Essay On Snake In Hindi Language | सांप पर निबंध

Essay On Snake In Hindi Language सांप पर निबंध: आज के आर्टिकल में हम आपके साथ सांप पर छोटा निबंध, अनुच्छेद व महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहे हैं. कक्षा 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 के स्टूडेंट्स के लिए स्नेक एस्से इन हिंदी को उपयोग में लिया जा सकता हैं.

Essay On Snake In Hindi Language | सांप पर निबंध Essay On Snake In Hindi Language | सांप पर निबंध

सांप या सर्प यह रेंगने वाला सरिस्रप जगत का मासाहारी जीव हैं. दुनियांभर में साँपों की अलग अलग ढाई हजार प्रजातियाँ पाई जाती हैं. दुनियां के कुछ ठंडे द्वीपों को छोड़कर सर्प सभी स्थानों पर पाए जाते हैं. ये लम्बाई में 9-10 सेमी से 30 फुट तक हो सकते हैं. सर्प देखने में थोड़े भयानक लगते हैं बहुत से लोगों को सांप से अत्यधिक डर लगता हैं.

बेहद सुस्त एव फुर्तीले ये जीव प्रजनन के लिए अंडे ही देते हैं. उनके अंडे से बच्चे निकलते हैं. सांप बेहद कम खाता एवं पीता है यह महीने में एक बार या दो बार ही शिकार करता हैं. साँपों के दो बड़ी आँखे होती हैं, पलकों की अनुपस्थिति में ये आँख झेपते नहीं हैं. बताया जाता है कि इनके कान नहीं होते है फिर से ये छोटी से छोटी आहट को भी सुन लेते हैं.

Essay on Snake in Hindi Language in 300 words

सर्प में मुह में बेहद तीखे दांत होते है तथा जबड़े में एक जहर की थैली होती हैं. जब भी वह किसी को डंक मारता है तो वह थैली फट जाती है तथा पूरा विष उस व्यक्ति के रक्त में प्रवेश कर जाता हैं. अमूमन तौर पर सांप इंसान से डरता है और इंसान सांप से क्योंकि सांप केवल आत्म सुरक्षा की स्थिति में अथवा उस पर हमारा पैर या कोई वस्तु आ जाने की स्थिति में वह वार करता हैं. सांप में बारे में कहता है कि वह अपने जहर का बेकार उपयोग नहीं करता हैं वह अपने शिकार अथवा स्वयं की रक्षा के लिए ही इसका उपयोग करता हैं.

सभी साँपों की प्रजातियों में से 20-25 प्रतिशत सांप ही जहरीले होते हैं. किंग कोबरा को सबसे खतरनाक सांप माना जाता हैं. यह डरकर भागने की बजाय व्यक्ति पर हमला कर सकता है तथा इसमें विष की इतनी अत्यधिक मात्रा होती है कि एक डंक से हाथी तक मर जाता हैं. भारत में साँपों की 300 प्रजातियाँ पाई जाती हैं. एक अनुमान के मुताबिक़ हर साल ढाई लाख लोगों को सांप काटता है उनमें से पांचवें इंसान की मृत्यु हो जाती हैं.

सांप भोजन को सीधा ही निगलते है चबाते नहीं हैं. ये छोटे छोटे कीट तथा जानवरों को खाते हैं. पाइथन को विश्व का सबसे लम्बा सांप माना जाता हैं. जो दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप में पाया जाता हैं इसकी लम्बाई तीस फुट मानी जाती हैं.

आशा करता हूँ दोस्तों Essay On Snake In Hindi Language | सांप पर निबंध का यह लेख अच्छा लगा होगा. Snake In Hindi में दी गई जानकारी आपकों कैसी लगी हमें कमेंट कर जरुर बताएं. सांपो के बारे में आपका क्या विचार हैं कमेंट कर जरुर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *