गाँव के जीवन पर निबंध – Essay on Village Life in Hindi

This Paragraph On information about Village Life In Hindi. Short Best Long Essay On Village Life In Hindi Language. गाँव के जीवन पर निबंध, ग्रामीण जीवन Gaanv Ke Jivan par Nibandh.

गाँव के जीवन पर निबंध – Essay on Village Life in Hindi

गाँव के जीवन पर निबंध - Essay on Village Life in Hindi

भारत ग्राम्य प्रधान दर्श हैं. यहाँ 80 प्रतिशत जनसंख्या गाँवों में निवास करती हैं. गांधीजी का कहना था कि भारत गाँवों में बसता हैं. गाँवों में लोग घास की टूटी फूटी कच्ची झोपड़ियों में रहते हैं, जबकि शहरों में लोग ऊँची अट्टालिकाओं और भव्य प्रसादों में रहते हैं. फिर भी जीवन का वास्तविक आनन्द गाँवों में ही प्राप्त होता हैं शहरों में नहीं.

गाँव के लोग बाहर से अधनंगे, अनाकर्षक और अशिक्षित होते हुए भी ह्रदय से सीधे सच्चे और पवित्र होते हैं. गाँव के लोग ईमानदार और अतिथि सत्कार करने वाके होते हैं. गाँव का जीवन बाह्य आडम्बर और छल कपट से दूर होता हैं. सादा जीवन और उच्च विचार की झलक गाँवों में ही देखने को मिलती हैं वे कृत्रिम साधनों से दूर रहते हैं.

ग्रामीण लोग रूखा सूखा जो भी मिल जाता हैं खा लेते हैं. वे मोटा और सस्ता कपड़ा पहनते हैं. अतिथि का दिल खोलकर स्वागत करते हैं. प्रातःकाल से संध्या तक खेतों में परिश्रम करते हैं. वे गाय भैंस का ताजा दूध पीते हैं. और चटनी रोटी खाकर ही संतोष प्राप्त कर लेते हैं. अतः ग्रामों का जीवन सरल शांत और आनन्दमय होता हैं. गाँवों में प्रकृति का शुद्ध रूप देखने को मिलता हैं. गाँवों के छोटे छोटे बाग़ बगीचे और कच्चे लिपे पुते घरों में जो आनन्द मिलता हैं, वह शहरों में उपलब्ध नहीं हैं.

आज गाँवों में जो समस्याएं मुहं उठाए खड़ी हुई हैं, वे भारत जैसे देश के लिए कलंक की बात हैं. अधिकांश ग्रामीण अशिक्षा, भयंकर रोग, दरिद्रता और अन्धविश्वास से ग्रसित हैं. वहां के लोग इसी वातावरण में बड़े होते हैं. भारत की सरकार गाँवों की दशा सुधारने का प्रयास कर रही हैं.

वर्तमान समय में गाँव रुढियों और हानिकारक रीती रिवाजों से ग्रस्त हैं. किसानों को हमेशा सूदखोर महाजनों के शोषण का शिकार होना पड़ता हैं. और बढ़ती हुई बेकारी ने ग्रामीणों के जीवन को कुंठित और निराशामय बना दिया हैं. अतः गाँवों के देश भारत की सर्वांगीण उन्नति के लिए उनके बारे में सोचना नितांत आवश्यक हैं.

वैसे तो सरकारों द्वारा गाँवों को रोगों से मुक्ति दिलाने के लिए वहां अस्पताल खोले जा रहे हैं. उनके आर्थिक विकास के लिए गाँवों को सड़कों से जोड़ा जा रहा हैं. नलकूप, बिजली, रासायनिक खाद और कृषि यंत्रों में सुधार किया जा रहा हैं. सरकार के इन प्रयत्नों से ग्रामों की दशा में उल्लेखनीय सुधार हुआ हैं. अब वह दिन दूर नहीं जब भारत के गाँव पुनः पृथ्वी का स्वर्ग कह्लाएगे.

#Village Life Essay in Hindi #short essay on village life in hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Village Life in Hindi ( Article ) आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *