया जाना आवश्यक हैं. वृद्धावस्था, पेंशन, रेलयात्रा में किराएं में कटौती बैंकों में अधिक ब्याज दिया जाना आदि सरकारी सुविधाएं हैं. इसके अतिरिक्त स्वयंसेवी संगठनों ने भी वृद्धाश्रम तथा क्लब आदि स्थापित किये हैं. आशा हैं समाज आर्थिक और पारिवारिक रूप से विपन्न वृद्ध लोगों पर विशेष ध्यान देगा.

#Senior Citizen in Hindi #Hindi Essay On Senior Citizen

ESSAY ON OLD AGE HOMES IN HINDI | वृद्धाश्रम पर निबंध

प्रिय दोस्तों यदि आपकों Essay On Senior Citizen in Hindi का लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *